1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. australia vs india 2nd test team india play without virat kohli ajinkya rahane lead the team this is the strategy of australia rjh

Australia vs India 2nd test : विराट के बिना भी जोर लगायेगी टीम इंडिया, आस्ट्रेलिया की लय में बने रहने की यह है रणनीति...

By Agency
Updated Date

Australia vs India 2nd Test
Australia vs India 2nd Test
Twitter

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच 26 दिसंबर से शुरू हो रहा है. बॉक्सिंग डे से शुरू होने वाला यह मैच दोनों ही टीम के लिए बहुत खास है, क्योंकि इसका असर सीधे सीरीज पर होने जा रहा है. सीरीज बचाने के लिहाज से भारत के लिए यह मैच बहुत महत्वपूर्ण होगा, जबकि आस्ट्रेलिया यह मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने की ओर एक और कदम बढ़ना चाहेगा.

आस्ट्रेलिया में दोनों टीमें चार टेस्ट मैच खेलने वाली है. यही वजह है कि दोनों ही टीम के खिलाड़ी 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट को लेकर बहुत सीरियस है. विराट कोहली दूसरे टेस्ट में हिस्सा नहीं लेंगे क्योंकि वे स्वदेश लौटेंगे वे छुट्टी पर हैं. आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज जो बर्न्स का मानना है कि भारत के खिलाफ 26 दिसंबर से मेलबर्न में शुरू होने वाला दूसरा टेस्ट क्रिकेट मैच चार मैचों की सीरीज का भाग्य तय करने के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण होगा और इसलिए उनकी टीम इसमें कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

विराट की अनुपस्थिति में सीरीज के बाकी मैचों में अजिंक्य रहाणे टीम की अगुवाई करेंगे. बर्न्स ने सोमवार को वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमें भी अपनी टीम में कुछ कमियां नजर आयी हैं. हमें केवल अच्छी तैयारी करनी है, अच्छी शुरुआत करनी है और पिछले मैच की लय को आगे बढ़ाना है. उन्होंने कहा, हम जानते हैं कि भारतीय अगले टेस्ट में वापसी करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे क्योंकि यह मैच सीरीज का भाग्य तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. बर्न्स ने माना कि कोहली और चोटिल मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति बड़ा नुकसान है लेकिन उन्हें भारत से दमदार वापसी की उम्मीद है.

उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर शमी और विराट की अनुपस्थिति भारत के लिए बड़ा नुकसान है. लेकिन भारतीय टीम में बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं और इसलिए वे अब भी कड़ी चुनौती पेश करेंगे. बर्न्स ने कहा, उन जैसे विश्वस्तरीय खिलाड़ियों की जगह भरना हमेशा मुश्किल होता, लेकिन जब देखते हैं कि उनकी जगह कौन खिलाड़ी लेने वाले हैं तो फिर हम अगले मैच के लिए बहुत अच्छी तैयारी करेंगे. हम जानते हैं कि भारत मजबूत वापसी करेगा.

पहले टेस्ट मैच के दौरान शमी की कलाई में फ्रैक्चर हो गया जिसकी वजह से वह श्रृंखला के बाकी मैचों से बाहर हो गये हैं. बर्न्स श्रृंखला से पहले खराब फार्म में चल रहे थे लेकिन एडीलेड ओवल में दूसरी पारी में अर्धशतक जड़कर उन्होंने अच्छी वापसी की. बर्न्स ने कहा कि तेज गेंदबाज उमेश यादव की गेंद पर खेले गये पुल शॉट के बाद वह अपनी पुरानी लय में आ गये. उन्होंने कहा, यह कितना दिलचस्प है कि अक्सर एक शॉट आपको वह दे देता है जो एक बल्लेबाज के तौर पर आप तलाश रहे होते हैं. उमेश यादव पर मेरा पहला पुल शॉट ऐसा ही था जिसके बाद मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा था.

दूधिया रोशनी में खेले गये पहले टेस्ट की दूसरी पारी में जोश हेजलवुड (आठ रन देकर पांच विकेट) और पैट कमिन्स (21 रन देकर चार) की घातक गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम अपने न्यूनतम स्कोर 36 रन पर आउट हो गयी थी. बर्न्स ने कहा, हमारी टीम दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है. हम हर किसी के खिलाफ किसी भी स्थान पर आत्मविश्वास के साथ खेलते हैं. हमारे गेंदबाजों का प्रदर्शन अविश्वसनीय रहा. उन्होंने पहली पारी में भी अच्छी गेंदबाजी की थी.

भारत के युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी सॉव रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं लेकिन बर्न्स ने उन्हें किसी तरह की सलाह देने से इंकार कर दिया क्योंकि वह उनके खिलाफ खेल रहे हैं. उन्होंने कहा, मैं उसे कोई सलाह नहीं दूंगा. मैं उसके खिलाफ खेल रहा हूं. मैं नहीं जानता कि वह वास्तव में किस तरह की फार्म में है. वह भारत की तरफ से खेल रहा है तो अच्छा खिलाड़ी होगा. पारी की शुरुआत करना चुनौतीपूर्ण होता है लेकिन मैं श्रृंखला के आखिर में उसे कुछ सलाह दे सकता हूं पर अभी नहीं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें