1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. agricultural university pusa samastipur darbhanga bihar got 10th position in the country in all india survey

देश के दस सर्वोच्च विवि में एक बिहार का भी, जानें किस विश्वविद्यालय ने बढ़ाया राज्य का गौरव

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय
डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय
सोशल साइट

पूसा. डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय को इंडिया टुडे ग्रुप ने देश के दस सर्वोच्च विश्वविद्यालयों में शामिल किया है. वहीं टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज को नौवां स्थान मिला है। सर्वे में विश्विद्यालय को विभिन्न मानकों पर 1587 अंक मिला है. इस सर्वे में कृषि विवि पूसा को जहां विभिन्न मानकों के अनुरूप 1587 अंक प्राप्त हुए है। वहीं टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज को 1588 अंक मिला हैं. एक अंक कम होने के कारण जहां विवि को दसवां रैंक मिल पाया.

कुलपति डॉ. रमेशचंद्र श्रीवास्तव ने विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता जतायी है. उन्होंने इस उपलब्धि का श्रेय विश्वविद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्रों को दिया है. जिन्होंने उनकी योजनाओं को मूर्त रूप देने में सहयोग किया. कुलपति ने टीम वर्क की सराहना की. भविष्य में और अधिक करने की सलाह दी है. डॉ श्रीवास्तव ने कहा कि विश्वविद्यालय लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है.

प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करने के लिए लगातार परिश्रम किया जा रहा है. किसानों की आय बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाओं पर काम जारी है. कुछ में सफलता भी मिली है. कोविड के दौर में प्रवासी श्रमिकों को रोज़गार उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. उनका सपना है कि यह विश्वविद्यालय हर मानक पर देश व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वोच्च स्थान प्राप्त करे. डॉ रमेश चंद्र श्रीवास्तव के कुलपति बनने के बाद से विवि ने अकादमिक, अनुसंधान, इंफ्रास्ट्रक्चर सहित अन्य श्रेणियों में तेजी से प्रगति किया है.

पिछले तीन वर्षो से विवि में लगातार हो रहे प्रगति के कारण ही विवि ने देश के सर्वोच्च दस विश्वविद्यालयों में अपना स्थान बनाया है। कुलपति ने कहा कि विवि कि इस उपलब्धि को देखकर उन्हें अत्यंत हर्ष हो रहा है. उन्होंने बताया कि विवि को इंफ्रास्ट्रक्चर और लिविंग एक्सपीरियंस के मानक में कुल 175 में से 133.7 अंक मिले हैं. इसी तरह कैरियर प्रोग्रेशन एवं प्लेसमेंट में भी विवि को अधिक अंक मिला है. उन्होंने विवि के सभी लोगों को बधाई दी और कहा कि हमें इतने में ही संतुष्ट नहीं होना है. हमसबों को लगातार कर्म पथ पर अग्रसर रहना है.

इम्पीरियल कृषि अनुसंधान संस्थान
इम्पीरियल कृषि अनुसंधान संस्थान
सोशल साइट

उल्लेखनीय है कि राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय, पूसा भारत के 26 कृषि विश्वविद्यालयों में से एक है. जुलाई 2014 में इसे केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने का निर्णय हुआ. मूल रूप में यह संस्थान 'इम्पीरियल कृषि अनुसंधान संस्थान' था, जो ब्रिटिश काल में 1903 में स्थापित किया गया था. 1934 में बिहार में एक भयंकर भूकंप में संस्थान के मुख्य भवनों को ध्वस्त हो गया. इसके परिणामस्वरूप इस संस्थान को नयी दिल्ली स्थानान्तरित कर दिया गया. 3 दिसम्बर 1970 को यहां 'राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय' की स्थापना की गयी.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें