28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

MS Dhoni की जर्सी नंबर 7 रिटायर, BCCI का फैसला किसी ख‍िलाड़ी को नहीं किया जाएगा अलॉट, जानें क्या है वजह

भारतीय टीम के सफल कप्तान एमएस धोनी की की प्रतिष्ठित नंबर 7 जर्सी को बीसीसीआई ने रिटायर घोषित कर दिया है. एमएस धोनी ने करीब तीन साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट जगत को अलविदा कहा था. जिसके बाद अब उनकी जर्सी को भी बीसीसीआई ने रिटायर करार दिया है.

भारतीय टीम के सफल कप्तान एमएस धोनी की की प्रतिष्ठित नंबर 7 जर्सी को बीसीसीआई ने रिटायर घोषित कर दिया है. एमएस धोनी ने करीब तीन साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट जगत को अलविदा कहा था. जिसके बाद अब उनकी जर्सी को भी बीसीसीआई ने रिटायर करार दिया है. इसके अलावा बीसीसीआई ने ये भी फैसला लिया है कि एमएस धोनी की प्रतिष्ठित नंबर 7 जर्सी अब किसी अन्य भारतीय खिलाड़ी के लिए उपलब्ध नहीं होगी. BCCI ने बताया कि धोनी ने अपने पूरे करियर में जो नंबर अपनी टी शर्ट पर पहना था, उसे रिटायर करने का फैसला किया है. धोनी की टी शर्ट को रिटायर करने की जानकारी ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट में सामने आई है. एमएस धोनी के अलावा इस तरह का सम्मान पाने वाले एकमात्र अन्य क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं. साल 2017 में सचिन तेंदुलकर की सिग्नेचर नंबर 10 जर्सी को भी हमेशा के लिए रिटायर कर दिया गया था. बता दें, एमएस धोनी ने अपने करियर के दौरान कई सारी उपलब्धि को हासिल किया. एमएस धोनी ने क्रिकेट के सभी  प्रतिष्ठित अवॉर्ड को अपने नाम किया है. जिस कारण एमएस  धोनी को इस सम्मान से नवाजा गया है. धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप, फिर 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और फिर 2013 में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी.

Also Read: MS Dhoni पर आरोप लगाना इस IPS को पड़ा महंगा, अब जेल में काटेंगे 15 दिन डेब्यू करने वाले ख‍िलाड़‍ियों को BCCI ने किया सूचित

बीसीसीआई एक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, बीसीसीआई ने भारतीय टीम में डेब्यू करने वाले युवा खिलड़ियों को सूचित किया है कि उनके पास तेंदुलकर और धोनी से जुड़े नंबरों का विकल्प नहीं है. बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार, कि नए खिलाड़ियों से कहा गया कि वे एमएस धोनी की नंबर 7 जर्सी को ना चुने. बोर्ड ने खेल में उनके योगदान के लिए टी-शर्ट को रिटायर करने का फैसला किया है. डेब्यू करने वाले नए खिलाड़ी को नंबर 7 नहीं मिल सकता, और नंबर 10 पहले से ही उपलब्ध नंबरों की सूची से बाहर है.

शुभमन गिल ने किया था नंबर 77 से संतोष

सभी भारतीय खिलड़ी अपने पसंदीदा सीन‍ियर खिलाड़ी की जर्सी पहनना पसंद करते हैं. बता दें, भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल, भारतीय टीम के सफल कप्तान एमएस धोनी की जर्सी पहनना चाहते थे. मफ़र उन्हें भी एमएस धोनी की जर्सी नंबर नहीं दी गई. जिसके बाद उन्हें जर्सी नंबर 77 एलॉट किया गया और उन्हें नंबर 77 से संतोष करना पड़ा. शुभमन गिल अंडर-19 दिनों के दौरान पसंदीदा नंबर 7 को नहीं पा सके, क्योंकि वह पहले ही ले लिया गया था. इसके बाद उन्हें मजबूरन 77 लेना पड़ा. टीम इंडिया में भी वो इसी नंबर की टीशर्ट पहनकर खेलते हैं.

शार्दुल ठाकुर ने पहनी थी सचिन के नाम की जर्सी

कुछ वक्त पहले ही श्रीलंका के खिलाफ शार्दुल ठाकुर ने चौथे वनडे में डेब्यू किया था. अपने डेब्यू मैच में ठाकुर ने 10 नंबर की जर्सी पहनी थी, जिसके बाद उनकी जमकर आलोचना हुई थी. जब ठाकुर ने अपने डेब्यू मैच में सचिन के नंबर वाली जर्सी पहनी थी तो उन्हें सचिन के फैन्स की नाराजगी झेलनी पड़ी थी. फिलहाल, अब शार्दुल ने अपनी जर्सी बदल दी है और उन्होंने 54 नंबर की जर्सी पहनने का फैसला किया है.

Undefined
Ms dhoni की जर्सी नंबर 7 रिटायर, bcci का फैसला किसी ख‍िलाड़ी को नहीं किया जाएगा अलॉट, जानें क्या है वजह 2

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें