1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. dhan ka bumper utpadan lekin kisan paresan know what is main reason of farmers worried paddy selling cost latest bihar farming crop cultivation news hindi smt

धान की बंपर पैदावार के बावजूद किसान की बढ़ी चिंता, कहीं कौड़ियों के भाव न बिक जाये खून पसीने की कमाई

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Dhan Ka Bumper Utpadan, Farmers worried, Paddy Crop, Cultivation, Cost
Dhan Ka Bumper Utpadan, Farmers worried, Paddy Crop, Cultivation, Cost
Prabhat Khabar Graphics

सुलतानगंज विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों पंचायत के खेतों में धान की फसल लहलहा रही है. धान काटने की तैयारी में जुटे किसान मतदान की प्रक्रिया पूरी कर दोबारा खेतों में फसल काटने पहुंच गये हैं. खेतों में फसल की तैयारी में जुटे किसानों ने बताया कि अब मतगणना का इंतजार है, सरकार जिसकी भी बने लेकिन यह ख्याल रहे कि बंटाई कर खेती करने वाले गरीब किसानों को फसल की वाजिब कीमत जरूर मिले. इसी उम्मीद के साथ हमने अपने मनपसंद उम्मीदवार को वोट दिया है.

धान खरीदारी में पैक्स कर रहे धांधली

इधर, उधाडीह पंचायत के तरैटा, उधाडीह, नारायणपुर, बैकठपुर, शाहाबाद, बडबिल्ला, गंगापुर, दौलतपुर व खानपुर समेत दर्जनों पंचायत के लोगों ने कहा कि धान की खरीद में धांधली होती है. धान की सरकारी कीमत जहां 1800 रुपये हैं, वहीं किसानों को झांसे में लेकर पैक्स व बिचौलिये हजार से 1200 रुपये क्विंटल धान की खरीदारी कर लेते हैं.

जब तक किसानों के हाथ में पैसा नहीं आयेगा, बिहार की सूरत बदलना किसी पार्टी के बूते में नहीं है. नये सरकार से उम्मीद है कि दो माह बाद से धान की शत-प्रतिशत खरीदारी कर किसानों को उनका हक जरूर दे.

खाद, कीटनाशक और डीजल की कीमत कम हो

किसानों में बारिश ओलावृष्टि, बाढ़ व सुखाड़ जैसी आपदा को लेकर भय रहता है. इन्होंने फसल क्षतिपूर्ति अनुदान, सरकारी योजनाओं का लाभ, स्वास्थ्य, बच्चों के लिए रोजगार समेत खाद व डीजल की कीमत पर अपनी राय रखी.

गंगानदी के किनारे स्थित तिलकपुर व रन्नूचक मकंदपुर के किसानों ने कहा कि दियारे पर मक्के की अच्छे पैदावार के बावजूद सरकार इसकी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदारी नहीं करती. पूंजी लगाने के बावजूद बिचौलियों को औने-पौने भाव पर मक्का बेचना पड़ता है. वहीं शाहाबाद व असियाचक के किसानों ने बताया कि बेहतर रखरखाव के अभाव में गांव में उपजने वाली सब्जी की फसल बर्बाद हो जाती है. इस बार उसी पार्टी को वोट देंगे, जो किसानों व युवाओं की कमाई को बढ़ाने में मददगार हो.

खेती बारी में नुकसान से किसान कर रहे पलायन

सुलतानगंज विधानसभा क्षेत्र में दोपहर 12 बजे तक हुए मतदान को लेकर स्थानीय मतदाताओं में मिलाजुला उत्साह दिखा. गांव के लोगों ने बताया कि खेती बारी में नुकसान के कारण लोग दूसरे राज्य में कमाई के लिए पलायन कर रहे हैं. विधानसभा क्षेत्र के किशनपुर, अकबरनगर, श्रीरामपुर, शाहकुंड, असियाचक, बाथू करहरिया, नोनसर, उधाडीह, दौलतपुर, शाहाबाद, अबजूगंज, तिलकपुर समेत सुलतानगंज नगर परिषद क्षेत्र के मतदाताओं ने खेती को लाभकारी बनाने की बात कही.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें