19.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जय शाह ने लगाई हैट्रिक, बने रहेंगे ACC के चेयरमैन

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह को बुधवार को लगातार तीसरी बार एशियाई क्रिकेट परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया है. जय शाह ने पिछले दो-दो साल के दो टर्म पूरे कर लिया है और ये तीसरा कार्यकाल उनका एशियन क्रिकेट काउंसिल के बॉस के तौर पर सौंपा गया है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह को बुधवार को लगातार तीसरी बार एशियाई क्रिकेट परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया है. जय शाह ने पिछले दो-दो साल के दो टर्म पूरे कर लिया है और ये तीसरा कार्यकाल उनका एशियन क्रिकेट काउंसिल के बॉस के तौर पर सौंपा गया है. इस बात का आधिकारिक ऐलान हो गया है. एशिया कप 2025 को लेकर इंडोनेशिया के बाली में बैठक जारी है. इस बात की पुष्टि पीटीआई ने की है. एसीसी की एजीएम में चेयरमैनशिप के अलावा बड़ा मुद्दा एसीसी के मीडिया राइट्स को लेकर भी था, जिस पर निर्णय जल्द लिया जाएगा. एशिया कप एक प्रमुख टूर्नामेंट है, जिसके मीडिया राइट्स से मोटी कमाई इस संस्था को होगी, जिसका रेवेन्यू एशिया की क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए यूज होता है. एशिया कप का अगला सीजन अब 2025 में आयोजित होगा. टी20 फॉर्मेट में ये टूर्नामेंट खेला जाएगा. पिछला टूर्नामेंट ओडीआई फॉर्मेट में खेला गया था.

Also Read: Davis Cup: भारतीय टीम को पाकिस्तान में दी जा रही है ‘राष्‍ट्रपति’ जैसी सुरक्षा
दूसरे कार्यकाल के समाप्त होने से पहले जय शाह को तीसरी बार बनाया गया अध्यक्ष

बता दें कि अभी जय शाह का दूसरा कार्यकाल खत्म नहीं हुआ है और वे तीसरे कार्यकाल के लिए भी अध्यक्ष चुन लिए हैं. इससे एक संकेत ये मिल जाता है कि जब नवंबर के आसपास आईसीसी के चुनाव होंगे तो जय शाह उसमें भाग ले सकते हैं. उनको एक तरह से एशिया का समर्थन मिल गया है. जय शाह इस समय बीसीसीआई में सचिव हैं, जो कि एक बहुत पावरफुल पोजिशन है. अगर वे आईसीसी के चेयरमैन बन जाते हैं तो भारत के लिए ये बड़ी जीत होगी.

Also Read: मयंक अग्रवाल की तबीयत पर आया बड़ा अपडेट, 48 घंटे तक रहेगी ये समस्या
साल 2021 से एसीसी चेयरमैन हैं शाह

बता दें जय शाह ने साल 2021 के 30 जनवरी को एसीसी के चेयरमैन का पद संभाला था. उससे पहले पाकिस्तान के नजमुल हसन एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष थे. जय शाह अक्टूबर 2019 से बीसीसीआई के सचिव पद पर काबिज हैं. सौरव गांगुली उस समय बीसीसीआई के चेयरमैन बने थे, लेकिन उनकी कुर्सी 2022 में चली गई और इसके बाद से रोजर बिन्नी उस पद पर तैनात हैं, लेकिन सचिव के तौर पर जय शाह का कार्यकाल जारी है.

Also Read: ‘इसकी कुंडली में राहु बैठा है’, जानें केएल राहुल को लेकर आकाश चोपड़ा ने क्यों दिए ये बयान
1983 में हुई थी ACC की स्थापना

ACC की स्थापना 1983 में हुई थी. इस संगठन का मकसद एशिया में क्रिकेट के खेल को विकसित करना है. इसे इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) से मान्यता प्राप्त है.  फिलहाल 25 देश ACC के सदस्य हैं.

Also Read: दूसरे टेस्ट में भारत के खिलाफ बड़ा दांव खेल सकते हैं ब्रेंडन मैकुलम कहा- ‘डरेंगे नहीं…’

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें