27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महारानी जानकी कुंवर महाविद्यालय के स्तर पर “महर्षि पतंजलि युवा योगपीठ ” का गठन आज

10 वें विश्व योग दिवस के सुअवसर पर नगर के महारानी जानकी कुंवर महाविद्यालय के स्तर पर "महर्षि पतंजलि युवा योगपीठ " का गठन किया जायेगा.

बेतिया. 10 वें विश्व योग दिवस के सुअवसर पर नगर के महारानी जानकी कुंवर महाविद्यालय के स्तर पर “महर्षि पतंजलि युवा योगपीठ ” का गठन किया जायेगा. पीठ के जिम्मे छात्र-छात्राओं योग विज्ञान के अध्ययन का विस्तार के साथ इसके उचित पठन पाठन व्यवस्था को सुचारू रूप से जीवंत बनाए रखने की जिम्मेदारी होगी. प्राचार्य प्रो. (डॉ.) रविंद्र कुमार चौधरी ने इसकी घोषणा के साथ ही यह भी बताया कि कॉलेज के चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम में द्वितीय सेमेस्टर के वैल्यू एडेड कोर्स के अन्तर्गत योग: दर्शन एवं अभ्यास पाठ्यक्रम के पठन-पाठन से प्रेरित सभी छात्र-छात्राओं ने एक स्वर में योग से स्वयं में हुए परिवर्तन को स्वीकार करते हुए योगाभ्यास से सतत् रूप से जुड़ने के लिए महाविद्यालय में एक स्थाई व्यवस्था की मांग करने को स्वीकृत देते जिसपर प्राचार्य ने यह घोषणा कर दी है. प्राचार्य प्रो. (डॉ.) आरके चौधरी ने बताया कि दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के पूर्व संध्या महाविद्यालय के बच्चों के लिए एक बहुत बड़ा उपहार है जिससे जुड़कर महाविद्यालय के युवा शारीरिक मानसिक एवं बौद्धिक उन्नति कर सकेंगे. इसके प्रभाव से कॉलेज में शैक्षिक वातावरण निर्माण के साथ योग दर्शन एवं अभ्यास का वर्ग का महत्वपूर्ण योगदान हो सकेगा. हम अपने छात्र-छात्राओं के माध्यम से जन-जन तक “करें योग! रहें निरोग ” की अवधारणा को प्रचारित एवं प्रसारित करने के उद्देश्य को पूरा करेंगे. यह कार्यक्रम अपने महाविद्यालय के गौरवशाली इतिहास की कड़ी में आने वाले समय में मिल का पत्थर साबित होगा. वहीं योग शिविर में योगाभ्यास के मध्य नेशनल योगासन जज सह मुख्य योग प्रशिक्षक पवन कुमार ने योगाभ्यास कराते हुए कहा कि योग जीवन जीने की कला है, यह हमारे उठने–बैठने के ढंग से लेकर आहार–विहार, आचार–विचार एवं व्यवहार सभी में विशिष्टता लाकर सकारात्मक प्रभाव डालता है जिससे व्यक्ति के जीवन के प्रति दृष्टिकोण में परिवर्तन आता है और उसे जीवन में सुख और शांति प्राप्त होती है. उन्होंने यह भी बताया कि योग वास्तव में मानव के दैहिक, मानसिक, आर्थिक, सामाजिक एवं आत्मिक सभी पक्षों से संबंध रखता है. इस प्रकार योग को पूर्ण जीवन जीने की कल भी कहा जा सकता है. जिला योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष डॉ.जगमोहन कुमार ने इस अवसर पर अपील किया कि शुक्रवार को 10 वें विश्व योग दिवस पर आयोजित महारानी जानकी कुंवर महाविद्यालय में पांच दिवसीय योग शिविर का समापन प्रातः 5:30 बजे से 7:00 तक होगा. जिसमें अनेक गणमान्य अतिथि सम्मिलित होंगे और एक साथ हजारों लोग योगाभ्यास करेंगे. इस कार्यक्रम को सफल बनाने में 10 सामाजिक संगठन में पश्चिम चंपारण योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन, महारानी जानकी कुंवर महाविद्यालय, रेड क्रॉस, लक्ष्य आईटीआई, मारवाड़ी युवा मंच, रामकृष्ण विवेकानंद एजुकेशनल सोसायटी, रोटरी क्लब बेतिया सेंट्रल एवं बेतिया टाउन, आलोक भारती शिक्षण संस्थान, पतंजलि योग समिति सम्मिलित है जिसके माध्यम से लोगों में योग के प्रति जागरूकता लाई जा रही है. योग अभ्यास सत्र में पश्चिम चंपारण योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के कार्यकारिणी सदस्य देवेंद्र कुमार, महाविद्यालय के छात्र रितेश कुमार, छात्रा अनीशा कुमारी, अनुपमा कुमारी, दीक्षा तिवारी, सिंपल कुमारी, राजा कुमार आदि की सहभागिता रही.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें