20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सिग्नल तोड़ सौ की स्पीड से गुजरी सहरसा स्पेशल ट्रेन

भागलपुर/अकबरनगर :भागलपुर से सहरसा जाने वाली स्पेशल ट्रेन शनिवार को दोपहर में अकबरनगर से बिना सिग्नल के सौ की स्पीड से रवाना हो गयी. इसके चलते स्पेशल ट्रेन हादसा होने से बाल-बाल बची. बगैर सिग्नल के ट्रेन चलने के कारण अकबरनगर का एक ट्रैक प्वाइंट टूटने की भी सूचना मिली है. टना के कारण ड्राइवर […]

भागलपुर/अकबरनगर :भागलपुर से सहरसा जाने वाली स्पेशल ट्रेन शनिवार को दोपहर में अकबरनगर से बिना सिग्नल के सौ की स्पीड से रवाना हो गयी. इसके चलते स्पेशल ट्रेन हादसा होने से बाल-बाल बची. बगैर सिग्नल के ट्रेन चलने के कारण अकबरनगर का एक ट्रैक प्वाइंट टूटने की भी सूचना मिली है.

टना के कारण ड्राइवर एसएस राय व गार्ड सुशील कुमार को निलंबित कर दिया गया है. निलंबन की कार्रवाई मालदा डीआरएम की रिपोर्ट पर समस्तीपुर डिवीजन स्तर से की गयी है. स्पेशल ट्रेन के ड्राइवर व गार्ड सहरसा स्टेशन के हैं. इस कारण मालदा रेल डिवीजन स्तर से सीधी कार्रवाई नहीं की जा सकी. सूत्र की मानें, तो ड्राइवर ने गलती स्वीकार कर ली है. भागलपुर सीआइ को लिखित माफीनामा दिया गया है. इधर, घटना के कारण ट्रेन लगभग दो घंटे 13 मिनट तक एडवांस सिग्नल पर रुकी रही. ट्रेन से ड्राइवर व गार्ड को उतार कर भागलपुर से भेज कर दूसरे ड्राइवर व गार्ड को तैनात किया गया. इसके बाद ट्रेन को प्रस्थान कराया गया.

सिग्नल तोड़ने के बाद ड्राइवर को आया ध्यान, ट्रेन को किसी प्रकार रोका
रेल अधिकारियों के अनुसार सिग्नल लाल देख कर भी जब ड्राइवर ट्रेन लेकर आगे बढ़ा तब उन्हें ध्यान आया और ट्रेन को किसी प्रकार रोका. घटना की सूचना पाते ही भागलपुर से रेल अधिकारी की टीम ने घटना स्थल का जायजा लिया और स्थिति से अवगत हुए. गार्ड व ट्रेन ड्राइवर को ट्रेन से नीचे उतार दिया गया. घटना की जांच लोको इंस्पेक्टर ने भी की. इसकी रिपोर्ट मालदा रेल मंडल के विभागीय अधिकारी को भेजी गयी. प्रारंभिक स्तर पर गार्ड व ड्राइवर को दोषी मानते हुए उन्हें काम करने से रोक दिया गया है.
भागलपुर से राइट टाइम रवाना हुई थी स्पेशल ट्रेन
भागलपुर-सहरसा स्पेशल ट्रेन भागलपुर से राइट टाइम दोपहर 3.30 बजे रवाना हुई थी. अकबरनगर की घटना के बाद यह ट्रेन वहां 2.13 घंटे तक रुकी रही. इतनी ही देरी से यह ट्रेन चलती रही. मामले में कार्रवाई के बाद यह ट्रेन सुल्तानगंज शाम 6.15 बजे और मुंगेर शाम 7.10 बजे तक ही पहुंच सकी थी. जबकि, सुल्तानगंज पहुंचने का शाम चार बजे और मुंगेर पहुंचने का शाम 5.45 बजे निर्धारित समय है.
10 मिनट पहले गुजरी थी रामपुरहाट-गया पैसेंजर ट्रेन
अकबरनगर स्टेशन प्रबंधक नवीन कुमार ने बताया कि अप लाइन से 10 मिनट पहले रामपुरहाट-गया पैसेंजर ट्रेन अकबरनगर स्टेशन से खुली थी. इस कारण लाइन क्लियर नहीं होने पर भागलपुर-सहरसा एक्सप्रेस ट्रेन को ग्रीन सिग्नल नहीं दिया गया. अकबरनगर स्टेशन पर भागलपुर-सहरसा ट्रेन का ठहराव नहीं है. चालक की लापरवाही के कारण सौ की स्पीड में ट्रेन स्टेशन से गुजर गयी. टर्निंग प्वाइंट में इमरजेंसी ब्रेक लगाया. इससे दुर्घटना होने से ट्रेन बच गयी.
घटना की जानकारी स्टेशन प्रबंधक ने मालदा डिवीजन को दी. टीआइ बीबी तिवारी ने भागलपुर-सहरसा एक्सप्रेस ट्रेन के चालक एसएस राय का ब्लड सैंपल लेकर मेडिकल जांच कराया. इसके बाद चालक व गार्ड को हटा दिया गया. साहेबगंज पटना इंटरसिटी ट्रेन के चालक व गार्ड से भागलपुर-सहरसा ट्रेन को दो घंटे के बाद अकबरनगर स्टेशन से रवाना किया. इस दौरान ट्रेन यात्रियों ने अकबरनगर स्टेशन प्रबंधक कार्यालय में जल्द ट्रेन को रवाना करने को लेकर जम कर हंगामा किया.
ड्राइवर व गार्ड निलंबित
ड्राइवर ने स्वीकारी गलती, सीआइ को दिया लिखित माफीनामा
सहरसा रेलवे के थे गार्ड व ड्राइवर, ब्लड सैंपल लेकर चालक का हुआ मेडिकल जांच
भागलपुर से भेजा गया गार्ड व ड्राइवर, तो बदल कर अकबरनगर से रवाना हुई ट्रेन
दो घंटे 13 मिनट तक अकबरनगर में खड़ी रही स्पेशल ट्रेन
अप रेलवे ट्रैक पर दो घंटे बाधित रहा रेल परिचालन
निगम परिसर नहीं, कहीं और बने कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम
भागलपुर : भागलपुर स्मार्ट सिटी कंपनी लिमिटेड के निदेशक मंडल से पारित योजनाओं की समीक्षा शनिवार को प्रमंडलीय आयुक्त सह कंपनी अध्यक्ष ने की. इस दौरान सीइओ सह नगर आयुक्त श्याम बिहारी मीणा ने कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम, स्मार्ट रोड व सोलिड वेस्ट मैनेजेंट की आरएफपी यानी टेंडर प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी. नगर आयुक्त ने कहा कि कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम बनाने के लिए निगम परिसर में ही जगह देंगे. इस पर कमिश्नर बोले, निगम परिसर में लोगों की गहमा-गहमी रहती है. यहां कभी भी धरना प्रदर्शन का दौर शुरू हो जाता है. कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम की जगह संवेदनशील होगी. कोई अलग जगह विकल्प के रूप में तलाश करें. उन्होंने स्मार्ट सिटी बोर्ड की प्रस्तावित 30 मई की बैठक से पहले टेंडरिंग प्रक्रिया में तेजी लाने और किसी एक काम को धरातल पर उतारने का निर्देश दिया, जिससे कोई काम के शुरू होने की चर्चा बोर्ड की बैठक में हो सके.
कंपनी अध्यक्ष ने कंपनी के जिन योजनाओं का टेंडर प्रक्रिया में है, उन सभी में तकनीकी व वित्तीय मूल्यांकन के लिए समिति गठित कर दी. समिति में डूडा के अभियंता तथा भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के तकनीकी विशेषज्ञ सम्मिलित होंगे. टेंडर में उन स्मार्ट सिटी के मानक को अपनाया जायेगा, जहां पर संबंधित काम सफलतापूर्वक चल रहा है. कंपनी अध्यक्ष ने स्वतंत्र निदेशक के लिए केंद्र से आये पैनल में नामित योग्य व स्मार्ट सिटी योजना में रुचि लेने वाले व्यक्ति के चयन करने के निर्देश दिये. मौके पर डीएम प्रणव कुमार सहित एसपीवी के प्रतिनिधि उपस्थित थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें