1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs sa 2nd test virat kohli eyes on this record in johannesburg test pujara can also do wonders aml

IND vs SA 2nd Test: विराट कोहली की नजर जोहान्सबर्ग में इस रिकॉर्ड पर, पुजारा भी कर सकते हैं कमाल

कोहली का जोहान्सबर्ग में एक प्रभावशाली रिकॉर्ड है, उन्होंने आयोजन स्थल पर दो टेस्ट मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक बनाए हैं. भारत के तीसरे नंबर के खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा भी खराब दौर से गुजर रहे हैं. अगर द वांडरर्स में रन बनाने की बात आती है तो वह कोहली से ज्यादा दूर नहीं हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Virat Kohli
Virat Kohli
PTI

जोहान्सबर्ग : टीम इंडिया 3 जनवरी से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेलेगी. मेहमानों ने पहले टेस्ट में 113 रन की उल्लेखनीय जीत दर्ज की और उनका लक्ष्य इंग्लैंड के खिलाफ उनके ही घर में ऐतिहासिक पहली टेस्ट सीरीज जीत हासिल करना होगा. दूसरा टेस्ट वांडरर्स में होना है. यह वही स्थान है जहां भारत ने 2018 के टेस्ट दौरे में एक करीबी मैच जीता था, जिसने टेस्ट क्रिकेट में टीम के शानदार प्रदर्शन की शुरुआत की थी.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में जहां भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण टीम की जीत में अहम भूमिका निभा रहा था, वहीं सीनियर खिलाड़ियों के बल्ले से बड़े स्कोर का नही होना भारतीय टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय रहा है. भारतीय कप्तान विराट कोहली उनमें से एक हैं जो सबसे लंबे प्रारूप में बल्ले से लंबे समय से संघर्ष करते आ रहे हैं.

सेंचुरियन टेस्ट में भी विराट कोहली ने पहली पारी में एक मजबूत शुरुआत की, लेकिन ऑफ स्टंप के बाहर जाती हुई एक गेंद पर गलत शॉट खेला और सस्ते में अपना विकेट दे दिया. कोहली टेस्ट की दूसरी पारी में भी इसी तरह आउट हुए थे. हालांकि, 33 वर्षीय बल्लेबाज नये दृढ़ संकल्प के साथ मैदान में उतरेगा जब टीम श्रृंखला के दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी क्योंकि उसका लक्ष्य अपने आलोचकों का मुंह बंद करना है.

विराट कोहली के बल्ले से सबसे लंबे प्रारूप में शतक नवंबर 2019 में आया था. एक और अंतरराष्ट्रीय शतक के लिए कोहली का इंतजार लंबा होता जा रहा है. अब भारतीय टेस्ट कप्तान की नजर जोहान्सबर्ग में एक बड़े रिकॉर्ड पर होगी. कोहली वर्तमान में जोहान्सबर्ग में टेस्ट मैचों में विपक्षी बल्लेबाजों में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले (310 रन) खिलाड़ी हैं.

विराट कोहली से आगे सिर्फ न्यूजीलैंड के जॉन रीड हैं, जिन्होंने दो टेस्ट में 316 रन बनाए हैं. कोहली का जोहान्सबर्ग में एक प्रभावशाली रिकॉर्ड है, उन्होंने आयोजन स्थल पर दो टेस्ट मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक बनाए हैं. भारत के तीसरे नंबर के खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा भी खराब दौर से गुजर रहे हैं. अगर द वांडरर्स में रन बनाने की बात आती है तो वह कोहली से ज्यादा दूर नहीं हैं. पुजारा ने इस स्थल पर दो टेस्ट मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 229 रन बनाए हैं.

जोहान्सबर्ग में सर्वाधिक टेस्ट रन (विपक्ष द्वारा)

जॉन रीड (न्यूजीलैंड) - 316

विराट कोहली (भारत) - 310

रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) - 263

राहुल द्रविड़ (भारत) - 262

डेमियन मार्टिन (एयूएस) - 255

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें