1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs new zealand 1st test kiwi players rachin ravindra and ajaz patel create history rkt

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के इन दो भारतीयों ने टीम इंडिया से छीना मैच, भारत के सामने बने दीवार

रचिन रविंद्र और ऐजाज पटेल, न्यूजीलैंड के ये दोनों खिलाड़ी भारतीय मूल के हैं और कानपुर टेस्ट में टीम को हार से बचा दोनों क्रिकेटेर स्टार बन गए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 मैच के बाद रचिन रविंद्र और ऐजाज पटेल
मैच के बाद रचिन रविंद्र और ऐजाज पटेल
फोटो - ट्वीटर

India vs New Zealand : भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है. भारत को आखिरी दिन के आखिरी सत्र में जीत के लिए एक विकेट की दरकार थी, लेकिन न्यूजीलैंड के क्रिकेटर एजाज पटेल (23 गेंद पर 2 रन) और रचिन रवींद्र (91 गेंद पर 18 रन) दीवार बन कर खड़े हो गये. दोनों ने आखिरी विकेट के लिए 52 गेंदों में 10 रन की अटूट साझेदारी की. जीत के लिए न्यूजीलैंड को 284 रन का लक्ष्य मिला था. खेल खत्म होने तक किवी टीम ने नौ विकेट पर 165 रन बनाये थे.

भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाये थे, जबकि दूसरी पारी सात विकेट पर 234 रन पर घोषित की थी. न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 296 रन पर आउट हुई थी. इसके साथ ही न्यूजीलैंड की टीम का भारतीय धरती पर 2010 के बाद से हार का सिलसिला थम गया. 2010 में कीवियों ने अंतिम बार मैच ड्रॉ कराया था. इसके बाद भारत से उसकी जमीन पर छह मैच गंवाये थे. पांचवें और आखिरी दिन पहले सत्र में जहां कीवी बल्लेबाजों का दबदबा रहा, तो दूसरे सत्र में भारत ने तीन विकेट लेकर वापसी की.

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और रवींद्र जडेजा ने क्रमश: तीन और चार विकेट लेकर भारत की जीत लगभग तय कर ही दी थी, लेकिन रवींद्र और ऐजाज ने अंगद की तरह क्रीज पर पांव धरकर मेजबान के मंसूबों पर पानी फेर दिया. न्यूजीलैंड का नौवा विकेट 155 के स्कोर पर 90वें ओवर में गिरा और उसके बाद भी आठ ओवर खेले जाने बाकी थे.

न्यूजीलैंड के इन दो भारतीयों ने टीम इंडिया से छीना मैच 

रचिन रविंद्र और ऐजाज पटेल, न्यूजीलैंड के ये दोनों खिलाड़ी भारतीय मूल के हैं और अपने भारत के पहले दौरे पर ही ये दोनों रोमांचक अंदाज में स्टार बन गए. 22 वर्षीय रचिन के माता-पिता बेंगलुरु से हैं लेकिन वे सालों पहले न्यूजीलैंड चले गए थे और बेटे का जन्म वेलिंग्टन में हुआ. रचिन का नाम राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के नाम मिलाकर रखा गया था. वहीं ऐजाज पटेल का जन्म 1988 में मुंबई में हुआ था. उनका परिवार 1996 में न्यूजीलैंड में जाकर बस गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें