25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलइटली ने 47 साल में पहली बार जीता डेविस कप खिताब

इटली ने 47 साल में पहली बार जीता डेविस कप खिताब

यानिक सिनर ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए अपना मुकाबला जीता, जिससे इटली ने रविवार को यहां फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हरा कर लगभग पांच दशक में पहला डेविस कप टेनिस खिताब अपने नाम किया.

यानिक सिनर ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए अपना मुकाबला जीता, जिससे इटली ने रविवार को यहां फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हरा कर लगभग पांच दशक में पहला डेविस कप टेनिस खिताब अपने नाम किया. स्पेन के मलागा में रविवार को टेनिस में दुनिया की चौथी वरीयता प्राप्त सिनर ने एलेक्स डि मिनोर को फाइनल के दूसरे एकल मुकाबले में 6-3, 6-0 से हरा कर इटली की 2-0 से जीत सुनिश्चत की. इटली का 1976 से यह पहला डेविस कप खिताब है. मातियो अर्नाल्डी ने पहले एकल मुकाबले में एलेक्सेई पोपिरिन को 7-5, 2-6, 6-4 से हरा कर इटली को 1-0 की बढ़त दिलायी थी. शनिवार को सर्बिया के खिलाफ सेमीफाइनल में दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी सिनर ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवोक जोकोविच को एकल और युगल दोनों मुकाबलों में हराया था. 22 साल के सिनर ने इस हफ्ते अपने पांचों मुकाबलों में जीत दर्ज की. मलागा को अगले साल एक बार फिर डेविस कप फाइनल्स के अंतिम आठ चरण की मेजबानी का मौका मिलेगा. स्पेन को वैलेंसिया में होनेवाले ग्रुप चरण के लिए रविवार को वाइल्ड कार्ड दिया गया. इस साल फाइनल में जगह बनानेवाले इटली और ऑस्ट्रेलिया सितंबर में ग्रुप चरण में सीधे जगह बनायेंगे. क्वार्टर फाइनल में सर्बिया से हारने वाले ग्रेट ब्रिटेन को भी सीधे प्रवेश मिलेगा. महिलाओं के बिली जीन किंग कप फाइनल्स का आयोजन भी अगले साल एक बार फिर स्पेन के सेविले में ही होगा.

123 साल पहले शुरू हुआ था डेविस कप

इस टूर्नामेंट के इतिहास पर नजर डालें तो हम पाते हैं कि इसकी शुरुआत ओलिंपिक गेम्स शुरू होने के चार साल बाद, यानी की 1900 में हुई थी. अब तक 16 टीमें चैंपियन बनी हैं. सबसे ज्यादा 32 खिताब अमेरिका ने जीते हैं. इटली का 1976 से यह पहला डेविस कप खिताब है. 123 साल पुराने इस टूर्नामेंट में इटली दूसरी बार चैंपियन बनी है. वहीं इटली छह बार उपविजेता भी रही है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें