1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. narendra modi stadium pitch report greatest players of england shocked by icc report motera pitch gets this rating aml

Motera Pitch Report: इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ियों को लगा ICC से झटका, मोटेरा के पिच को मिली यह रेटिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Narendra Modi Stadium
Narendra Modi Stadium
PTI Photo.
  • इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने मोटेरा के पिच को टी-20 के लिए 'बेहद अच्छा' बताया.

  • टेस्ट मैच के लिए आईसीसी ने पिट को 'अच्छी' रेटिंग दी है.

  • बाकी इंटरनेशनल मैचों के लिए भी मोटेरा के पिच को औसत रेटिंग दी गयी है.

Narendra Modi Stadium Pitch Report नयी दिल्ली : पिछले दिनों भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये टेस्ट सीरीज में मिली करारी हार के बाद इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ियों के निशाने पर मोटेरा का पिच (Motera Pitch Controversy) था. केविन पीटरसन (Kevin Peterson) सहित कई दिग्गज खिलाड़ियों ने मोटेरा पिच को काफी खराब बताया था और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) से इसकी शिकायत तक की गयी थी. अब आईसीसी ने मोटेरा पिच की रेटिंग जारी करते हुए इसे औसत की श्रेणी में रखा है. वहीं टी-20 इंटरनेशनल के लिए इसे पिच को 'बहुत अच्छी' रेटिंग दी है.

आईसीसी ने अहमदाबाद में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये दिन/रात्रि टेस्ट मैच की पिच को औसत रेटिंग दी है जिससे यह पिच प्रतिबंधित होने से बच गयी क्योंकि इस विवादास्पद सतह पर खेल दो दिन में ही समाप्त हो गया था. आईसीसी ने अपने ‘नियम और दिशानिर्देश' पेज पर सभी हालिया मैचों की रेटिंग अपडेट की है और तीसरे टेस्ट के लिए मोटेरा की पिच को ‘औसत' जबकि अंतिम टेस्ट के लिए इसे ‘अच्छी' रेटिंग दी है.

पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए इसे ‘बहुत अच्छी' रेटिंग दी गयी थी. दिलचस्प बात है कि भारत और आस्ट्रेलिया के बीच एससीजी (सिडनी क्रिकेट ग्राउंड) पर खेले गये तीसरे टेस्ट की पिच को भी ‘औसत' रेटिंग मिली है. भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ गुलाबी गेंद का मैच 10 विकेट से जीता था, जिसमें दोनों टीमें टर्निंग पिच पर 150 रन से ज्यादा स्कोर बनाने में असफल रही थीं. भारत ने 145 और बिना विकेट गंवाये 49 रन बनाये थे जबकि इंग्लैंड की टीम अक्षर पटेल की गेंदबाजी के सामने दोनों पारियों में 112 और 81 रन ही बना सकी थी.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की नयी बनी पिच को अगर ‘घटिया' पिच करार दिया जाता तो इस पर प्रतिबंध लग सकता था. भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में पिच पर काफी विवाद होता रहा जिसमें विराट कोहली की टीम ने 3-1 से श्रृंखला जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. चेन्नई में खेले गये दूसरे टेस्ट को भी औसत रेटिंग मिली है जिसमें भारत ने जीत हासिल कर श्रृंखला बराबर की थी. हालांकि पहले टेस्ट की पिच को ‘बहुत अच्छी' रेटिंग दी गयी है जिसमें इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी.

आईसीसी को प्रत्येक टेस्ट, एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए पिच और आउटफील्ड के प्रदर्शन पर रेटिंग मिलती है. पिच और आउटफील्ड को मैच के बाद आईसीसी मैच रैफरी द्वारा अंक दिये जाते हैं. आईसीसी ने कहा, ‘रेटिंग से मेजबान सदस्य बोर्ड को फीडबैक दिया जाता है जिससे उसे उस संबंधित स्थल पर अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए भविष्य में पिच और आउटफील्ड तैयार करने में सहायता मिले. घटिया (रद्दी) पिच पर आईसीसी द्वारा प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है.'

भाषा इनपुट के साथ.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें