अल्जीरिया के खिलाफ दम दिखाने उतरेगा बेल्जियम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

क्वालिफायर मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है बेल्जियम टीम ने

बेलो होरिजोंटे : बेल्जियम की युवा टीम मंगलवार को वर्ल्ड कप ग्रुप एच में अपने अभियान की शुरुआत अल्जीरिया के खिलाफ करेगी. इस टूर्नामेंट में छुपी रुस्तम मानी जा रही बेल्जियम टीम के पास चेल्सी के प्लेमेकर (मिडफील्डर) इडेन हजार्ड, स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू और मैनचेस्टर सिटी के डिफेंडर विंसेंट कंपनी हैं.

बेल्जियम 2002 में जापान और दक्षिण कोरिया में हुए वर्ल्ड कप के बाद किसी बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामें में नहीं खेला है. उसने हालांकि क्वालीफाइंग दौर में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया और 1986 की तरह सेमीफाइनल में प्रवेश के इरादे से उतरा है.

वर्ल्ड कप 2002 टीम में से अनुभवी डिफेंडर डेनियल वान बायतेन ही इस टीम में शामिल है. बायर्न म्युनिख के इस खिलाडी ने कहा, ‘अहम मैचों से पहले हम हलका अभ्यास करते हैं ताकि खिलाड़ी सही समय पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें.’

उन्होंने कहा, ‘हर खिलाड़ी को तैयार रहना होगा. टीम में सिर्फ 11 खिलाड़ियों के लिये जगह है और हर कोई उसमें जगह बनाना चाहता है लेकिन स्थानापन्न खिलाड़ियों को भी हर परिस्थिति के लिये तैयार रहना होगा.’ बेल्जियम के ग्रुप में रूस और दक्षिण कोरिया भी हैं. इस लिहाज से उसका दूसरे दौर में पहुंचना मुश्किल नहीं लग रहा है.

पांच वर्ल्ड कप मैचों में गोल नहीं कर सकी अल्जीरियाई टीम

- बेल्जियम की टीम अपने पिछले नौ वर्ल्ड कप मैचों में से सिर्फ एक में ही जीत दर्ज कर सकी है. यह जीत उसे रूस के खिलाफ 2002 वर्ल्ड कप में मिली थी.

- बेल्जियम की टीम अपने पिछले दो वर्ल्ड कप (1998 और 2002) के ग्रुप चरण में अपराजित रही है. इस दौरान उसने एक मैच में जीत दर्ज की और पांच मुकाबले ड्रॉ खेले.

- अल्जीरिया की टीम अपने पिछले पांच वर्ल्ड कर मैचों में गोल करने में विफल रही है.

- अल्जीरिया के खिलाफ पिछले दो मैचों में बेल्जियम की टीम अपराजेय रही है. इसमें उसे एक में जीत मिली और एक मैच ड्रॉ रहा.

- वर्ल्ड कप क्वालिफायर में यूरोपीय टीमों में बेल्जियम से कम गोल सिर्फ स्पेन ने खाये हैं. क्लालिफायर में बेल्जियम ने चार गोल खाये जबकि स्पेन की टीम ने इस दौरान तीन गोल खाये.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें