1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. cheteshwar pujara the king of test matches happy birthday cheteshwar pujara why is pujara compared to sunil gavaskar and rahul dravid aml

Happy Birthday चेतेश्वर पुजारा यानी टेस्ट मैच का किंग, गावस्कर-द्रविड़ से क्यों की जाती है तुलना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Happy Birthday Cheteshwar Pujara
Happy Birthday Cheteshwar Pujara
Twitter

नयी दिल्ली : टीम इंडिया की नयी दीवार चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara Birthday) आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं. पुजारा के जन्मदिन पर उनके फैंस और साथी क्रिकेटर उन्हें बधाइयों दे रहे हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी पुजार के जन्मदिन पर उन्हें बधाई दी है. पुजारा को बधाई देते हुए कोहली ने एक ट्वीट किया है, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

ऑस्ट्रेलियाई दौरे में पुजारा ने जिस प्रकार क्रीज पर एक दीवार खड़ी की, उसके बाद से उन्हें टीम इंडिया का नया राहुल द्रविड कहा जाने लगा. कोहली ने ट्वीट किया, 'हैप्पी बर्थडे पूजी, आपको अच्छे स्वास्थ्य, खुशी और क्रीज पर अधिक घंटे खुले मुंह और स्माइलिंग फेस के साथ बिताने को लेकर शुभकामनाएं. आपका आने वाला साल बेहतर हो, शुभकामनाएं.'

क्यों की जाती है राहुल द्रविड और गावस्कर से तुलना

एक समय था जब टेस्ट मैच में राहुल द्रविड को टीम इंडिया की दीवार कहा जाता था. राहुल द्रविड जब क्रीज पर उतरते थे तो विपक्षी गेंदबाजों के लिए उन्हें आउट करना असंभव हो जाता था. ठीक वैसे ही अब पुजारा भी टीम इंडिया के लिए दीवार का काम कर रहे हैं. जब राहुल द्रविड ने संन्यास की घोषणा की थी तो अनुमान लगाया जा रहा था कि शायद ही टीम इंडिया को कोई दूसरी दीवार मिले, लेकिन उस कमी को पुजारा ने पूरा कर दिया है.

एक समय सुनील गावस्कर को भी टीम इंडिया की दीवार कहा जाता था. गावस्कार के नाम भी कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसमें उन्होंने क्रीज पर दीवार का काम किया है. एक पारी में सबसे ज्यादा गेंद का सामना करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी गावस्कर ही हैं. उन्हें भी टेस्ट का किंग कहा जाता था. अब पुजारा की तुलना द्रविड के साथ-साथ गावस्कर से भी की जा रही है.

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुजारा ने चोटिल होने के बाद भी जो पारी खेली, उसने टीम इंडिया की जीत में अहम रोल अदा किया. इस सीरीज में पुजारा ने 271 रन बनाये. उनके फौलादी जज्बे की दुनियाभर में तारीफ हुई. पुजारा की क्रीज पर डटे रहना टीम इंडिया के लिए वरदान साबित हुए और भारत ने ऑस्ट्रेलिया की ही जमीन पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की.

पुजारा के रिकॉर्ड

25 जनवरी 1988 को राजकोट में जन्मे पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 अक्टूबर 2010 को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. वहीं, वनडे इंटरनेशनल में पुजारा ने एक अगस्त 2013 को जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना डेब्यू किया था. पुजारा ने अब तक 81 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने 6111 रन बनाये हैं. अपने अब तक के टेस्ट करियर में उन्होंने 13572 गेंद का सामना किया है. टेस्ट क्रिकेट में पुजारा ने 18 शतक लगाये हैं. 28 अर्धशतक पुजारा के नाम हैं. टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 206 नाबाद है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें