31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पश्चिम चंपारण में भीषण गर्मी के बीच छाए काले बाल, दिन में छाया अंधेरा, झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना

पश्चिम चंपारण के आसमान में मंगलवार को आसमान में काले बादल छा गए. इस वजह से यहां दिन में ही रात जैसा एहसास होने लगा. इस दौरान हुई झमझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई.

Bihar Weather News: बिहार में भीषण गर्मी और चढ़ते तापमान के बीच मंगलवार को पश्चिमी चंपारण में मौसम का मिजाज बदल गया. आसमान में काले बादल छाने लगे और तेज आंधी के साथ बारिश ने मौसम सुहावना कर दिया. यहां बादलों के कारण अंधेरा छा गया, जिससे दिन में रात जैसा नजारा दिखने लगा. यह बारिश जिले के बगहा, बेतिया, वाल्मिकीनगर, मधुबनी, भितहा आदि इलाकों में हुई है. इस बारिश ने गर्मी से परेशान लोगों को थोड़ी राहत दी है.

किसानों के चेहरे पार छाई मुस्कान

इस भीषण गर्मी में जिले का तापमान 42 डिग्री तक चला गया था. जिससे लोगों का हाल बेहाल हो रखा था. लेकिन मंगलवार को इस बारिश के बाद तापमान में थोड़ी कमी आने की संभावना है. बारिश के दौरान बीच-बीच में बिजली की गड़गड़ाहट और बिजली लोगों को डराती रही. कई इलाकों में सड़कों और खेतों में जलजमाव दिखने लगा है. बारिश से किसानों के मुरझाए चेहरों पर मुस्कान आ गई. भीषण गर्मी के कारण जो फसलें सूखने लगी थीं, अब उनमें कुछ नमी आने की उम्मीद जगी है.

Whatsapp Image 2024 05 07 At 2.42.45 Pm
पश्चिम चंपारण में भीषण गर्मी के बीच छाए काले बाल, दिन में छाया अंधेरा, झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना 3

उत्तर बिहार के अन्य जिलों में भी होगी बारिश

इधर मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के अधिकांश इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई है. इस दौरान मेघ गर्जन के साथ ही चालीस से पचास किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार. तेज आंधी के साथ बारिश की भी संभावना है. इस दौरान बिजली गिरने और ओलावृष्टि का भी अलर्ट जारी किया गया है.

Whatsapp Image 2024 05 07 At 2.44.32 Pm
दिन में दिखा रात जैसा नजारा

11 मई तक बारिश की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, चक्रवाती संरचना उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से औसतन 1.5 किमी ऊपर स्थित है, जबकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के पास बने चक्रवात तक मेघालय से एक ट्रफ रेखा झारखंड, ओडिशा से होकर गुजर रही है. इसके कारण यहां पूर्वी हवा का प्रवाह बढ़ गया है, इसलिए 6 से 11 मई तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में कई स्थानों पर 10-15 मिमी बारिश होने की संभावना है.

Also Read: बिहार में मौसम का मिजाज क्यों बदला? अपने जिले में बारिश होने की जानकारी भी जानिए..

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें