1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. sachin tendulkar celebrating his 48th birthday here master blaster records that may never be broken cricket news rkt

Happy Birthday Sachin Tendulkar : मास्टर-ब्लास्टर के पांच ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Happy Birthday Sachin Tendulkar
Happy Birthday Sachin Tendulkar
फोटो - ट्वीटर

Happy Birthday Sachin Tendulkar : क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारतीय दिग्‍गज सचिन तेंदुलकर आज यानी 24 अप्रैल को अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुए हालात के मद्देनजर अपना जन्मदिन नहीं मना रहे हैं लेकिन सोशल मीडिया पर क्रिकेट के इस महानायक को जन्मदिन की जमकर बधाइयां मिल रही है. दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर को अपने 24 साल के लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान बनाए गए अनगिन रिकॉर्ड बनाए हैं. तेंदुलकर के जन्मदिन के अवसर पर, हम उनके कुछ रिकॉर्डों पर नज़र डालते हैं, जिन्हें शायद कभी नहीं तोड़ा जा सकता है -

अधिकांश टेस्टॉ मैच खेलने का रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी तेंदुलकर ने उन्होंने दो प्रारूपों में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं. खेल के इतिहास में सबसे कम उम्र के टेस्ट डेब्यू करने वालों में से एक, तेंदुलकर का 24 साल लंबा टेस्ट करियर था, जिसमें उन्होंने टीम इंडिया के लिए 200 टेस्ट मैच खेले. दूसरे स्थान पर काबिज रिकी पोंटिंग हैं जिन्होंने 168 टेस्ट मैच खेले. बता दें कि तेंदुलकर को चोटों के कारण अनगिनत मैचों के लिए बाहर बैठना पड़ा वरना, तेंदुलकर 225 का आंकड़ा आसानी से पार कर सकते थे.

सबसे अधिक टेस्ट रन का रिकॉर्ड 

चूंकि उन्होंने 200 टेस्ट मैच खेले हैं, इसलिए तेंदुलकर एकमात्र बल्लेबाज भी हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 15000 रन बनाए. पोंटिंग उनके बाद 13378 रन बनाए हैं. टेस्ट मैच रिकॉर्ड की तरह, तेंदुलकर के अधिकांश रनों के रिकॉर्ड भी अछूते रहने की संभावना है. आज की दुनिया में ऐसा होने की संभावना नहीं है और तेंदुलकर का 15921 टेस्ट रन का रिकॉर्ड अछूता रहेगा.

अधिकांश विश्व कप खेलने का रिकॉर्ड 

फिटनेस और उम्र यह तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि एक खिलाड़ी अपने करियर में कितने विश्व कप खेलेंगे. लिस्ट ए वर्ल्ड कप के 12 संस्करण हो चुके हैं लेकिन केवल दो खिलाड़ी हैं जिन्होंने इनमें से 6 वर्ल्ड खेले हैं. 6 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाले पहले खिलाड़ी जावेद मियांदाद थे और तेंदुलकर ने 2011 में उनके रिकॉर्ड की बराबरी की. वनडे के 46 साल के इतिहास में केवल 2 खिलाड़ी हैं और यह एक और रिकॉर्ड है जिसे हासिल करना मुश्किल है. तेंदुलकर का 6 विश्व कप खेलने का संयुक्त रिकॉर्ड एक और मील का पत्थर है जो शायद कभी टूटे नहीं.

टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले सबसे युवा भारतीय

तेंदुलकर रणजी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी और ईरानी कप में अपने सपने की शुरुआत के बाद उसने राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई. तेंदुलकर ने 16 साल और 205 दिनों की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और ऐसा करने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बने रहे.भारत के लिए एक 16 वर्षीय अंडर -19 क्रिकेट खेलने की अधिक संभावनाएं हैं और टेस्ट क्रिकेट नहीं। तेंदुलकर के भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र के टेस्ट खिलाड़ी बने रहने की संभावना है.

विश्व कप में सर्वाधिक रन

चूंकि तेंदुलकर ने सबसे अधिक विश्व कप खेले, इसलिए उनके पास टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी है. वर्ल्ड कप में 2000 रन के आंकड़े को तोड़ने वाले एकमात्र बल्लेबाज, मास्टर ब्लास्टर ने 2278 रन बनाए हैं. कोई अन्य बल्लेबाज 1800 का आंकड़ा पार करने में सफल नहीं रहा. तेंदुलकर से विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने का उनका रिकॉर्ड हमेशा के लिए रहने की संभावना है.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें