17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

2014 से हर नाजुक मोड़ पर क्यों बिखर जाती है टीम इंडिया, जानें आंकड़ों की जुबानी

2014 से ही आलम यह है कि टीम इंडिया आईसीसी के वैश्विक आयोजनों में आखिरी सीढ़ी तक पहुंचकर फिसल जाती है. 2014 से लेकर 2023 तक टीम इंडिया को या तो फाइनल में या सेमीफाइनल में करारी हार का सामना करना पड़ा है. इस बीच भारत ने दो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब भी गंवाया है.

रविवार को क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में लाखों फैंस के सामने ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया बेहद ही शानदार ढंग से अपना हर मुकाबला जीतते हुए फाइनल तक पहुंची थी. लेकिन अंक तालिका की तीसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया ने भारत का विजय रथ रोक दिया. इस हार ने करोड़ों दिलों को तोड़ दिया. रविवार से पहले कोई भी यह नहीं सोच सकता था कि भारत जैसी मजबूत टीम ऑस्ट्रेलिया के हाथों इतनी आसानी से हार जाएगी. लेकिन यह सच हुआ और भारत का वर्ल्ड कप या आईसीसी का कोई भी खिताब जीतने का इंतजार बढ़ गया. इसी साल की शुरुआत में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हराया था. आईसीसी के आयोजनों में 2014 से यह सिलसिला जारी है.

2014 T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका से हार

भारत टी20 वर्ल्ड कप 2014 के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका से हार गया था. उस समय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे. भारत ने फाइनल मुकाबले में 20 ओवर में 130 का स्कोर बनाया था. सबसे अधिक 77 रन विराट कोहली के बल्ले से निकले थे. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 29 रन बनाए थे. भारत ने 4 विकेट खोकर 130 रन बनाए. जवाब में कुमार संगाकारा के नाबाद अर्धशतक के दम पर श्रीलंका ने वह मुकाबला 17.5 ओवर में 6 विकेट से जीत लिया था. संगाकारा ने 52 रन बनाए थे.

Also Read: मिशेल मार्श ने वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर रखा पैर तो मोहम्मद शमी ने लगाई लताड़, कह दी बड़ी बात

वनडे वर्ल्ड कप 2015 : सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार

2015 में हुए वनडे वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया सेमीफाइनल में आसानी से पहुंच गया था. एमएस धोनी की अगुवाई में भारतीय प्रशंसकों को तीसरी वर्ल्ड कप ट्रॉफी का बेसब्री से इंतजार था. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उस सपने को तोड़ दिया. सेमीफाइनल मुकाबले में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ और टीम दबाव में बिखर गई. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्टीव स्मिथ के शतक के दम पर 50 ओवर में 328 का विशाल स्कोर खड़ा किया. सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच ने भी 81 रनों की यादगार पारी खेली. जवाब में भारतीय टीम 46.5 ओवर में 233 के स्कोर पर बिखर गई. भारत की ओर से सबसे अधिक 65 रन कप्तान धोनी ने बनाए. रोहित ने 34, धवन ने 45 और रहाणे ने 44 रनों की पारी खेली. लेकिन विराट, रैना और जडेजा नहीं चल पाए. भारत वह मुकाबला 95 रनों से हारा और वर्ल्ड कप से बाहर हो गया.

टी20 वर्ल्ड कप 2016 : सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज से हार

इस बार भारत का वर्ल्ड कप जीतने का सपना वेस्टइंडीज ने तोड़ा. वेस्टइंडीज ने टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में भारत को 7 विकेट से हरा दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 192 का सम्मानजन स्कोर बनाया. विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 89 रनों की पारी खेली. इस समय भी एमएस धोनी ही कप्तान थे. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने बेहतरीन शुरुआत दी. रोहित ने 43 तो रहाणे ने 40 रन बनाए. धोनी 15 रन बनाकर नाबाद रहे. जवाब में वेस्टइंडीज ने 19.4 ओवर में यह मुकाबला सात विकेट से जीत लिया. सलामी बल्लेबाज जॉनसन चार्ल्स और सिमोन्स ने अर्धशतकीय पारी खेली. सिमोन्स ने 51 गेंद पर 82 रन बनाए. आंद्रे रसल ने 20 गेंद पर 43 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई.

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : फाइनल में पाकिस्तान के हाथों करारी हार

विराट कोहली को कप्तान बनते ही आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में सबसे करारी हार का सामना करना पड़ा था. चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 180 रनों से हराया था. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए फकर जमान के शतक के दम पर 338 का विशाल स्कोर खड़ा किया. अजहर अली ने 59 और मोहम्मद हाफिज ने 57 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. बाबर आजम ने 46 रन बनाए. जवाब में टीम इंडिया 158 के स्कोर पर ढेर हो गई. सबसे ज्यादा 76 रन हार्दिक पांड्या ने बनाए थे. रोहित शर्मा शून्य पर तो विराट कोहली 5 रन बनाकर आउट हो गए थे. धवन क बल्ले से 21 और युवराज के बल्ले से 22 रन निकले थे.

Also Read: क्या टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने वाले हैं रोहित शर्मा, भविष्य को लेकर आई बड़ी खबर

वर्ल्ड कप 2019 : सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार

इस बार भी टीम इंडिया शानदार लय में नजर आ रही थी. भारत सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहा, लेकिन न्यूजीलैंड के हाथों सेमीफाइनल में हारकर टीम इंडिया बाहर हो गई. न्यूजीलैंड ने वह मुकाबला 19 रनों से जीता था. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने रोस टेलर के 74 और केन विलियमसन के 67 रनों की पारी के दम पर 239 रनों का स्कोर बनाया. भारत के पास यह मैच जीतने का शानदार मौका था. लेकिन टीम इंडिया इस छोटे से लक्ष्य के सामने 221 के स्कोर पर ढेर हो गई. सबसे ज्यादा 77 रन रवींद्र जडेजा ने बनाए. धोनी ने भी 50 रनों की पारी खेली. उनका रन आउट होना मैच का टर्निंग प्वाइंट था. हालांकि न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार गई.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2021: न्यूजीलैंड के हाथों हार

भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण में फाइनल में पहुंचकर भी ट्रॉफी नहीं जीत पाया. इस मुकाबले में भी टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. न्यूजीलैंड ने खेल के सबसे बड़े प्रारूप में भारत को 8 विकेट से हराया. भारत ने पहली पारी में केवल 217 रन बनाए. 49 रन के साथ अजिंक्य रहाणे टॉप स्कोरर रहे. पहली पारी में न्यूजीलैंड ने 249 रन बनाकर 32 रनों की बढ़त हासिल की. भारत ने दूसरी पारी में फिर 170 रन जोड़े. न्यूजीलैंड ने दो विकेट के नुकसान पर एक छोटे से लक्ष्य को हासिल कर लिया और टेस्ट में वर्ल्ड चैंपियन बन गया.

टी20 वर्ल्ड कप 2022: सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार

टीम इंडिया को 2022 के टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में वनडे वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया था. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए. विराट कोहली ने 50 और हार्दिक पांड्या ने 63 रनों का योगदान किया. बाकी बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए. जवाब में इंग्लैंड ने 24 गेंद शेष रहते यह मुकाबला 10 विकेट से जीत लिया. भारतीय गेंदबाज एक भी विकेट नहीं गिरा पाए. जोस बटलर ने 80 और एलेक्स हेल्स ने 86 रनों की पारी खेली.

Also Read: वर्ल्ड कप 2023 में टूटे कई रिकॉर्ड्स, विराट कोहली ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार

ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर बड़े बड़े मुकाबले में भारत को शिकस्त दी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण में ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले में भारत को 209 रनों से हराया. इस टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 469 रन बनाए. ट्रेविस हेड ने 163 और स्टीव स्मिथ ने 121 रनों की पारी खेली. डेविड वॉर्नर 43 रन बनाकर आउट हुए तो एलेक्स कैरी ने 48 रन बनाए. भारत पहली पारी में केवल 296 रनों पर सिमट गया. रहाणे ने 89 रन बनाए. शार्दुल ठाकुर के बल्ले से अर्धशतक निकला. जडेजा 48 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 270 रन और जोड़े. एलेक्स कैरी ने नाबाद 66 रन बनाए. लाबुशेन और स्टार्क ने 40 का आंकड़ा पार किया. जवाब में भारतीय टीम दूसरी पारी में 234 रन बनाकर आउट हो गई. दो बार फाइनल में पहुंचकर भी भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब नहीं जीत पाया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें