1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bihar corona news as lockdown in bihar marriage guidelines in hindi know latest updates of shadi in bihar news skt

वैक्सीन लेने के बाद ही सात फेरे..., मास्क और सैनिटाइजर लेकर आने का न्योता, जानें कोरोनाकाल में कैसे हो रही शादी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
फाइल फोटो

शुभंकर, सुलतानगंज : बनेंगे तुम्हारे चाहे लॉकडाउन लगे, या आये चक्रवात. विवाह को लेकर वर-वधु एक दूसरे के बनने के लिए लॉकडाउन में भी जुदा नहीं होने का संकल्प लेते हुए विवाह बंधन में बंध रहे हैं. कोरोना संकट के बीच विवाह के आयोजन हो रहे हैं. गाइडलाइन का पूरी तरह पालन हो, इसके लिए लोग निमंत्रण कार्ड के साथ थाना मे स्वघोषणा पत्र भी भर रहे है. सगे संबंधियों को वैक्सीन लेकर आने का न्यौता दे रहे हैं.

वैक्सीन है जरुरी 

विवाह समारोह को लेकर सारी तैयारी की जा रही थी. बताया गया कि विवाह के बंधन में बंधने को लेकर वर-वधु ने एक दूसरे को कहा कि हम यार है तुम्हारे, दिलदार है तुम्हारे, वैक्सीन ले कर आना..... जिद ना करना. वर वधू पक्ष के लोगों ने वैक्सीन लेकर ही शादी किये जाने की बात कही है. वर वधु ने वैक्सीन लिया. तब शादी हुई. कोरोना से लड़ाई वैक्सीन लेकर ही लड़ा जा सकता है.

क्या कहते हैं दूल्हा और दूल्हन

लड़का सुमन कुमार ने बताया कि मैं शादी करूंगा, लेकिन लॉकडाउन का पालन भी करते हुए वैक्सीन लेकर. वही कुमारी रितु ने बताया कि लॉकडाउन का पालन करते हुए विवाह समारोह का आयोजन किया जा रहा है. जबकि ग्रामीण रमेश कुमार, मनोहर पासवान, श्रीकांत तिवारी, राकेश कुमार आदि ने बताया कि सरकार के दिशा- निर्देशों का पालन करते हुए विवाह को लेकर तैयारी की जा रही है. वर-वधु ने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद ही दांपत्य जीवन सुखी तथा मंगलमय बन सकता है. समाज मे किसी की शादी को लेकर वैक्सीन लेने के बाद ही विवाह रस्म पूरा करने का निर्णय हो, तो कोरोना से जंग जीतने मे आसानी होगी. सभी लोग इसका पालन करें तो एक मिसाल कायम होगी.

तीन सौ वर वधु पक्ष ने थाना से लिया परमिशन

कोरोना मे प्रखंड क्षेत्र के कई वर-वधु पक्ष ने मांगलिक कार्यक्रम को लेकर सीमित आयोजन का परमिशन थाना से लेकर शादी कर रहे हैं. मई माह में अब तक तीन सौ वर-वधु पक्ष ने शादी को लेकर गाइडलाइन पालन करने के साथ शादी की अनुमति मांगी है. राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार मांगलिक कार्यक्रम से पूर्व थाने से अनुमति लेना अनिवार्य हो गया है. इसके लिए एक स्वघोषणा पत्र भी तैयार किया गया है. उस पत्र को स्थानीय थाने और फिर प्रखंड मुख्यालय या नहीं तो अंचल कार्यालय में जमा करना है. थाने में पदस्थापित पदाधिकारी एक प्रति वैवाहिक कार्यक्रम करने वालों को देते है.

कहते हैं थानाध्यक्ष

इंस्पेक्टर सह थानाध्यक्ष लाल बहादुर ने बताया कि अब तक लगभग तीन सौ वर वधू पक्ष के लोगों ने स्वघोषणा पत्र देकर लॉकडाउन के पालन करते हुए विवाह किये जाने की सहमति व्यक्त की है. प्रखंड क्षेत्र में शादी विवाह व अन्य मांगलिक कार्यक्रम को लेकर काफी उत्साह है. समारोह के लिए निमंत्रण कार्ड के माध्यम से कोरोना से बचाव का संदेश दिया जा रहा है.

यह है नियमावली

शादी विवाह या अन्य मांगलिक कार्यक्रम के लिए थाना में एक स्वघोषणा पत्र भरकर देना पड़ रहा है. जिसमें मांगलिक कार्यक्रम मे नाम और क्या कार्यक्रम होना है. उसकी जानकारी शामिल है. इसके अलावा आवेदन देने वालों को स्वघोषणा के साथ शपथ पत्र भरकर देना पड़ रहा है कि वह कोविड-19 संक्रमण के फैलाव के मद्देनजर सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करेंगे. फेस मास्क शारीरिक दूरी आदि का अनुपालन किया जायेगा. 20 से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें