1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bateshwar sthan bhagalpur tourism place bihar news as team to come for dpr prepration skt

Bihar News: भागलपुर के ऐतिहासिक बटेश्वर स्थान को पर्यटन स्थल बनाने की तैयारी तेज, DPR तैयार करने आएगी टीम

कहलगांव स्थित ऐतिहासिक बटेश्वर स्थान अब पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा. इसकी डीपीआर तैयार करने पर्यटन विकास निगम की टीम यहां पहुंचेगी. जानिये पर्यटकों के लिए क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
भागलपुर का बटेश्वर स्थान
भागलपुर का बटेश्वर स्थान
social media

भागलपुर: कहलगांव स्थित ऐतिहासिक बटेश्वर स्थान को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा. पर्यटन विकास निगम की टीम इसकी डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार करने भागलपुर आयेगी. इसकी सूचना दूरभाष पर जिला प्रशासन को मिली. हालांकि टीम के आने की तिथि अभी तय नहीं हुई है. यह टीम बटेश्वर स्थान का भी मुआयना करने के बाद जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में भेजे गये प्रस्ताव के आधार पर डीपीआर तैयार करेगी.

भेजा गया नक्शा,पर्यटन विभाग द्वारा निर्देश का इंतजार

बिहार सरकार के पर्यटन विकास निगम को निर्देश देने का अनुरोध जिला प्रशासन ने पर्यटन विभाग से पूर्व में ही कर दिया है और इस बाबत लगातार संपर्क किया जा रहा है. साथ में नक्शा भी भेजा गया है. नक्शे में यह दर्शाया गया है कि बटेश्वर स्थान पर मंदिर, गंगा घाट, सड़क आदि कहां-कहां अवस्थित है. पर्यटन विकास निगम इस पर आनेवाले खर्च, इसकी डिजाइन आदि की रिपोर्ट तैयार करेगा. फिर पर्यटन विभाग द्वारा निर्देश मिलने के बाद जिला प्रशासन आगे की कार्रवाई करेगा.

बटेश्वर स्थान में व्यू प्वाइंट भी बनेगा

बटेश्वर स्थान में एक किलोमीटर लंबी सड़क पर पेवर ब्लॉक बिछाये जायेंगे. टॉयलेट की बेहतर व्यवस्था होगी. पेयजल की सुविधा दी जायेगी. बटेश्वर बाबा का मंदिर पहाड़ पर अवस्थित है और समेकित रूप से यह आकर्षक स्थल है. लिहाजा एक व्यू प्वाइंट बनाया जायेगा, जहां से यहां की प्राकृतिक खूबसूरती लोग देख पायेंगे.

गंगा में स्नान करनेवाले लोगों के लिए चेंजिंग रूम की सुविधा

गंगा में स्नान करनेवाले लोगों के लिए चेंजिंग रूम की सुविधा मिलेगी. वर्तमान में यहां चाय-नाश्ते की छोटी-छोटी दुकानें हैं, जबकि पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए यहां रेस्टोरेंट का भी प्रस्ताव में शामिल किया गया है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें