34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इनामी नक्सली एरिया कमांडर मंटू खैरा एनकाउंटर में ढेर, एके-47 के साथ मिला हथियारों का जखीरा

बांका (कटोरिया) : बांका जिले के नक्सल प्रभावित आनंदपुर ओपी क्षेत्र के दहीवारा-पिलुआ जंगल में मंगलवार की अलसुबह हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में एरिया कमांडर मंटू खैरा मारा गया. एनकाउंटर में मारा गया मोस्ट वांटेड नक्सली मंटू पर एक लाख रुपये का इनाम भी घोषित था. करीब तीन घंटे तक चली मुठभेड़ में अन्य चार-पांच नक्सलियों […]

बांका (कटोरिया) : बांका जिले के नक्सल प्रभावित आनंदपुर ओपी क्षेत्र के दहीवारा-पिलुआ जंगल में मंगलवार की अलसुबह हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में एरिया कमांडर मंटू खैरा मारा गया. एनकाउंटर में मारा गया मोस्ट वांटेड नक्सली मंटू पर एक लाख रुपये का इनाम भी घोषित था. करीब तीन घंटे तक चली मुठभेड़ में अन्य चार-पांच नक्सलियों को भी गोली लगने की बात पुलिस ने बतायी है. मुठभेड़ के बाद जंगल से दो एसएलआर, एक एके-47, 42 राउंड जिंदा कारतूस, दो मैग्जीन, पांच डेटोनेटर, दो मोबाइल, नक्सली साहित्य, लेवी रसीद, पीएलजीएफ के कई बैच, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि बरामद हुआ है. पूर्वी बिहार-पूर्वोत्तर झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी (भाकपा माओवादी) के भागलपुर प्रमंडल जोन से जुड़ा मंटू खैरा बांका-बेलहर एरिया सब जोनल कमांडर था. वह बेलहर थाना क्षेत्र के बनगामा गांव का रहनेवाला था.

बड़ी घटना को अंजाम देने जंगल आया था

मुठभेड़ समाप्त होने के बाद सुईया थाना परिसर में एसपी ने प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर घटना की पुष्टि की. उन्होंने बताया कि पुलिस को दहीवारा-पिलुआ जंगल में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए मंटू खैरा सहित दर्जन भर हार्डकोर नक्सलियों के पहुंचने की सूचना मिली थी. सोमवार की रात दो बजे जैसे ही बांका पुलिस की दल दहीवारा पहाड़ पर चढ़ने लगी, नक्सलियों की ओर से अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी गयी. पुलिस ने अपने को बचाते हुए पूरे एरिया की घेराबंदी कर दी. नक्सलियों की ओर से बेतहाशा फायरिंग जारी रही. पुलिस ने भी आत्मरक्षा के लिए नक्सलियों के ऊपर जवाबी हमला किया.

पुलिस के साथ तीन घंटे चली फायरिंग

उन्होंने बताया कि नक्सलियों व पुलिस के बीच करीब तीन घंटे तक फायरिंग का सिलसिला जारी रहा. सुबह होने पर पुलिस द्वारा जंगली इलाके की तलाशी लेने के दौरान एक नक्सली का शव बरामद हुआ. इसकी पहचान एरिया कमांडर मंटू खैरा के रूप में की गयी. पुलिस को उसके हाथ में एके-47, गोली का बैग (पिट्ठू) भी बरामद हुआ. पुलिस को मुठभेड़ स्थल पर कई जगहों पर खून के धब्बों के निशान मिले हैं. इससे करीब आधा दर्जन नक्सलियों को गोलियां लगने की आशंका जतायी जा रही है, जो जंगल व अंधेरे का फायदा उठा कर भागने में सफल रहे. पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बांका सदर अस्पताल भेज दिया. सीमावर्ती क्षेत्रों में सघन छापेमारी अभियान जारी है.

एसपी कर रहे थे नेतृत्व

एनकाउंटर का नेतृत्व बांका एसपी राजीव रंजन कर रहे थे. इसमें एएसपी अभियान ललन कुमार पांडेय, कटोरिया थानाध्यक्ष प्रवेश कुमार भारती, सूइया थानाध्यक्ष राजकपूर कुशवाहा व एसटीएफ के सब इंस्पेक्टर वरुण कुमार तिवारी के अलावा चीता-14 के जवान शामिल थे. इधर नक्सलियों ने जमुई-लखीसराय-मुंगेर व बांका के ग्रामीण क्षेत्रों में यह अफवाह फैला दी है कि यह मुठभेड़ नहीं थी. पुलिस ने धोखे से मंटू खैरा को प्रताड़ित कर मारा है. मंटू खैरा का चार दिनों से ट्रेस नहीं मिल रहा था. इसके साथ ही यह चर्चा जोरों पर है कि नक्सली संगठन इस हत्या का बदला बड़े पैमाने पर कार्रवाई कर लेगा. जिलों के सीमावर्ती क्षेत्रों में इस बात से लोगों के बीच दहशत है. लोग कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं.घटनास्थलसे एक एके-47, दो एसएलआर, 42 राउंड कारतूस, दो मैग्जीन, पांच डेटोनेटर, दो मोबाइल, नक्सली साहित्य, गुरिल्ला दस्ता के कई बैच, लेवी रसीद, कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें