18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Election Results: सबसे पहले यहां देख सकते हैं विधानसभा चुनावों के परिणाम, ये है डायरेक्ट लिंक

छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. अगर आप भी सबसे पहले और सबसे विश्वसनीय चुनाव परिणाम जानना चाहते हैं, तो यह खबर आपके काम की है. जानें कहां और कैसे देख सकते हैं चुनाव परिणाम.

Election Results: लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव होता है चुनाव. मतगणना उसका सबसे अहम भाग है. मतगणना से ही तय होता है कि लोगों ने किस पार्टी को सरकार बनाने का मैंडेट दिया है. यानी किस पार्टी को सरकार बनाने का अधिकार दिया है. इसलिए चुनाव के बाद हर पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं के साथ-साथ आम लोगों को भी इस बात का इंतजार रहता है कि चुनाव के नतीजे किसके पक्ष में होंगे. कौन जीत रहा है और कौन हार रहा है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि विधानसभा चुनाव के परिणाम का अगर आप भी इंतजार कर रहे हैं, तो सबसे पहले और सबसे विश्वसनीय सूचना आपको कहां मिलेगी. बता दें कि छत्तीसगढ़ समेत चार राज्यों के विधानसभा चुनावों और नगालैंड की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव की मतगणना रविवार (3 दिसंबर) को सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी. इसके बाद करीब साढ़े आठ बजे से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के वोटों की गिनती शुरू होगी. हर राउंड की मतगणना के बाद ऑनलाइन रिजल्ट जारी किए जाएंगे. इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने वेब आधारित इनेबलिंग कम्युनिकेशन ऑन रियल टाइम एनवायरमेंट (ENCORE) एप्लिकेशन तैयार किया है. इसके जरिए रिटर्निंग ऑफिसर काउंटिंग के हर राउंड के बाद रिजल्ट अपडेट करते रहेंगे. छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में एक बैठक हुई, जिसमें मतगणना संबंधी तैयारियों की समीक्षा की गई. मतगणना कार्य से जुड़े पदाधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिए हैं कि काउंटिंग सुगम तथा पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाएं.

Also Read: Election Results 2023 LIVE: चुनाव आयोग के अनुसार एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को बढ़त

इलेक्शन रिजल्ट का ये है डायरेक्ट लिंक

कंगाले ने बताया कि मतगणना को भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर भी अपडेट किया जाएगा. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की सटीक और विश्वसनीय जानकारी लोगों को results.eci.gov.in पर मिल जाएगी. इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग के वोटर हेल्पलाइन एप्लिकेशन पर भी इलेक्शन रिजल्ट देख सकते हैं. उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान कराए गए थे. पहले चरण में 20 सीटों पर सात नवंबर को वोटिंग हुई थी, जबकि 70 सीटों पर दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान हुआ था. सीईओ छत्तीसगढ़ की अध्यक्षता में हुई बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नीलेश महादेव क्षीरसागर, बिपिन मांझी सहित सभी उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

Also Read: Chhattisgarh Election Results 2023 Live updates|छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, फैसला 3 दिसंबर को

क्या है एनकोर एप्लीकेशन

यह भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित एक वेब आधारित काउंटिंग एप्लिकेशन है, जिसका इस्तेमाल रिटर्निंग ऑफिसर मतगणना के दिन करते हैं. इसकी मदद से केंद्रवार एवं चक्रवार मतों की एंट्री की जाती है. एप्लिकेशन के माध्यम से रिटर्निंग ऑफिसर एक राउंड की मतगणना पूरी होने के बाद मतों का प्रतिशत आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर देते हैं. इस एप्लिकेशन के जरिए डाक मतपत्रों में प्राप्त मतों की जानकारी भी अद्यतन की जाती है. सभी चक्र एवं मतदान केंद्रों के परिणाम की एंट्री पूर्ण होने पर अंत में रिटर्निंग ऑफिसर के द्वारा संबंधित विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित अभ्यर्थी की घोषणा की जाती है.

Also Read: Chhattisgarh EXIT POLL: छत्तीसगढ़ में भाजपा-कांग्रेस में कड़ी टक्कर, जानें किसकी बन रही सरकार

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें