1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. birthday special 5 records of dhoni that are impossible for any player to break

जन्मदिन स्पेशल : धौनी के ऐसे 5 रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए है असंभव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महेंद्र सिंह धौनी कल अपना 39 वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं, ऐसे में आईये हम जानते हैं उनके 5 बड़े रिकॉर्ड के बारे में जिन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के असंभव है
महेंद्र सिंह धौनी कल अपना 39 वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं, ऐसे में आईये हम जानते हैं उनके 5 बड़े रिकॉर्ड के बारे में जिन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के असंभव है
Twitter

भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धौनी (Mahendra Singh Dhoni) कल यानी 7 जुलाई को अपना 39 वां जन्मदिन (39th birthday) मनाने जा रहे हैं. धौनी (Dhoni) के दिमाग का लोहा तो बडे़ बड़े दिग्गज भी मान चुके हैं. विपक्षी टीम को कैसे मात देना है ये तो कोई उनसे सीखे. अपने करियर के दौरान उन्होंने कई बड़े से बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. उन्होंने भारत को कई ऐसे पल दिये हैं जो कभी भारत के लिए सपना हुआ करता था, चाहे वो विश्व कप के तीनों फॉर्मेट में खिताब जीतना हो या फिर टेस्ट मैचों में पहली बार टीम इंडिया को नंबर 1 बनाना हो.

या फिर ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैचों में क्लीन स्वीप करना हो. ऐसे में आईए हम जानते हैं धौनी के वो कौन से बड़े रिकॉर्ड हैं जिन्हें तोड़ना हर खिलाड़ी के लिए है असंभव.

क्रिकेट की सारी ट्रॉफियां

ये तो सभी जानते हैं धौनी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक है, धौनी दुनिया के एकलौते ऐसे कप्तान हैं जिनके नाम वर्ल्ड क्रिकेट की सारी ट्रॉफियां हैं. धौनी की कप्तानी में भारत ने 2007 में पहला टी-20 विश्व कप जीता था, वहीं साल 2011 में धौनी की कप्तानी में भारत ने 28 साल बाद विश्व कप पर कब्जा जमाया था.

सबसे ज्यादा स्टंपिंग का रिकॉर्ड

भारत के ये दिग्गज विकेट कीपर बल्लेबाज अपने तेज तर्रार स्टंपिंग के लिए जाने जाते हैं. वो पलक झपकते ही विपक्षी खिलाड़ियों की गिल्लीयां बिखेर देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है धौनी के नाम सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का रिकार्ड कायम है. माही ने इंटरनेश्नल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 192 बार स्टंपिंग किए हैं. जो अब भी कायम है. उनके नाम टेस्ट में 38 वनडे में 120 और टी- 20 में उन्होंने 34 बार स्टंप हैं.

सबसे ज्यादा बार कप्तानी का रिकॉर्ड

धौनी के नाम भारत की तरफ से सबसे ज्यादा बार कप्तानी करने का रिकॉर्ड है, उन्होंने भारत के लिए 60 टेस्ट, 200 वनडे और 72 टी- 20 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने भारत को 27 टेस्ट, 120 वनडे, 41 टी-20 मैचों में जीत दिलाई है.

विकेट कीपर बल्लेबाज के रूप में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर 

धौनी के नाम विकेट कीपर बल्लेबाज के रूप में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है, उन्होंने 31 दिसंबर 2005 को श्रीलंका के खिलाफ 183 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 25 चौके और 10 छक्के लगाए थे. इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के विकेट कीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम था. जिन्होंने साल 2004 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 172 रन बनाए थे.

3 से लेकर 7 नंबर के सभी बल्लेबाजी क्रम में शतक जमाने का रिकॉर्ड  

धौनी के एकलौते क्रिकेटर हैं जिनके नाम 3 से लेकर 7 नंबर तक सभी बल्लेबाजी क्रम में शतक जड़ने का रिकॉर्ड है. उन्होंने साल 2013 में 7 वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नबाद 113 रन बनाए थे. ये पारी उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी. उन्होंने अपने वनडे करियर में 10 शतक और टेस्ट करियर में 6 शतक लगाए हैं.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें