21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हमारे दबाव में बिखर गया दक्षिण अफ्रीका : मुरली विजय

नागपुर : फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय मानना है कि भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर जो जबर्दस्त दबाव बनाया उससे मेजबान टीम चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में अभी तक दबदबा बनाने में सफल रही है. विजय ने 25 नवंबर से शुरु होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से पहले […]

नागपुर : फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय मानना है कि भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर जो जबर्दस्त दबाव बनाया उससे मेजबान टीम चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में अभी तक दबदबा बनाने में सफल रही है. विजय ने 25 नवंबर से शुरु होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से पहले आज यहां जामथा के वीसीए स्टेडियम में पत्रकारों से कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो बल्लेबाजों पर हमने जो दबाव बनाया वह करीब से देखने में अविश्वसनीय था. यह चूहे बिल्ली के खेल जैसा है. प्रत्येक हावी होने की कोशिश कर रहा है.

गेंदबाजों ने बल्लेबाजों पर हावी होने की कोशिश की है और हमारे लिये यह अच्छा साबित हो रहा है.” भारत ने मोहाली में पहला टेस्ट मैच जीता जबकि बेंगलुरु में दूसरा टेस्ट मैच बारिश के कारण ड्रा समाप्त हुआ. इस तरह से भारत चार मैचों की श्रृंखला में अभी 0-1 से आगे चल रहा है. विजय ने कहा, ‘‘हमने उन पर शुद्ध दबाव बनाया और निश्चित रुप से उन्होंने भी ऐसा किया.
जब हम बल्लेबाजी के लिये उतरे तो हमारी अपनी रणनीति थी और वे भी काफी दबाव बना रहे हैं. इसलिए यह अच्छा मुकाबला है. ” दक्षिण अफ्रीकी टीम मोहाली में 184 और 109 रन पर सिमट गयी. भारत ने यह मैच 109 रन से जीता. इसके बाद बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका की टीम 214 रन पर आउट हो गयी. इसके बाद भारत ने बिना किसी नुकसान के 80 रन बनाये लेकिन मैच के आखिरी चार दिन बारिश के कारण खेल नहीं हो पाया. एबी डिविलियर्स को छोड़कर दक्षिण अफ्रीकी का कोई भी बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा का डटकर सामना नहीं कर पाया है.
विजय ने कहा कि अब तक के अच्छे प्रदर्शन से टीम का मनोबल काफी बढ़ा हुआ है और वे मोहाली में बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बारे में नहीं सोच रहे हैं जहां टीम 201 और 200 रन पर आउट हो गयी थी जो कि चिंता का विषय है. उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मनोबल काफी बढ़ा हुआ है क्योंकि हमने अच्छा प्रदर्शन किया है और बेंगलुरु में पहला दिन हमारे नाम रहा था. मुझे नहीं लगता कि बल्लेबाजी हमारे लिये चिंता का विषय है क्योंकि हर कोई एक बडी पारी खेलने से केवल एक मैच दूर है और यह वह मैच हो सकता है. ”
विजय ने अब तक 75, 47 और नाबाद 28 के स्कोर बनाये हैं. उन्होंने अपनी फार्म के बारे में कहा, ‘‘मैं भारतीय टीम को बेहतर स्थिति में पहुंचाने के लिये अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास कर रहा हूं और अब तक सफल रहा हूं. मैं इस समय बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं और अभी यह मेरे लिये महत्वपूर्ण है. ”
इसी मैदान पर 2008 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले विजय ने कहा कि वह इस मैदान पर आकर अच्छा महसूस कर रहे हैं जहां उन्होंने वीरेंद्र सहवाग के साथ पारी का आगाज किया था. उन्होंने कहा, ‘‘यह मैदान मेरे लिये काफी मायने रखती है क्योंकि मैंने यहां पदार्पण किया था. इस ड्रेसिंग रुम में आना खास अहसास है. यहां आना हमेशा अच्छा लगता है. ”
विजय ने कहा कि उनके हाल के प्रदर्शन का आकलन करना अभी जल्दबाजी होगा लेकिन टेस्ट टीम का नियमित हिस्सा बने रहने से उन्हें फायदा हुआ. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि इस सवाल का जवाब देना अभी जल्दबाजी होगा क्योंकि अभी आगे सत्र में काफी खेल होना है. मैंने तीनों प्रारुप के हिसाब से तैयारियां की हैं लेकिन अभी मैं टेस्ट टीम में हूं. इसलिए मैं कड़ी मेहनत कर रहा हूं. मेरा लक्ष्य प्रत्येक सत्र में सुधार करके टीम को फायदा पहुंचाना है. ”
शिखर धवन जैसे बल्लेबाज के साथ पारी का आगाज करने के बारे में पूछे जाने पर विजय ने कहा कि उनका घरेलू क्रिकेट में खेलने से उनके शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाजों के साथ अच्छे संबंध हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी शीर्ष पांच में हैं. मेरे सभी के साथ अच्छे संबंध हैं क्योंकि हम सभी घरेलू क्रिकेट साथ में खेलते हैं. जैसे मैंने पहले कहा कि शिखर एक बडे स्कोर से केवल एक पारी दूर है और सभी के साथ ऐसा है.
हम सभी टीम के रुप में तैयारी कर रहे हैं और इसलिए हमारा लक्ष्य केवल जीत दर्ज करना और बल्लेबाजी करते हुए टीम को बेहतर स्थिति में पहुंचाना है. ” विजय ने कहा कि वह मैच के लिये तैयारी की गयी पिच के बारे में बात नहीं कर सकते है जिसके बारे में रिपोर्टों में कहा गया है कि वह शुष्क है और स्पिनरों के लिये मददगार होगी.
विजय मैदान पर गये बिना ही मीडिया से बात करने आ गये थे. उन्होंने कहा, ‘‘मैं मैदान पर नहीं गया और सीधे संवाददाता सम्मेलन में आ गया. उम्मीद है कि यह अच्छा, जीवंत विकेट होगा. ” जडेजा की शानदार वापसी के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘वह टीम के लिये बेहद अहम है क्योंकि वह गेंदबाजी कर सकता है, अच्छा क्षेत्ररक्षक है और अच्छा बल्लेबाज है. उसने वापसी के बाद वास्तव में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया. ”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें