27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पिता के जिगरी दोस्त ने ही बच्चे को किया था अगवा

पटना : पटना पुलिस की टीम ने आठ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद घोसवरी थाने के रामनगर गांव इलाके से अपहृत 11 वर्षीय बच्चे रवि किशन को लखीसराय के मनकट्ठा के मखदुमपुर इलाके से बुधवार को अहले सुबह तीन बजे सकुशल बरामद कर लिया गया. इसके साथ ही पुलिस ने तीन अपहरणकर्ताओं रामनिवास कुमार […]

पटना : पटना पुलिस की टीम ने आठ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद घोसवरी थाने के रामनगर गांव इलाके से अपहृत 11 वर्षीय बच्चे रवि किशन को लखीसराय के मनकट्ठा के मखदुमपुर इलाके से बुधवार को अहले सुबह तीन बजे सकुशल बरामद कर लिया गया. इसके साथ ही पुलिस ने तीन अपहरणकर्ताओं रामनिवास कुमार (रामनगर, घोसवरी), प्रभात कुमार (डॉक्टर टोली, मोकामा) व छठु साव (मखदुमपुर, लखीसराय ) को गिरफ्तार कर लिया.

हालांकि तीन अन्य अपहरणकर्ता फरार होने में सफल रहे. इन लोगों के पास से एक देसी पिस्तौल, जिंदा कारतूस व पांच मोबाइल फोन बरामद किये गये हैं. खास बात यह है कि अगर बच्चे को पुलिस बरामद नहीं कर पाती, तो अपहरणकर्ताओं की योजना फिरौती की रकम लेकर हत्या करने की थी.
पकड़ा गया राम निवास बच्चे के पिता बलराम महतो का जिगरी दोस्त है और पड़ोसी है. कुछ दिन पहले रामनिवास को बलराम महतो के पास रुपये होने की जानकारी मिली थी. इसके बाद उसने अपने साथियों के साथ मिल कर बच्चे के अपहरण की साजिश रच डाली.
14 को तीन बजे हुआ था अपहरण, हत्या करने की थी योजना
14 जनवरी को 3 बजे रामनिवास ने अपने साथियों के साथ बच्चे का अपहरण कर लिया था. चूंकि बच्चा रामनिवास को जानता था, इसलिए वह उसके साथ आराम से चला गया. गांव से कुछ दूरी पर सड़क पर अपहरणकर्ताओं ने बोलेरो गाड़ी लगा रखी थी और उस पर बच्चे को बैठा कर निकल गये. लेकिन रामनिवास ने चालाकी की और वह बाइक से हाथीदह स्टेशन पहुंचा, जहां उसने अपनी बाइक को स्टैंड में लगा दिया और बच्चे को ट्रेन से लेकर मनकठ्ठा स्टेशन की ओर निकला.
इस दौरान रामनिवास ने बच्चे को एक किताब खरीद कर दे दी, ताकि किसी को भनक नहीं लग सके. बच्चा किताब पढ़ने में मगन हो गया और उसे लेकर सभी मनकट्ठा स्टेशन पर पहुंच गये थे, जहां उसका रिश्तेदार छठु साव पहले से खड़ा था. इसके बाद छठु साव सभी को लेकर अपने मखदुमपुर आवास पर पहुंचा, जहां बच्चे ने घर जाने की जिद की, लेकिन उन लोगों ने उसे एक कमरे में बंद कर दिया.
छठु के मोबाइल फोन से मांगी रंगदारी
एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बुधवार काे आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि फरार एक आरोपित ने छठु के मोबाइल फोन से बच्चे के पिता को फोन कर 10 लाख रुपये की रंगदारी मांगी. उसके पिता घोसवरी थाना पहुंचे और मामले की जानकारी दी.
उस समय तक रामनिवास वापस अपने गांव लौट आया था और वह भी बच्चे के पिता के साथ थाना पर प्राथमिकी दर्ज कराने गया था. इसके साथ ही सारी गतिविधि काे देख-समझ रहा था. पुलिस को 7:30 बजे शाम में जानकारी मिली और तुरंत ही सिटी एसपी पूर्वी जितेंद्र कुमार के नेतृत्व में फतुहा डीएसपी मनीष कुमार, मोकामा, बाढ़ व घोसवरी की पुलिस की एक विशेष टीम बना दी गयी.
जांच में रामनिवास पाया गया संदेहास्पद : एसएसपी ने बताया कि पुलिस टीम ने अपनी जांच में रामनिवास को संदिग्ध पाया और उससे पूछताछ शुरू कर दी. इसके साथ ही बच्चे के पिता बलराम महतो के मोबाइल फोन में उसका नंबर भी सेव था.
रात के अंधेरे में सिविल ड्रेस में पुलिस पहुंची मनकट्ठा स्टेशन
एसएसपी ने बताया कि रामनिवास को लेकर पटना पुलिस की टीम करीब 2.30 बजे रात में मनकट्ठा स्टेशन पर पहुंची. इस दौरान पुलिस सिविल ड्रेस में थी. इसके बाद पुलिस की एक टीम ने छठु के पूरे घर को घेर लिया. इसके बाद चालाकी से खिड़की के रास्ते अंदर प्रवेश कर गयी. इसके बाद छठु को पकड़ लिया गया. बच्चे को सकुशल बरामद करने के बाद एक और आरोपित प्रभात कुमार को भी गिरफ्तार कर लिया गया.
रात में सोने से पहले खिलाया था चाउमिन, नहीं की मारपीट बच्चे से जब घटना के संबंध में पूछताछ की गयी, तो उसने बताया कि घर के सामने वह खेल रहा था और उसे रामनिवास चाचा बुला कर ले गये. इसके बाद एक गाड़ी पर उन्होंने बैठा दिया और बताया कि हाथीदह स्टेशन पर तुम्हारे पापा इंतजार कर रहे हैं.
वहां पर रामनिवास चाचा मिले और सभी मिल कर उसे वहां ले गये. बच्चे ने बताया कि रात में सोने से पहले उसे चाउमिन खिलाया था और किसी ने उसके साथ मारपीट नहीं की थी. उसने यह भी जानकारी दी थी कि ट्रेन में रामनिवास चाचा ने उसे किताब खरीद कर दी थी. इसके साथ ही बच्चे के पिता बलराम महतो ने पटना जिले के एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा व उनकी पूरी टीम को धन्यवाद कहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें