1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bhagalpur yesvantpur special train will start operating soon bihar asj

जल्द ही शुरु होगा भागलपुर-यशवंतपुर स्पेशल ट्रेन का परिचालन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ट्रेनों का होगा परिचालन.
ट्रेनों का होगा परिचालन.
प्रतीकात्मक फोटो.

जमालपुर : पूर्व रेलवे के मालदा डिवीजन अंतर्गत साहिबगंज लूप लाइन के भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलखंड पर चलने वाले रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही भागलपुर से यशवंतपुर के बीच चलने वाली स्पेशल अंग एक्सप्रेस का परिचालन संभव होने वाला है. इस संबंध में 31 अगस्त 2020 को एसडब्ल्यूआर (दक्षिण पश्चिम रेलवे) के सीपीटीएम ने सभी जोनल रेलवे के सक्षम पदाधिकारियों को पत्र लिखा है.

पांच स्पेशल ट्रेन के परिचालन की तैयारी

बताया गया है कि भागलपुर से यशवंतपुर तक चलने वाली ट्रेन वास्तव में दक्षिण-पश्चिम रेलवे की ट्रेन है. इसे देखते हुए दक्षिण-पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने पांच जोड़ी ट्रेनों के परिचालन का निर्णय लिया है. इनमें 06587/06588 यशवंतपुर-बीकानेर एक्सप्रेस, 06535/06536 मैसूर-सोलापुर एक्सप्रेस, 02253/02254 यशवंतपुर-भागलपुर अंग एक्सप्रेस, 02627/02628 बेंगलुरु-नई दिल्ली एक्सप्रेस तथा 06539/06540 बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेस शामिल है. दक्षिण पश्चिम रेलवे के सीपीटीएम ने इन ट्रेनों का परिचालन जिस भी जोनल रेलवे के मार्ग से होता है. उनके सक्षम अधिकारियों को संबोधित पत्र में लिखा है कि शॉर्ट नोटिस के बाद इन स्पेशल ट्रेनों का परिचालन आरंभ कर दिया जायेगा.

22 मार्च से बंद है ट्रेनों का सामान्य परिचालन

देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए 22 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री के आह्वान पर सिविल कर्फ्यू घोषित किया गया था. इसके बाद 24 मार्च मंगलवार की मध्य रात्रि 12:00 बजे से पूरे देश में चलने वाली ट्रेनों के परिचालन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. इसके तहत अबतक ट्रेनों का सामान्य परिचय आरंभ नहीं हो पाया. अलबत्ता इस बीच दूरदराज के प्रदेशों में फंसे प्रवासियों को उनके पैतृक आवास तक पहुंचाने के लिए प्रवासी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया गया और इसी क्रम में पूरे देश में सौ जोड़ी ट्रेनों का परिचालन आरंभ है.

दो महीने पहले टिकट लेने के बाद भी टिकट कंफर्म नहीं

पूर्व रेलवे मालदा डिवीजन के साहिबगंज लूप लाइन के भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलखंड से वर्तमान में एक जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलती है. डिब्रूगढ़ से दिल्ली जाने वाली इस ब्रह्मपुत्र मेल में लोगों को प्रयास के बावजूद टिकट नहीं मिल पाता है और दो महीने पहले टिकट लेने के बाद भी टिकट कंफर्म नहीं हो पाता. ऐसे में भागलपुर से यशवंतपुर के बीच चलने वाली दक्षिण-पश्चिम रेलवे की अंग एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन आरंभ होने से जरूरतमंद रेलयात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें