1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs pak team india will come out to six of victory against pakistan in t20 world cup rkt

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ जीत का छक्का लगाने उतरेगा भारत, कोहली एंड कंपनी इतिहास रचने को तैयार

यूएइ में पाकिस्तान का रिकॉर्ड भी शानदार रहा है और उसकी कोशिश पहली बार टी-20 विश्व कप में भारत को हराने की होगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Ind vs Pak T20 WC
Ind vs Pak T20 WC
twitter

T20 World Cup 2021: रविवार 24 अक्तूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच आइसीसी टी-20 विश्व कप 2021 का महा मुकाबला खेला जायेगा. टी-20 विश्व कप में दोनों के बीच यह छठा मुकाबला होगा. दोनों टीमों के बीच अब तक पांच मुकाबले हुए हैं और सभी में भारत ने पाकिस्तान को हराया है. टीम इंडिया इस समय शानदार फॉर्म में है और विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इस मैच में जीत का छक्का लगाने उतरेगी.

1. 2007 : बॉल आउट में भारत विजयी

भारत-पाकिस्तान के बीच यह हाई वोल्टेज मुकाबला डरबन में खेला गया था. ग्रुप स्टेज के इस मैच में भारत ने 141 रन बनाये और पाकिस्तान को भी 141 रन पर रोक दिया. मैच टाई होने पर बॉल आउट (तब सुपर ओवर नियम नहीं थे) का फैसला किया गया. भारत के तीन खिलाड़ियों ने स्टंप पर गेंद मारी, जबकि पाकिस्तान कोई गेंदबाज ऐसा नहीं कर पाया. धौनी की युवा टीम ने पाकिस्तान पर रोमांचकारी जीत दर्ज कर 1-0 की बढ़त बनायी.

2. फाइनल में दी मात 

2007 में भी भारत और पाकिस्तान की टीमें फाइनल में एक बार फिर आमने-सामने हुईं. गौतम गंभीर (75*) और रोहित शर्मा (30) की पारियों से भारत ने पांच विकेट पर 157 रन बनाये. जवाब में मिस्बाह की पारी की बदौलत पाकिस्तान एक समय मैच जीतने के बेहद करीब पहुंच गया. धौनी ने आखिरी ओवर में जोगिंदर शर्मा को गेंद थमायी. स्कूप शॉट के प्रयास में मिस्बाह ने श्रीसंथ ने कैच थमाया और टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप की पहली चैंपियन बनी थी.

3. 2012 : सुपर 8 में पाक को हराया 

2012 में टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन श्रीलंका में हुआ था, जहां भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत सुपर-8 में हुई. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम केवल 128 रन पर आउट हो गयी. भारत की तरफ से तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी ने तीन विकेट चटकाये थे. जवाब में विराट कोहली ने 61 गेंदों में नाबाद 78 रन बना कर भारत को आठ विकेट की जीत दिलायी थी.

4. 2014 : सुपर-10 : भारत 7 विकेट से जीता

2014 में दोनों देशों के बीच भिड़ंत ढाका में हुई. पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में सात विकेट पर 130 रन बनाये. जवाब में टीम इंडिया को मजबूत बल्लेबाजी की बदौलत इस छोटे लक्ष्य का पीछा करने में कोई परेशानी नहीं हुई और एकतरफा मैच में उसने पाकिस्तान को नौ गेंदें शेष रहते सात विकेट से हरा दिया. यह टी-20 विश्व कप में भारत की पाकिस्तान पर जीत का चौका था.

5. 2016 : टीम इंडिया ने दी पटखनी 

इस बार दोनों टीमों के बीच यह महा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डंड में हुआ. बारिश ने इस मैच में बाधा डाली और मुकाबला घट कर प्रति पारी 18 ओवर का हो गया. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की और 118 रन ही बना पाया. एक बार फिर विराट कोहली ने 37 गेंदों में नाबाद 55 रन की यादगार पारी खेल कर पाकिस्तान को एक और दर्दनाक हार दी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें