36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अश्विन गेंदबाजी करते हुए बल्लेबाज की तरह सोचता है : पुजारा

हैदराबाद : चेतेश्वर पुजारा को लगता है कि रविचंद्रन अश्विन इसलिये इतना शानदार गेंदबाज है क्योंकि वह बल्लेबाज जैसा सोचता है तथा पिच पर दरारों के शुरू होने और टर्न बढ़ने से उनकी बांग्लादेश के खिलाफ वर्तमान टेस्ट मैच अहम भूमिका निभाने की उम्मीद है. अश्विन ने आज सबसे कम मैचों में 250 टेस्ट विकेट […]

हैदराबाद : चेतेश्वर पुजारा को लगता है कि रविचंद्रन अश्विन इसलिये इतना शानदार गेंदबाज है क्योंकि वह बल्लेबाज जैसा सोचता है तथा पिच पर दरारों के शुरू होने और टर्न बढ़ने से उनकी बांग्लादेश के खिलाफ वर्तमान टेस्ट मैच अहम भूमिका निभाने की उम्मीद है.

अश्विन ने आज सबसे कम मैचों में 250 टेस्ट विकेट हासिल करने की उपलब्धि पूरी की, उन्होंने दूसरी पारी में अच्छी गेंदबाजी की. पुजारा ने बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के चौथे दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा, ‘‘शायद वह (अश्विन) किसी भी प्रतिद्वंद्वी टीम के लिये सबसे मुश्किल स्पिनर है. टीम अब योजना बनाती हैं कि वे किस तरह से अश्विन का सामना करेंगी.

मैं उन्हें 250 विकेट हासिल करने के लिये बधाई देता हूं. उनकी सोच ऐसी है कि वह बल्लेबाज के तौर पर सोचता है कि उसकी कमजोरी क्या है और उसे किस लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी करनी चाहिए. मुझे लगता है कि यह उसका अनुभव है जो उसे इस टीम का एक मुख्य गेंदबाज बनाता है. ” पहली पारी में अश्विन ने दो विकेट हासिल करने के लिये करीब 100 रन लुटाये लेकिन पुजारा ने कहा कि उन्हें बल्लेबाजों पर दबाव बनाने की भूमिका दी गयी थी. उन्होंने कहा, ‘‘वह (अश्विन) समझता है कि ऐसे भी हालात होंगे जिसमें उसे कसी गेंदबाजी करनी होगी.
अगर आप पहली पारी में देखो तो उसने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया. उसने एक रणनीति के तहत गेंदबाजी की. ऐसे भी कुछ मौके होंगे, जब वह विकेट हासिल नहीं कर सकता. लेकिन इस भारतीय टीम की सबसे बढिया चीज यही है कि हम बतौर इकाई गेंदबाजी करते हैं, हम ज्यादातर साझेदारी में गेंदबाजी करते हैं. अश्विन ऐसा गेंदबाज है जो विकेट झटकता है और जडेजा बल्लेबाजों पर दबाव बनाने की भूमिका निभाता है. कभी कभार अश्विन को बल्लेबाजों को रन बनाने से रोकने की भूमिका निभानी होती है और उसने पहली पारी में ऐसा किया. ”
पुजारा ने कहा कि विकेट से अब टर्न मिल रहा है जिसकी उन्होंने तीसरे दिन के बाद से उम्मीद की थी. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि गेंद ने अब टर्न लेना शुरू कर दिया है. विकेट थोड़ा धीमा है लेकिन अब इस पर दरार शुरू हो गयी हैं और इससे कल स्पिनरों को और अधिक मदद मिलनी चाहिए.
हमने तीसरे दिन से ही गेंद के टर्न लेने की उम्मीद की थी. लेकिन इसने तीसरे दिन की तुलना में चौथे दिन से टर्न लेना शुरू किया है. इसलिये श्रेय गेंदबाजों को जाता है. यह आसान विकेट नहीं था. आपको काफी धैर्य की जरुरत थी. उन्हें (गेंदबाजों) को विपक्षी टीम को आउट करने के लिये काफी कडी मशक्कत करनी पड़ी. ”
पुजारा को उम्मीद है कि बांग्लादेश के अंतिम सात विकेट अगले दो सत्र में हासिल कर लिये जा सकेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि हम ये सात विकेट जितना जल्दी हो सकें, हासिल कर लेंगे. उन्होंने पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन यह हमारे गेंदबाजों के लिये मुश्किल स्थिति थी, मैं अपने गेंदबाजों की आलोचना नहीं करना चाहता. हमें उम्मीद है कि हम अगले दो सत्र के अंदर ये सात विकेट हासिल कर लेंगे. ”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें