30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

T20 World Cup 2024: कम स्कोर डिफेंड करने में मास्टरमाइंड हैं Rohit Sharma

T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा की कप्तानी भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रही है, खासकर कम स्कोर का बचाव करते समय, जैसा कि टी20 विश्व कप 2024 और आईपीएल 2017 फाइनल में देखा गया है

T20 World Cup 2024: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने लगातार बेहतरीन कप्तानी का प्रदर्शन किया है, खासकर जब कम स्कोर का बचाव करने की बात आती है. उनकी टैक्टिकल सूझबूझ और अपनी टीम को मोटीवेट करने की क्षमता कई जीत में सहायक रही है, जिसमें दो उल्लेखनीय मैच शामिल हैं: हाल ही में टी20 विश्व कप 2024 में पाकिस्तान पर भारत की रोमांचक छह रन की जीत और 2017 आईपीएल फाइनल में मुंबई इंडियंस (MI) की राइजिंग पुणे सुपरजायंट (RPS) पर एक रन की रोमांचक जीत.

T20 World Cup 2024: IND vs PAK

हाल ही में हुए टी20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup 2024) के मैच में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ एक बेहद अहम मैच खेला, जिसमें उसे 119 रनों के मामूली स्कोर का बचाव करना था. रोहित शर्मा की कप्तानी ने भारत की सफलता में अहम भूमिका निभाई, क्योंकि उन्होंने अपने गेंदबाजों और फील्ड प्लेसमेंट को बेहतरीन तरीके से मैनेज किया और पाकिस्तान की बल्लेबाजी लाइनअप को ध्वस्त करने में कामयाब रहे.

Image 133
T20 world cup 2024: rohit sharma

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने रोहित के गेंदबाजों के रणनीतिक इस्तेमाल की तारीफ करते हुए कहा, “आपकी कप्तानी बेहतरीन थी।” अन्य क्रिकेट विशेषज्ञों ने भी रोहित की तारीफ करते हुए यही बात दोहराई, जिन्होंने कहा कि रोहित की स्थिति के हिसाब से ढलने और सही समय पर सही फैसले लेने की क्षमता ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई.

रोहित के रणनीतिक फैसले डेथ ओवरों में खास तौर पर कारगर रहे, जहां उन्होंने सेकंड लास्ट ओवर में जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी दी. इसके अलावा, रोहित द्वारा रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल जैसे स्पिनरों का इस्तेमाल विपक्षी टीम के स्कोरिंग को रोकने के लिए मास्टरस्ट्रोक था, क्योंकि वे रन बनाने से रोकने और पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर दबाव बनाने में सक्षम रहे.

IPL 2017 Final: MI बनाम RPS

2017 में मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के बीच आईपीएल फाइनल में रोहित की कप्तानी ने पहली बार कभी इतना दबाव झेला होगा. मुंबई इंडियंस को 130 रनों का लक्ष्य बचाना था, जो एक मामूली लक्ष्य लग रहा था. हालांकि, रोहित के रणनीतिक फैसलों ने मुंबई इंडियंस को लक्ष्य पर बने रहने में मदद की और एक रन से जीत हासिल की.

रोहित शर्मा की कप्तानी MI की जीत में अहम रही. पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित ने 22 गेंदों पर 24 रन बनाकर पारी को संभाला. उन्होंने अपने गेंदबाजों को भी प्रभावी ढंग से रोटेट किया, जिसमें लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह और मिशेल जॉनसन सभी ने प्रभावशाली स्पेल डाले. रन चेज में RPS ने संघर्षपूर्ण प्रयास के बावजूद बहुत कम रन बनाए. बुमराह और जॉनसन ने मुंबई के लिए शानदार गेंदबाजी की और दोनों ने मिलकर 5 विकेट लिए. रोहित की चतुर कप्तानी और टीम की जुझारू ऐटिटूड ने मुंबई इंडियंस को एक करीबी मुकाबले में अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीतने में मदद की.

Also Read: बांग्लादेश के साथ हुई बेईमानी! अंपायर ने नहीं दिया चौका, जानें पूरी वजह

बांग्लादेश के साथ हुई बेईमानी! अंपायर ने नहीं दिया चौका, जानें पूरी वजह

दबाव की स्थिति में कम स्कोर का बचाव करना बहुत बड़ा काम होता है. लेकिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कई मौकों पर अपनी बेहतर कप्तानी दिखाई है और चाहे वह भारतीय टीम हो या कोई आईपीएल फ्रेंचाइजी दोनों में उन्हें ज्यादा मौकों पर सफलता मिली है. फैन्स यही उम्मीद करेंगे कि विश्व कप के आने वाले मैचों में मैं भी रोहित इसी तरह का प्रदर्शन करें और विश्व कप जीतने की कोशिश करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें