1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. pak vs nz new zealand became number one test team in icc ranking after beating pakistan badly in second test captured two match series rjh

PAK vs NZ : पाकिस्तान को दूसरे टेस्ट में बुरी तरह हराकर न्यूजीलैंड बना टेस्ट टीम का बादशाह, सीरीज पर कब्जा

By Agency
Updated Date
New Zealand
New Zealand
Twitter

क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड ने आज पाकिस्तान को दो मैचों के सीरीज में पारी और 176 रन से बुरी तरह हराकर ना सिर्फ टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया, बल्कि उसने आस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पोजिशन को प्राप्त कर लिया है. आज के मैच के हीरो रहे तेज गेंदबाज काइल जेमीसन ने जिन्होंने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए 48 रन देकर छह विकेट लिये.

पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 362 रन से पिछड़ने के बाद चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 186 रन पर आउट हो गयी. न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के पहली पारी के 297 रन के जवाब में अपनी पहली पारी छह विकेट पर 659 रन पर समाप्त घोषित की थी. उसकी पारी के आकर्षण कप्तान केन विलियमसन (238) का दोहरा शतक तथा हेनरी निकोल्स (157) और डेरेल मिचेल (नाबाद 102) के शतक थे.

पहली पारी में 69 रन देकर पांच विकेट लेने वाले जेमीसन ने इस तरह से मैच में 117 रन देकर 11 विकेट लिये. उन्होंने अब तक छह टेस्ट मैचों में चौथी बार पारी में पांच या अधिक विकेट और पहली बार मैच में 10 या अधिक विकेट लिये. न्यूजीलैंड ने इस सत्र में अपने चारों टेस्ट मैच जीते हैं.

इससे वह आस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर पहली बार विश्व टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गया है. इसका काफी श्रेय जेमीसन को जाता है. जेमीसन को मुख्य तौर पर बल्लेबाज माना जाता था जो कभी कभार गेंदबाजी कर लेता था लेकिन उन्होंने अपनी गेंदबाजी पर काम किया और न्यूजीलैंड की पिचों पर उछाल हासिल करने की अपनी क्षमता के कारण उन्होंने प्रतिद्वंद्वी टीमों को परेशानी में डाला.

इसके अलावा बल्लेबाजी में भी उन्होंने उपयोगी योगदान दिया. जेमीसन ने पाकिस्तान की दूसरी पारी में तीसरे दिन शान मसूद का विकेट लिया था. पाकिस्तान ने सुबह एक विकेट पर आठ रन से आगे खेलना शुरू किया. ट्रेंट बोल्ट ने नाइटवाचमैन मोहम्मद अब्बास (तीन) को आउट किया जिसके बाद जेमीसन ने लंच से पहले आबिद अली (26) को पवेलियन भेजा तथा हारिस सोहेल 15), अजहर अली (37) और पाकिस्तान के कप्तान मोहम्मद रिजवान (10) को दूसरे सत्र में आउट किया.

बोल्ट ने चाय के विश्राम से ठीक पहले फवाद आलम (16) को पवेलियन की राह दिखायी. जेमीसन ने फहीम अशरफ (28) के रूप में अपना छठा विकेट लिया. इसके बाद विलियमसन ने गेंद संभाली और शाहीन अफरीदी को आउट किया जो न्यूजीलैंड के कप्तान के रूप में उनका पहला विकेट है. बोल्ट (43 रन देकर तीन) ने जफर गोहार (37) का विकेट लेकर पारी और मैच का अंत किया. न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज से दोनों टेस्ट मैच जीतने के बाद पाकिस्तान को पहले टेस्ट मैच में 101 रन से हराया था.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें