1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. womens world cup west indies and south africa match canceled necessary to win last match for india aml

Women's World Cup: वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका मैच रद्द होने से भारत को नुकसान, आखिरी मैच जीतना जरूरी

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका का मैच रद्द होने के बाद भारत की मुश्किलें बढ़ गयी हैं. अब आखिरी मुकाबला हर हाल में जीतना होगा. भारत अगर वह मुकाबला हार जाता है तो फिर सेमीफाइनल में प्रवेश का रास्ता कठिन हो सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी.
भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी.
Twitter

मिताली राज की टीम इंडिया गुरुवार 24 मार्च को चल रहे आईसीसी महिला विश्व कप 2022 की अंक तालिका में पांचवें स्थान पर खिसक गयी है. गुरुवार को पाकिस्तान पर इंग्लैंड की नौ विकेट से जीत का मतलब है कि उसके पास भारत के 0.768 की तुलना में छह मैचों में छह अंकों के साथ 0.778 का बेहतर नेट रन रेट हो गया है. दिन के दूसरा मैच दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच था, जो रद्द कर दिया गया.

वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को एक-एक अंक

वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को एक-एक अंक दिये गये. इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के 9 अंक हो गये हैं. और वह अंक तालिका में दूसरे नंबर पर काबिज हो गया है. प्रोटियाज को अब भी एक मुकाबला खेलना बाकी है. ऑस्ट्रेलिया अपने सभी 6 मैच जीतकर पहले नंबर पर है. तीसरे नंबर पर 7 अंक के साथ वेस्टइंडीज की टीम है, जबकि चौथे नंबर पर 6 अंकों के साथ इंग्लैंड है.

इंग्लैंड को एक मुकाबला और खेलना है

इंग्लैंड को भी अभी एक और मुकाबला खेलना है. ऐसे में भारत को 27 मार्च को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. ऐसे में भारत का अंक 8 हो जायेगा और वह वेस्टइंडीज से ज्यादा होगा. वेस्टइंडीज अपने सभी 7 मुकाबले खेलकर 7 अंक जुटा पाई है. इसके बाद अगर इंग्लैंड अपना आखिरी मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ जीतकर 8 अंक हासिल कर भी लेता है तो भारत सेमीफाइनल में प्रवेश कर जायेगा.

अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर

ऐसी स्थिति में ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर, दक्षिण अफ्रीका दूसरे नंबर पर तो रहेगी है. अगर भारत और इंग्लैंड जीत जाते हैं तो दोनों के बीच तीसरे और चौथे नंबर के लिए लड़ाई होगी. अंतिम मैच में भारत की हार का मतलब है कि टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में क्वालीफाई नहीं कर पायेगी. खेल पर बारिश का खतरा भी मंडरा रहा है. ऐसे में भारत के लिए एक दूसरा समीकरण है.

एक और समीकरण यह है

भारत और दक्षिण अफ्रीका का मैच अगर रद्द होता है तो भारत बांग्लादेश के लिए दुआ करेगा. बांग्लादेश अगर इंग्लैंड को हरा देता है तो भारत और वेस्टइंडीज के 7-7 अंक हो जायेंगे. ऐसे में इंग्लैंड बाहर हो जायेगा और भारत और वेस्टइंडीज क्वालीफाई करे जायेंगे. भारत के लिए सबसे अच्छा यही होगा कि वह दक्षिण अफ्रीका को हराकर शान से सेमीफाइनल में जगह बनाए.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें