32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

#DCvRR : रोमांचक मुकाबले में दिल्‍ली ने राजस्‍थान को 5 विकेट से हराया

नयी दिल्ली : ईशांत शर्मा (38 रन देकर तीन विकेट) और अमित मिश्रा (17 रन देकर तीन विकेट) की दमदार गेंदबाजी से राजस्थान रायल्स को शनिवार को यहां सस्ते में समेटने के बाद 23 गेंद शेष रहते हुए पांच विकेट से जीत दर्ज कर दिल्ली कैपिटल्स तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंची जबकि राजस्थान की […]

नयी दिल्ली : ईशांत शर्मा (38 रन देकर तीन विकेट) और अमित मिश्रा (17 रन देकर तीन विकेट) की दमदार गेंदबाजी से राजस्थान रायल्स को शनिवार को यहां सस्ते में समेटने के बाद 23 गेंद शेष रहते हुए पांच विकेट से जीत दर्ज कर दिल्ली कैपिटल्स तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंची जबकि राजस्थान की रही सही उम्मीद भी खत्म हो गई.

राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रियान पराग के 50 रन की मदद से 20 ओवर में नौ विकेट पर 115 रन बनाये थे. दिल्ली के लिए नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलने वाले ऋषभ पंत ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलायी. उन्होंने 38 गेंद की पारी में दो चौके और पांच छक्के लगाये;

जीत के बाद दिल्ली की टीम ने यहां अपने घरेलू मैदान का चक्कर लगाकर दर्शकों का अभिवादन किया. छोटे लक्ष्य का दिल्ली ने आक्रामक तरीके से पीछा करना शुरू किया. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने तीन ओवर में 28 रन बनाकर टीम के इरादे को जाहिर कर दिया.

ईश सोढी ने इसके बाद चौथे ओवर की अपनी पहली दो गेंदों पर दोनों धवन और साव को पवेलियन भेज कर राजस्थान की वापसी करायी. धवन ने 16 रन बना कर रियान पराग को कैच थ्रमा बैठे तो वही शॉ के बल्ले से लगकर गेंद विकेट से टकरा गयी। सोढ़ी का यह ओवर मेडन रहा.

दिल्ली पर इन दो झटको का कोई खास असर नहीं हुआ और कप्तान श्रेयस अय्यर ने पंत के साथ ताबड़तोड़ पारी जारी रखी. अय्यर ने पारी के छठे ओवर में सोढी की गेंद पर लगातार दो छक्का लगाया तो वही वही पंत ने अंतिम गेंद पर चौका लगाकर इस ओवर से 17 रन बटोरे. इस तरह दिल्ली ने पावर प्ले में दो विकेट के नुकसान पर 46 रन बना लिये. सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये पराग की तीसरी और चौथी गेंद पर पंत ने लगातार दो छक्के लगाये. इस बीच दिल्ली ने 50 रन पूरे किये.

अय्यर अपनी आक्रामक पारी को ज्यादा लंबा नहीं खिंच सके और श्रेयस गोपाल की गेंद पर लिविगस्टोन को कैच थमा बैठे. उन्होंने नौ गेंद में 15 रन बनाये. श्रेयस के आउट होने के बाद दिल्ली की रनगति थोड़ी कम हुई, लेकिन टीम 10 ओवर में 70 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी. सोढ़ी ने इसके बाद कोलिन इनग्राम को रहाणे के हाथों कैच कराकर 14वें ओवर में दिल्ली को चौथा झटका दिया.

उन्होंने 23 गेंद की पारी में 12 रन बनाये. पारी के 15वें ओवर में वरूण आरोन की आखिरी दो गेंदो पर पंत ने छक्का और चौका लगाया. अगले ओवर में गोपाल की पहली गेंद पर रदरफोर्ड ने छक्का लगाया, लेकिन अगली गेंद पर फिर से बड़ा शाट खेलने के चक्कर में गच्चा खा गये और लिविंगस्टोन को कैच थमा बैठे. पंत ने इसके बाद आक्रामक रूख जारी रखा और छक्के के साथ टीम को जीत दिलायी.

राजस्थान के लिए सोढ़ी ने तीन और गोपाल ने दो विकेट लिये. ‘करो या मरो’ के मैच में राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टास जीत कर बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन ईशांत के शुरुआती झटकों से टीम उबर नहीं सकी. असम के 17 साल के रियान पराग ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया.

पराग ने 49 गेंद की पारी में चार चौके और दो छक्के की मदद से 50 रन बनाये. रहाणे के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे लियाम लिविंगस्टोन ने इशांत के पहले ओवर में छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर किये ही थे कि इसी ओवर की अंतिम गेंद पर रहाणे (दो रन) बड़ा शाट लगाने की कोशिश में शिखर धवन को कैच थमा बैठे.

पारी के चौथे ओवर में इशांत की गेंद पर कीमो पाल ने लिविंगस्टोन का मुश्किल कैच टपका दिया और गेंद सीमारेखा के पार चली गयी, लेकिन ईशांत ने इसकी एक गेंद के बाद ही उन्हें बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया. आईपीएल के मौजूदा सत्र में पहली बार बल्लेबाजी के लिए उतरे महिपाल लोमरोर ने अपनी पहली गेंद पर चौके के साथ खाता खोला.

अगले ही ओवर में फार्म में चल रहे संजू सैमसन (पांच) रन रन चुराने में हुई गफलत का शिकार हुए और पृथ्वी शॉ के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गये. लोमरोर ने ईशांत की तीसरी ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाया, लेकिन ओवर की तीसरी गेंद बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर पंत के दस्ताने में चली गयी.

लोमरोर ने तीन गेंद की पारी में दो चौके की मदद से आठ रन बनाये. राजस्थान की टीम पावरप्ले में चार विकेट के नुकसान पर 30 रन ही बना सकी. पावरप्ले में ईशांत ने तीन ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिये. मिश्रा ने पराग और श्रेयस गोपाल (12) के बीच की 27 रन की साझेदारी को तोड़ा. रन गति को तेज करने की कोशिश में गोपाल क्रीज से बाहर निकल गये और पंत ने तुरंत गिल्लियां बिखेर दी। अगली गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी भी खाता खोले बिना पवेलियन लौट गये.

मिश्रा की गेंद पर पंत ने उनना कैच पकड़ा. मिश्रा हालांकि हैट्रिक लेने से चूक गये. बोल्ट ने कृष्णप्पा गौतम (06) का आसान सा कैच टपका दिया. गौतम हालांकि इसका फायदा नहीं उठा सके और मिश्रा की अगली ओवर में लांगऑफ पर इशांत को कैच थमा बैठे. पारी के 17वें ओवर में पराग ने ईशांत की लगातार दो गेंदों पर चौका लगाकर रन गति में इजाफा किया.

इस ओवर में 18 रन बने। बोल्ट ने इसके बाद सोढ़ी (छह) को आउट कर पराग के साथ उनकी 30 रन की साझेदारी को खत्म किया. 19वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये कीमो पाल को मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा.

उनकी जगह ओवर की बाकी बची पांच गेंद रदरफोर्ड ने डाली. इसी ओवर की चौथी गेंद पर राजस्थान के 100 रन पूरे हुए. पराग ने बोल्ट के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाने के बाद चौथी गेंद पर एक और छक्का लगाकर 47 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि पारी की आखिरी गेंद पर बोल्ट का दूसरा शिकार बने.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें