1. home Hindi News
  2. sports
  3. other sports
  4. prime minister including hockey india also expressed grief over the demise of veteran player balbir singh sr

दिग्गज खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर हॉकी इंडिया समेत प्रधान मंत्री ने भी जताया दुख

By Agency
Updated Date
हॉकी इंडिया ने सोमवार को दिग्गज खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि खेल ने अपना ‘मार्गदर्शक' खो दिया और उनका जीवन आने वाली पीढ़ियों के लिए उदाहरण रहेगा.
हॉकी इंडिया ने सोमवार को दिग्गज खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि खेल ने अपना ‘मार्गदर्शक' खो दिया और उनका जीवन आने वाली पीढ़ियों के लिए उदाहरण रहेगा.
Twitter

हॉकी इंडिया ने सोमवार को अपने जमाने के दिग्गज खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि खेल ने अपना ‘मार्गदर्शक' खो दिया और उनका जीवन आने वाली पीढ़ियों के लिए उदाहरण रहेगा. अपने करियर में तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के महानतम खिलाड़ियों में एक बलबीर सिंह सीनियर का दो सप्ताह से भी अधिक समय तक स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों से जूझने के बाद सोमवार को निधन हो गया. हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, ‘‘आज हमने अपने महानतम हॉकी दिग्गज को ही नहीं खोया, हमने अपना मार्गदर्शक भी खो दिया. ''

उन्होंने कहा, ‘‘स्वतंत्रता के बाद की उनकी उपलब्धियों के बारे में दुनिया जानती है लेकिन बलबीर सीनियर हमेशा खेल के सबसे बड़े प्रशंसक बने रहे और जब भी हमें उनकी सलाह की जरूरत पड़ी वह हमेशा तैयार रहे. हॉकी ने अपना चमकता सितारा खो दिया और हाकी इंडिया में हर कोई इस खबर से दुखी है. '' यह दिग्गज सेंटर फारवर्ड 96 वर्ष के थे. उनके परिवार में बेटी सुशबीर और तीन बेटे कंवलबीर, करणबीर और गुरबीर हैं. उनके बेटे कनाडा में हैं और वह यहां अपनी बेटी सुशबीर और नाती कबीर सिंह भोमिया के साथ रहते थे.

अहमद ने कहा, ‘‘बलबीर सिंह सीनियर की अनुकरणीय उपलब्धियां, खेल के प्रति उनका जुनून, खेल के आइकन के रूप में उनका जीवन आने वाली पीढ़ियों के लिए हमेशा एक उदाहरण रहेगा. महासंघ की तरफ से मैं उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. '' हॉकी इंडिया के महासचिव राजिंदर सिंह ने भी उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा, ‘‘बलबीर सीनियर की हाकी में उपलब्धियों की बराबरी नहीं की जा सकती है. अतीत में उनका उल्लेख करना मुश्किल है क्योंकि वह हमेशा हमारे साथ खड़े रहे.

कोई भी किसी भी समय उनकी सलाह के लिए उन्हें फोन कर सकता है. खेल के प्रति उनकी भावना और लगाव की कमी खलेगी. मुझे पूरा विश्वास है कि उनकी अनुपस्थिति में भी हाकी दिग्गज के तौर पर उनका जीवन कई पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा. ''

आपको बता दें कि इसके अलावा भारत के प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री ने भी उनके निधन पर शोक जताया है, प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि पद्मश्री बलबीर सिंह जी को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए याद रखा जाएगा. उन्होंने देश को गौरवांवित किया और उनकी उपलब्धियां लेकर आए. वह बिना किसी संदेह के शानदार हॉकी खिलाड़ी थे. वह एक कोच के तौर पर भी काफी सफल रहे. उनके निधन की खबर सुनकर दुखी हूं. उनके परिवार और शुभचिंतकों के साथ मेरी संवेदनाएं. इसके अलावा ऐक्टर अक्षय कुमार ने भी उनके निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि हॉकी के दिग्गज बलबीर जी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ. अतीत में उनसे मिलने का सौभाग्य मिला था, वो बेहद ही अद्भुत व्यक्तित्व के मालिक थे. उनके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें