26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CAA व NRC संविधान की मूल आत्मा के खिलाफ : कन्हैया

बांका (बाराहाट): भाकपा नेता सह पूर्व जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने कहा कि सीएए व एनआरसी संविधान की मूल आत्मा के खिलाफ है. वे बिहार में बांका के बाराहाट प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत भेड़ामोड़ में आयोजित संविधान बचाओ व प्रतिरोध सभा को संबोधित कर रहे थे. आजादी के नारों के साथ भाकपा नेता ने […]

बांका (बाराहाट): भाकपा नेता सह पूर्व जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने कहा कि सीएए व एनआरसी संविधान की मूल आत्मा के खिलाफ है. वे बिहार में बांका के बाराहाट प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत भेड़ामोड़ में आयोजित संविधान बचाओ व प्रतिरोध सभा को संबोधित कर रहे थे. आजादी के नारों के साथ भाकपा नेता ने केंद्र की मोदी सरकार व गृह मंत्री अमित साह पर करारा हमला बोला.

कन्हैया कुमार ने कहा कि यह बिल धर्म के आधार पर नागरिकता की बात कह रहा है. एनआरसी लागू होने से केवल मुस्लिम ही नहीं, बल्कि हिन्दू धर्म के गरीब, आदिवासी व अशिक्षित वर्ग के लोग भी प्रभावित होंगे. नागरिकता साबित करने के लिए कागजात मांगे जायेंगे. छोटी-छोटी कागजी कमियां निकाली जायेगी. इसलिए हम सभी को सावधान रहने की जरूरत है. बेरोजगार युवाओं को मुद्दे से भटकाया जा रहा है. बीजेपी ने कभी राम तो कभी धारा 370 को चुनावी मुद्दा बनाया था. अब एनआसी अगला चुनावी मुद्दा बना दिया गया है, जबकि सीएए, एनआरसी व एनपीआर की कोई जरूरत देश में नहीं है. संविधान में नियमानुसार नागरिकता देने का प्रावधान दिया गया है.

कन्हैया ने कहा कि आज पूरे देश में छात्रों पर डंडे बरसाये जा रहे हैं. उनकी आवाज को दबाया जा रहा है, मगर आज पूरा देश उन छात्रों के साथ है. देश में इस तरह के कई कानून को जनता के विरोध के बाद बदलना पड़ा था. इस कानून को भी सरकार को खत्म करना ही होगा. उन्होंने युवाओं को आह्वान करते हुए कहा कि जोश में अभी होश नहीं खोना है, यह लड़ाई बहुत लंबी चलने वाली है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर इशारा करते हुएकन्हैयाकुमारने कहा कि जिस तरह वादाखिलाफी कर रहे हैं, कन्हैया वादाखिलाफी नहीं करेगा. यह लड़ाई तिरंगा को बचाने, अंबेडकर ,महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरु सहित तमाम लोगों और आम लोगों को इंसाफ दिलाने की है. भाकपा नेता ने नोटबंदी पर तंज कसते हुए का कि एक समय सभी के खाते में 15 लाख देने की बात कही गयी थी, परंतु किसी के खाते में पैसा नहीं आया. मोदी सरकार शासनकाल में तीन करोड़ 16 लाख लोगों की नौकरियां चली गयी. 12 लाख किसानों ने आत्महत्या कर ली.

कन्हैया ने आगे कहा कि 30 जनवरी महात्मा गांधी के बलिदान दिवस पर चंपारण के बापूधाम से निकली यह यात्रा पटना के गांधी मैदान में आयोजित सभा के बाद ही समाप्त होगी. उन्होंने सभा मंच से लोगों को पटना आने का आह्वान भी किया. इस मौके कांग्रेस के अजय कुमार चक्रवर्ती गिरीश पासवान, अशफाक गुलाम सरवर, भूपेंद्र दास, युवा शक्ति के गौरव सिंह, उमाशंकर ठाकुर, सुरेश प्रसाद यादव, बीवी जिया, शकील ने सहित अन्य प्रमुख रूप से उपस्थित थे.

केंद्र सरकार सद्भाव को रही बिगाड़ : पप्पू
संविधान बचाओ कार्यक्रम देर से पहुंचे जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ पप्पू यादव ने केंद्र सरकार पर जमकर अपनी भड़ास निकाली. कहा केंद्र की सरकार देश की आपसी भाईचारे एवं सद्भाव को बिगाड़ने में तुली हुई है. लेकिन यह मंसूबा कभी भी कामयाब नहीं होगा. शाहिनबाग का जिक्र करते हुए केंद्र सरकार को खरी-खरी सुनायी. कहा कि शाहिनबाग की महिलाएं जल्द ही न्याय के लिए केंद्र की गद्दी तक पहुंच जायेगी. सीएम नीतीश पर भी तंज कसते हुए कहा कि जदयू एनआरसी के पक्ष में लोकसभा में वोट करती है, जबकि बिहार में इसे लागू नहीं करने की दोहरी बात कही जाती है. इसलिए सीएम की मंशा पर शक होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें