1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. aurangabad
  5. 40 percent of the target was achieved in aurangabad bihar

औरंगाबाद में लक्ष्य के 40 प्रतिशत ही हो पायी रोपनी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
खेत
खेत
प्रभात खबर

मदनपुर : खरीफ फसलों के लिए अच्छी बारिश को जरूरी माना जाता है, लेकिन इस बार प्रखंड क्षेत्र में हुई बारिश से खरीफ फसलों के उत्पादन अच्छा हो सकती है . मालूम हो कि इस साल मॉनसून सक्रिय होने के बाद से हुई मूसलाधार बारिश के कारण प्रखंड के आहार तालाब पानी से लबालब भर चुके हैं.

नौ हजार हेक्टेयर में धान आच्छादन का लक्ष्य

कृषि विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार प्रखंड में 9000 हेक्टेयर खेतों में धान आच्छादन का लक्ष्य विभाग से प्राप्त हुआ है. मालूम हो कि धान प्रखंड की प्रमुख फसलों में से एक है. प्रखंड के अधिकांश क्षेत्रों में धान की खेती की जाती है .धान रोपनी के लिए 20 जुलाई तक खेतों में रोपनी बेहतर उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. गौरतलब है कि अब तक प्रखंड के महज 40 प्रतिशत हिस्सों में ही रोपनी का कार्य संपन्न हो चुका है .ऊंचे इलाके में ही फिलहाल रोपनी संपन्न नहीं हो पाया है. निचले इलाके पानी रहने के कारण रोपनी का कार्य हो चुका है .

श्रीविधि से की गयी धान की रोपनी

दाउदनगर. दाउदनगर प्रखंड के कनाप पंचायत के रतनपुर गांव में अनिल शर्मा के खेत में श्री विधि से धान की रोपनी की गयी.कृषि समन्वयक अखिलेश कुमार सिंह एवं किसान सलाहकार चितरंजन कुमार की उपस्थिति में श्री विधि से धान की रोपनी की गयी. इस मौके पर किसान प्रमोद शर्मा ,भुनेश्वर शर्मा, राघवेंद्र शर्मा, कामता शर्मा ,उपेंद्र शर्मा आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे.

महीने के अंत तक शत-प्रतिशत का लक्ष्य

मदनपुर के प्रखंड कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार ने कहा कि प्रखंड में अब तक धान रोपने का कार्य 40 प्रतिशत पूरा हो चुका है .जुलाई महीना के दूसरे सप्ताह से धान रोपनी के कार्य में तेजी आयी है. निचले इलाके में पानी है जहां धान की रोपनी हो चुकी है, लेकिन महीना के अंत तक शत-प्रतिशत धान आच्छादन का लक्ष्य हासिल हो जायेगा.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें