1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs nz t20i suryakumar yadav shines against new zealand india won by 5 wickets aml

IND vs NZ T20 : न्यूजीलैंड के खिलाफ चमके सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत के चौके से 5 विकेट से जीता भारत

62 और 48 रन की पारियां खेली. सूर्यकुमार ने 40 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े जबकि रोहित ने 36 गेंदों का सामना करके पांच चौके और दो छक्के लगाये. के एल राहुल 15 रन बनाकर आउट हो गये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टीम इंडिया की जीत के बाद ऋषभ पंत और अक्षर पटेल
टीम इंडिया की जीत के बाद ऋषभ पंत और अक्षर पटेल
PTI

जयपुर : भारतीय क्रिकेट के नये दौर का आगाज जीत के साथ करते हुए कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव की शानदार पारियों के दम पर मेजबान टीम ने बुधवार को पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हरा दिया. टी-20 विश्व कप के खराब प्रदर्शन के गम को भुलाते हुए भारत ने नये कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में जीत के साथ शुरूआत की. जीत के लिए 165 रन का लक्ष्य भारत ने दो गेंद बाकी रहते पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया.

भारत की जीत के सूत्रधार सूर्यकुमार और रोहित रहे जिन्होंने क्रमश: 62 और 48 रन की पारियां खेली. सूर्यकुमार ने 40 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े जबकि रोहित ने 36 गेंदों का सामना करके पांच चौके और दो छक्के लगाये. के एल राहुल 15 रन बनाकर आउट हो गये जबकि टी-20 विश्व कप से बाहर रहने के बाद टीम में वापसी करने वाले श्रेयस अय्यर सहज नहीं दिखे और पांच रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे.

पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे वेंकटेश अय्यर ने आते ही डेरिल मिशेल को चौका लगाया लेकिन अगली गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने के प्रयास में रविंद्र रचिन को कैच दे बैठे. इसके बाद हालांकि ऋषभ पंत ने विजयी रन बनाकर भारत को जीत दिलाई. इससे पहले मार्टिन गुप्टिल और मार्क चैपमैन के अर्धशतकों की मदद से न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 164 रन बनाये. गुप्टिल ने 42 गेंद में 70 और चैपमैन ने 50 गेंद में 63 रन की पारी खेली.

एक समय पर लग रहा था कि न्यूजीलैंड टीम 180 पार का स्कोर बनायेगी लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर रनगति पर अंकुश लगाया. अश्विन ने चार ओवर में 23 रन देकर और भुवनेश्वर कुमार ने 24 रन देकर दो-दो विकेट लिये. इससे पहले दूसरे सत्र में ओस की आशंका को देखते हुए भारत के नये कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. वेंकटेश अय्यर को भारतीय टीम में पदार्पण का मौका मिला जबकि रविवार को आस्ट्रेलिया से टी-20 विश्व कप फाइनल हारी कीवी टीम में कार्यभार प्रबंधन के लिए चार बदलाव किये गये.

टी-20 विश्व कप में लय हासिल करने के लिए जूझते रहे भुवनेश्वर ने पहले ही ओवर में स्विंग हासिल कर ली. उन्होंने खूबसूरत आउटस्विंगर पर डेरिल मिशेल को पवेलियन भेजा. न्यूजीलैंड का स्कोर पावरप्ले के बाद एक विकेट पर 41 रन था. दीपक चाहर के एक ओवर में 15 रन बने जिन्होंने बेहद शॉर्ट या जरूरत से ज्यादा फुललैंग्थ गेंद डाली. हांगकांग में जन्मे चैपमैन ने छठे ओवर में चाहर को एक चौका और एक छक्का लगाया. दस ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर एक विकेट पर 65 रन था. इसके बाद अगले तीन ओवर में दोनों बल्लेबाजों ने जमकर रन बनाये.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें