30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नशामुक्ति का पैगाम ले बिहार पहुंचे अमनदीप, नीतीश के शराबबंदी अभियान की प्रशंसा की

भागलपुर : कर्नाटक के बेंगलुरु से नशामुक्ति का पैगाम लेकर अमनदीप सिंह खालसा का खरीक पहुंचने पर राष्ट्रीय राजमार्ग-31 खरीक चौक से आगे अंभो ढाबा के पास स्थानीय लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया. साइकिल से 12,5000 किलोमीटर की यात्रा कर गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने वाले अमेरिका के जॉन विल्सन को पछाड़ते हुए […]

भागलपुर : कर्नाटक के बेंगलुरु से नशामुक्ति का पैगाम लेकर अमनदीप सिंह खालसा का खरीक पहुंचने पर राष्ट्रीय राजमार्ग-31 खरीक चौक से आगे अंभो ढाबा के पास स्थानीय लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया. साइकिल से 12,5000 किलोमीटर की यात्रा कर गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने वाले अमेरिका के जॉन विल्सन को पछाड़ते हुए बेंगलूर के अमनदीप सिंह खालसा ने दो लाख 12 हजार किलोमीटर की साइकिल यात्रा कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. इसके लिए इनका नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया है.

शराब पीने से मामा की मौत से आहत अमनदीप ने शुरू किया नशामुक्ति अभियान :अमनदीप के मामा रामा रेड्डी की शराब पीने के कारण मौत हो गयी थी. इसके बाद अमनदीप ने नशामुक्ति के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान शुरू किया. जनवरी 2008 में नशामुक्ति अभियान के लिए वह अपने घरपरिवार का त्याग कर साइकिल से निकल पड़े.

25 राज्यों का कर चुके हैं भ्रमण :अमनदीप सिंह 2008 से अब तक देश के 25 राज्यों का भ्रमण कर नशामुक्ति का पैगाम दे चुके हैं. जिन राज्यों में अमनदीप ने नशामुक्ति अभियान चलाया है, इनमें कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु, गोवा, दमन-दीव, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड शामिल हैं.

नशा छोड़ने के लिए लोगों को बांट रहे दवा :अमनदीप सिंह जगह-जगह रुक कर लोगों को नशा नहीं करने और खुशहाल जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं. उन्होंने अपने पैतृक गांव चिकतिरुपति को पूर्ण रूप से नशामुक्त बना दिया है.

शराब से सबसे अधिक पंजाब प्रभावित :उन्होंने बताया कि पंजाब में 12,000 गांवों में 10,000 शराब के ठेके हैं. शराब से सबसे ज्यादा पंजाब में ही युवा बरबाद हो रहे हैं. पंजाब को नशामुक्त करना मेरी पहली प्राथमिकता है.

कौन है अमनदीप :अमनदीप पंजाब खालसा में शिक्षक रहे हैं. इनकी पत्नी बेंगलुरु में शिक्षिका हैं. बेटा अमेरिका में इएनटी के डॉक्टर हैं. ये कर्नाटक के कोलार जिला अंतर्गत मालूरू तहसील के चिकतिरुपति गांव के निवासी हैं. इन्होंने 3500 स्कूलों में भी नशामुक्ति का संदेश दिया है.

नीतीश के अभियान की प्रशंसा :बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शराबबंदी अभियान की इन्होंने प्रशंसा की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें