25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पेट्रोलियम पदार्थों पर सभी राज्‍यों में एक समान हो वैट : प्रधान

पटना : केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोलियम उत्पादों पर राज्यों में मूल्य वर्धित कर (वैट) में एकरुपता लाने के संबंध में मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखेगा. उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में कटौती का लाभ सभी तक पहुंचे. इसके लिए […]

पटना : केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोलियम उत्पादों पर राज्यों में मूल्य वर्धित कर (वैट) में एकरुपता लाने के संबंध में मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखेगा. उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में कटौती का लाभ सभी तक पहुंचे. इसके लिए सभी राज्‍यों में वैट एक समान लागू हो.

प्रधान ने यहां पत्रकारों से कहा कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में करीब पांच से साढे पांच रुपये कमी आयी है. इससे महंगाई कम करने में मदद मिलती है लेकिन आम जनता तक इसका लाभ राज्य सरकारों द्वारा पेट्रोलियम पदार्थों पर राज्य स्तरीय करों में कमी पर निर्भर करेगा.

उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों पर लगने वाले वैट में एकरुपता लाने और उसे एक सीमा तक रखे जाने के लिए वे सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने जा रहे हैं ताकि मूल्यों में कमी का लाभ जनता को मिल सके. भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाशपति मिश्र की दूसरी पुण्यतिथि के अवसर पर प्रधान ने कहा कि राज्य सरकारों ने अपने राजस्व में वृद्धि के लिए पेट्रोलियम पदाथोंर् पर अलग-अलग कर लगा रखा है.

बिहार से राज्यसभा सदस्य प्रधान ने कहा कि एलपीजी पर सब्सिडी जारी रहेगी और यह अगले वर्ष एक जनवरी से उपभोक्ताओं के बैंक खातों में सीधे हस्तानांतरित की जाएगी. उन्होंने कहा कि रसोई गैस पर वर्तमान में 426 करोड रुपये का अनुदान दिया जा रहा है. देश के 54 जिलों में अनुदान राशि उपभोक्ताओं के खाते में सीधे हस्तांतरित किए जाने की एक योजना की शुरुआत आगामी 15 नवंबर से की जा रही है जिसे पूरे देश में अगले एक जनवरी से कार्यांवित किया जाएगा.

प्रधान ने कहा कि सउदी अरब से भारत 20 प्रतिशत कच्चे तेल का आयात करता है जिसके पेट्रोलियम क्षेत्र में निवेश का इच्छुक होने के मद्देनजर वह हाल में वहां गए थे और भारत के प्रति उसका रुख सकारात्मक रहा. उन्‍होंने कहा कि पहले उक्त देश का केवल हमसे विक्रेता और क्रेता का संबंध था, लेकिन अब वह उससे आगे जाकर हमारे देश में निवेश की इच्छा रखता है.

प्रधान ने कहा कि तेल उत्पादन करने वाले प्रमुख पश्चिम एशियाई देश अपने व्यापार में वृद्धि के लिए आने वाले समय में भारत में अपना कार्यालय खोलने जा रहे है जो कि प्रधानमंत्री मोदी का अर्थिक मंदी पर रोक पाने और अनिर्णय की स्थिति को खत्म करने का परिणाम है.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने देश में नयी गैस कीमत 5.6 डालर प्रति मिलियन मीट्रिक ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) निर्धारित की है जो पूर्व में 4.2 डालर प्रति एमएमबीटीयू था. भाजपा के झारखंड चुनाव प्रभारी प्रधान ने दावा किया कि उनकी पार्टी को झारखंड में बहुमत प्राप्त होगा और वहां चुनावी तैयारियां जारी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें