1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. virat kohli indias most successful test captain made india the number one team most runs see statistics avd

Virat Kohli: विराट कोहली का बल्ला कप्तानी में खूब चमका, भारत को बनाया नंबर वन टीम, देखें बेहतरीन आंकड़े

विराट कोहली को 2014 में टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया था, जब एमएस धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शृंखला के बीच में इस पद को छोड़ दिया था. कोहली ने हर किसी को हैरान करते हुए ट्विटर पर भावुक पोस्ट लिखा और कप्तानी छोड़ने के बारे में बताया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विराट कोहली
विराट कोहली
twitter

टीम इंडिया में विराट कोहली (Virat Kohli) युग का पूरी तरह से अंक हो चुका है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 से मिली हार के बाद भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़कर कोहली हलचल मचा दी.

विराट कोहली को 2014 में टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया था, जब एमएस धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शृंखला के बीच में इस पद को छोड़ दिया था. कोहली ने हर किसी को हैरान करते हुए ट्विटर पर भावुक पोस्ट लिखा और कप्तानी छोड़ने के बारे में बताया.

उन्होंने लिखा, हर चीज को किसी न किसी चरण पर रूकना होता है और भारत के टेस्ट कप्तान के तौर पर यह अब मेरे है इस पूरी यात्रा के दौरान कई उतार चढ़ाव रहे हैं लेकिन कभी भी प्रयास में कमी या भरोसे में कमी नहीं रही.

विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था. फिर वर्ल्ड कप में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने वनडे टीम की कप्तानी से भी हटा दिया गया.

कोहली की कप्तानी में भारत ने लहराया परचम

विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे हैं. यह हम नहीं बल्कि आंकड़े कहते हैं. विराट कोहली ने 68 मैचों में भारत की कप्तानी की. जिसमें उन्होंने भारत को 40 मैच जीताये, जबकि केवल 17 मैचों में उनकी कप्तानी में भारत को हार मिली.

विराट कोहली का जीत का प्रतिशत सबसे बेहतर है. उनकी कप्तानी में भारत ने 58.82 प्रतिशत मैच जीते हैं. कोहली सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड भी बनाया. कोहली के बाद एमएस धोनी ने सबसे मैचों में कप्तानी की. धोनी ने 60 मैचों में भारत की कप्तानी की, जिसमें 27 में जीत और 18 में हार का सामना करना पड़ा धोनी की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 45 था. कोहली की अगुआई में भारतीय टीम विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची और उनकी कप्तानी में ही टीम ने ऑस्ट्रेलिया में यादगार शृंखला जीती.

कप्तानी में निखरा विराट कोहली का बल्ला

विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों में हैं. उन्होंने 33 साल की उम्र में 2014 में भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली थी. कप्तानी करते हुए उन्होंने सबसे अधिक रन बनाये. उन्होंने कप्तान रहते हुए टेस्ट में 68 मैच खेले, जिसमें 5864 रन बनाये. जिसमें 20 शतक और 18 अर्धशतक जमाये. जबकि बिना कप्तानी करते हुए कोहली ने 31 मैच खेले और 2098 रन बनाये.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें