25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

India vs Bangladesh ICC U-19 World Cup: भारत ने किया जीत से आगाज, बांग्लादेश पर दर्ज की बड़ी जीत

भारत की अंडर19 टीम ने बांग्लादेश को हराकर पहले मैच में जीत के साथ शानदार आगाज की. भारत की ओर से कप्तान उदय और सलामी बल्लेबाज आदर्श सिंह ने अर्धशतक जड़कर जीत में अहम भूमिका निभाई.

भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार आगाज किया है. भारत ने अपने पहले मुकाबले में बांग्लादेश को 84 रनों से हरा दिया है. बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज आदर्श सिंह और कप्तान उदय सहारण के अर्धशतकों और बाएं हाथ के स्पिनर सौमी पांडे के चार विकेट की मदद से भारत ने यह जीत दर्ज की. भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की और बांग्लादेश को 252 रनों का लक्ष्य दिया है. सलामी बल्लेबाज आदर्श सिंह (96 गेंद पर 76 रन) और कप्तान उदय (94 गेंद पर 64 रन) के बीच तीसरे विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी की. इनकी इस बड़ी पारी के दम पर भारत ने सात विकेट पर 251 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. जवाब में बांग्लादेश की टीम 167 रन पर सिमट गई.

शुरुआती मुकाबला जीता भारत

बाएं हाथ के स्पिनर सौम्य कुमार पांडे और मुशीर खान के दमदार प्रदर्शन की बदौलत पूर्व चैंपियन भारत ने शनिवार को ब्लोमफोंटेन में अपने शुरुआती मैच में बांग्लादेश को 84 रनों से हरा दिया. भारत ने जब 252 का लक्ष्य तय किया तो बांग्लादेश की टीम जवाब में 45.5 ओवर में 167 रन पर आउट हो गई. भारतीय स्पिनरों ने किसी भी समय बांग्लादेश के बल्लेबाजों को हावी नहीं होने दिया और उन पर लगाम कसे रखा.

Also Read: अंडर 19 वर्ल्ड कप में इन खिलाड़ियों ने संभाली है भारतीय टीम की कमान, देखें सूची में कौन-कौन हैं शामिल

40 रन पर गिरे बांग्लादेश के 6 विकेट

पांडे ने 9.5 ओवर में 24 रन देकर चार विकेट लिए. बाएं हाथ के एक अन्य स्पिनर मुशीर खान (35 रन देकर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ दिया. इनके अलावा राज लिंबानी, प्रियांशु मोलिया और अर्शिन कुलकर्णी में एक-एक विकेट हासिल किया. बांग्लादेश की तरफ से मोहम्मद शिहाब जेम्स (54) और आरिफुल इस्लाम (41) ही उल्लेखनीय योगदान दे पाए. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 77 रन जोड़कर बांग्लादेश की उम्मीद जगाई लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाज हावी हो गए. बांग्लादेश ने अपने अंतिम छह विकेट 40 रन के अंदर गंवाए.

मारुफ मृधा ने लिए 5 विकेट

इससे पहले बांग्लादेश के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया. इसके बावजूद वह अच्छा स्कोर खड़ा करने में सफल रहे. भारत का स्कोर इस मैदान पर अंडर 19 वनडे में तीसरा बड़ा स्कोर है. बांग्लादेश की तरफ से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मारुफ मृधा ने 43 रन देकर 5 विकेट लिए. उन्होंने भारत को शुरुआती ओवर और स्लॉग ओवरों में नुकसान पहुंचाया. भारतीय टीम के फिनिशर सचिन धास ने डेथ ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी की और 20 गेंद पर 26 रन बनाए जिससे टीम 250 रन की संख्या पार करने में सफल रही. तेज गेंदबाज रोहनात डौला बोर्सन पर लगाया गया उनका छक्का शानदार था.

Also Read: गलत उम्र बता कर जूनियर स्तर पर क्रिकेट खेलने वालों पर बड़ी कार्रवाई, अंडर-14/16 लीग खेलने पर रोक

आदर्श और उदय ने रखी बड़े स्कोर की नींव

पहली पारी की बात करें तो भारतीय पारी की नींव आदर्श और कप्तान उदय ने रखी. यह दोनों बल्लेबाज हालांकि बांग्लादेश के स्पिनरों शेख पावेज जिबोन और बाएं हाथ के स्पिनर महफुजुर रहमान रब्बी के सामने सहज नहीं दिखे. फिर भी दोनों ने शतकीय साझेदारी की. आदर्श ने जहां 6 चौके लगाए वहीं उदय चार चौके ही लगा पाए. बांग्लादेश के गेंदबाजों ने 156 ऐसी गेंद की जिन पर रन नहीं बने. यह भारतीय पारी के 26 ओवर होते हैं. भारत ग्रुप ए ने अपना अगला मैच 25 जनवरी को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें