1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ajinkya rahane shines with a stunning win over australia rises 5 places in icc test ranking virat kohli aml

ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत से चमके अजिंक्य रहाणे, ICC टेस्ट रैंकिंग में 5 पायदान ऊपर आए

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ajinkya Rahane
Ajinkya Rahane
File Photo

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग (ICC Test Ranking) में दूसरा स्थान बरकरार रखा है, जबकि कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) पांच पायदान चढ़कर शीर्ष दस में पहुंच गये हैं. रहाणे ने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 112 और नाबाद 27 रन बनाकर भारत को आठ विकेट से जीत दिलाई. वह पिछले साल अक्टूबर में रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंचे थे.

ऑफ स्पिनर आर अश्विन दो पायदान चढकर सातवें स्थान पर आ गये हैं, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह नौवें स्थान पर पहुंच गये. दूसरे टेस्ट में 57 रन बनाने के साथ तीन विकेट लेने वाले रविंद्र जडेजा हरफनमौलाओं की सूची में तीसरे नंबर पर बने हुए हैं. वह जैसन होल्डर से सात ही अंक पीछे हैं. बल्लेबाजी में वह 36वें और गेंदबाजी में 14वें स्थान पर पहुंच गये.

एमसीजी में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले शुभमन गिल 76वें और मोहम्मद सिराज 77वें स्थान पर हैं. चेतेश्वर पुजारा दो पायदान खिसककर 10वें स्थान पर आ गये. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क पांचवें स्थान पर पहुंच गये. वहीं बल्लेबाज मैथ्यू वेड शीर्ष 50में पहुंच गये हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया.

स्मिथ तीसरे स्थान पर खिसक गये. विलियमसन इससे पहले 2015 में कुछ समय के लिए शीर्ष पर पहुंचे थे. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टाउरंगा में पहले टेस्ट में शतक जमाकर शीर्ष स्थान हासिल किया. वह कोहली से 11 अंक आगे हैं जो पितृत्व अवकाश के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बाकी मैच नहीं खेल सकेंगे.

पाकिस्तान के फवाद आलम 80 पायदान चढ़कर 102वें स्थान पर आ गये हैं जबकि मोहम्मद रिजवान कैरियर के सर्वश्रेष्ठ 47वें स्थान पर हैं. आईसीसी टीम रैंकिंग में न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंचने के करीब हैं. ऑस्ट्रेलिया दशमलव के बाद की गिनती के आधार पर उससे आगे हैं. न्यूजीलैंड अगर पाकिस्तान से ड्रॉ भी खेलता है तो शीर्ष पर पहुंच जायेगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें