25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

WPL 2023: विदेशी खिलाड़ी चमकीं, भारतीय क्रिकेट में बदलाव के वादे के साथ खत्म हुआ महिला प्रीमियर लीग

WPL 2023: महिला प्रीमियर लीग का पहला संस्करण समाप्त हो गया. मुंबई इंडियंस की टीम चैंपियन बनी. कई विदेशी खिलाड़ियों ने अपनी चमक बिखेरी. लेकिन उम्मीद के मुताबिक भारतीय महिला क्रिकेटरों की प्रतिभा उभरकर सामने नहीं आयी. संभवत: यह महिला क्रिकेट में महत्वपूर्ण बदलाव लाने वाला साबित होगा.

महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) ने लुभावना पदार्पण किया और भारत की उभरती हुई महिला क्रिकेटरों के उज्जवल भविष्य के वादे के साथ खत्म हुआ. हालांकि जल्दबाजी में आयोजित हुए पहले सत्र के बाद सुधार की काफी गुंजाइश दिखती है. डब्ल्यूपीएल मुंबई के दो स्टेडियम में खेला गया जिसमें दुनिया की कुछ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों ने खास प्रदर्शन किया. लेकिन बायें हाथ की स्पिनर साइका इशाक को छोड़ दें तो इतनी भारतीय प्रतिभाएं सामने नहीं आ सकीं जितनी की उम्मीद की जा रही थी.

हरमनप्रीत कौर की मुंबई इंडियंस बनी चैंपियन

पांच टीमों की प्रतियोगिता रविवार को खत्म हुई, जिसमें मुंबई इंडियंस की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी टीम को खिताब दिलाया. फाइनल में उनका सामना ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मेग लैनिंग की कप्तानी वाली टीम दिल्ली कैपिटल्स से था. टूर्नामेंट के दौरान कई मैचों में स्कोर 200 रन से ऊपर रहे जबकि बाउंड्री 42 से 44 मीटर छोटी रहीं. मुंबई की हेली मैथ्यूज 16 विकेट झटककर ‘पर्पल कैप’ विजेता बनीं, जिसमें से चार विकेट फाइनल में रहे.

Also Read: WPL 2023: मुंबई इंडियंस बना चैंपियन, हरमनप्रीत कौर की टीम ने किया कमाल, देखें जीत के बाद की तस्वीरें
ओवरऑल प्रदर्शन में नटालिया ब्रंट टॉप पर

नैट स्किवर ब्रंट ‘ओवरऑल’ शीर्ष प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी रहीं, उन्होंने 332 रन बनाने के अलावा 10 विकेट झटके. मुंबई इंडियंस की इशाक ने 15 विकेट झटके, उनके अलावा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की श्रेयंका पाटिल और कनिका आहुजा ने बड़े मंच अपनी छाप छोड़ी लेकिन भारतीय घरेलू सर्किट और दुनिया की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के बीच अंतर स्पष्ट दिखाई दिया. हरमनप्रीत ने स्वीकार किया कि भारतीय खिलाड़ियों को ज्यादा भूमिका और खेलने के मौके नहीं मिले. उन्होंने अपने क्षेत्ररक्षण से अपनी टीम की अहमियत में इजाफा किया जिसमें उन्होंने मुंबई इंडियंस की अमनजोत कौर और जिंतीमणि कलिता का उदाहरण दिया.

भारतीय युवा खिलाड़ियों को फिटनेस पर ध्यान देने की सलाह

भारतीय कप्तान ने साथ ही उम्मीद जतायी कि युवा और ‘अनकैप्ड’ भारतीय खिलाड़ी अपने अनुभव से और अधिक समझदार होंगी और वे समझ गयी होंगी कि उन्हें विदेशी खिलाड़ियों और खुद के बीच अंतर को कम करने के लिये क्या करने की जरूरत है. दिल्ली के मुख्य कोच जोनाथन बैटी ने भारतीय युवा खिलाड़ियों को दूसरे सत्र के लिये अपने खेल और फिटनेस पर काम करने का संदेश दिया.

मंधाना की आरसीबी को मिली लगातार पांच हार

स्मृति मंधाना की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को लगातार पांच मैचो में हार का सामना करना पड़ा. इस भारतीय खिलाड़ी ने स्वीकार किया कि उन्हें बड़े कद की और उनसे ज्यादा अनुभवी खिलाड़ियों से भरी टीम की अगुआई करने में मुश्किल का सामना करना पड़ा. वह खुद भी आरसीबी के लिए बल्ले से योगदान नहीं कर सकीं जिसमें एलिस पैरी, हीथर नाइट, सोफी डिवाइन, मेगान शट और रेणुका सिंह जैसी खिलाड़ी मौजूद हैं. हीली और सोफी एक्लेस्टन जैसी खिलाड़ियों ने इच्छा जतायी कि अगले सत्र से ‘होम एंड अवे’ (घरेलू और प्रतिद्वंद्वी टीम के मैदान पर) मैचों का आयोजन किया जाये जिससे टीमों को घरेलू प्रशंसकों का फायदा मिले.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें