25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत बनाम श्रीलंका : तीसरे दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया का स्कोर 70/1, 157 रनों की बढ़त

कोलंबो: भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में टीम इंडिया के 393 रन के जवाब में श्रीलंका की टीम 306 रन पर सिमट गयी. पहली पारी के आधार पर भारत को 87 रन की बढ़त हासिल हुयी. अपनी दूसरी पारी में टीम इंडिया ने तीसरे दिन का […]

कोलंबो: भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में टीम इंडिया के 393 रन के जवाब में श्रीलंका की टीम 306 रन पर सिमट गयी. पहली पारी के आधार पर भारत को 87 रन की बढ़त हासिल हुयी. अपनी दूसरी पारी में टीम इंडिया ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 70 रन बना लिये और अब उनकी बढ़त 157 रनों की हो गयी है. श्रीलंका की पारी 306 रनों पर समेटने के बाद खेलने उतरी टीम इंडिया ने अपना पहला विकेट पारी के पहले ही ओवर में खो दिया. पारी की पांचवी गेंद पर धम्मिका प्रसाद ने पहली पारी के शतकवीर लोकेश राहुल को क्लीन बोल्ड कर दिया.

हालांकि इसके बाद क्रीज पर आए अजिंक्य रहाणो ने मुरली विजय के साथ मिलकर पारी को संभाला और भारत को और कोई छति नहीं होने दी. दिन की समाप्ति के बाद भारत का स्कोर है 70 रन, एक विकेट के नुकसान पर. अजिंक्य रहाणो 28 जबकि मुरली विजय 39 रन बनाकर खेल रहे हैं. श्रीलंका के लिए एकमात्र विकेट तेज गेंदबाज धिम्मका प्रसाद ने झटक लिया.

श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के जुझारु शतक के बावजूद भारत ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन आज पहली पारी में 87 रन की अहम बढ़त लेकर दबाव बना दिया है. अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 140 रन से आगे खेलते हुए श्रीलंका एक समय पर बढ़त लेने की ओर बढ़ रहा था जब मैथ्यूज (102) और लाहिरु थिरिमाने (62) ने चौथे विकेट के लिये 127 रन जोड़े. इसके बाद हालांकि उसके आखिरी सात विकेट 65 रन के भीतर गिर गये. चाय ब्रेक के कुछ देर बाद श्रीलंकाई पारी 306 रन पर सिमट गयी. भारत के लिये लेग स्पिनर अमित मिश्र ने 21 ओवर में 43 रन देकर चार विकेट लिये. ईशांत शर्मा और आर अश्विन को दो दो विकेट मिले.

भारत ने पहली पारी के शतकवीर केएल राहुल (2) का विकेट पहले ही ओवर में गंवा दिया जिसे धम्मिका प्रसाद ने आउट किया. इसके बाद हालांकि मुरली विजय (नाबाद 39) और अजिंक्य रहाणो (नाबाद 28) ने संभलकर खेलते हुए तीसरे दिन के आखिर तक भारत को एक विकेट पर 70 रन तक पहुंचाया. भारत के पास अब कुल 157 रन की बढ़त हो गयी है. तीसरे दिन के खेल का आकर्षण मैथ्यूज की शतकीय पारी रही जिसने अपनी पारी में 12 चौके जड़े. अभी पूरे दो दिन का खेल बाकी है लिहाजा भारत बड़ा स्कोर बनाकर पी सारा ओवल की पिच पर श्रीलंका को विशाल लक्ष्य देना चाहेगा. विकेट टूटने लगी है और इस पर आखिरी दो दिन बल्लेबाजी करना आसान नहीं होगा.

पहला सत्र श्रीलंका के नाम रहा जिसने लंच तक तीन विकेट पर 224 रन बना लिये थे. मैथ्यूज और थिरिमाने ने सुबह के सत्र में 28 ओवरों में 84 रन जोड़े. श्रीलंका ने कल के स्कोर तीन विकेट पर 140 रन से आगे खेलते हुए सुबह कोई विकेट नहीं गंवाया. ईशांत शर्मा सुबह पांचवीं गेंद पर थिरिमाने को आउट कर सकते थे लेकिन उनका शाट पहली स्लिप से कुछ आगे रह गया और विकेटकीपर रिधिमान साहा डाइव लगाकर भी कैच नहीं लपक सके. ईशांत ने लंच के बाद के स्पैल से मैच का नक्शा बदल दिया. उसने पहले थिरिमाने को विकेट के पीछे लपकवाया. बारिश के कारण कुछ देर खेल रुका. खेल बहाल होने के बाद पहले टेस्ट के हीरो दिनेश चांदीमल (11) भी ईशांत की गेंद पर पहली स्लिप में राहुल को कैच देकर लौटे.

मैथ्यूज ने अपना छठा टेस्ट शतक 98वें ओवर में 164 गेंदों पर पूरा किया. इस बीच विराट कोहली को उस ओवर में उपचार के लिये बाहर जाना पड़ा और अजिंक्य रहाणो ने कप्तानी संभाली. शतक जमाने के बाद मैथ्यूज ज्यादा देर टिक नहीं सके और स्टुअर्ट बिन्नी की गेंद पर पहली स्लिप में मुरली विजय को कैच दे बैठे. यह बिन्नी का पहला टेस्ट विकेट रहा. मिश्र ने इसके बाद धम्मिका प्रसाद (5) को स्लिप में लपकवाकर भारत को वापसी दिलाई. दूसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने 74 रन देकर चार विकेट लिये. जेहान मुबारक (22) को चाय के बाद मिश्र ने पवेलियन भेजा. उस समय श्रीलंका का स्कोर आठ विकेट पर 300 रन था.

स्कोर में छह रन ही जुड़े थे कि रंगाना हेराथ भी आर अश्विन की गेंद पर पगबाधा आउट हो गये. अगले ओवर की आखिरी गेंद पर मिश्र ने थारिंडू कौशल को चकमा दिया और साहा ने स्टम्पिंग करने में कोई चूक नहीं की जिससे श्रीलंकाई पारी का अंत 306 रन पर ही हो गया. पहली पारी में खाता भी नहीं खोल सके भारतीय सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने अपनी गलतियों से सबक लेकर संभलकर खेला और ढीली गेंदों का इंतजार किया. विजय 89 गेंद में दो चौकों की मदद से 39 रन बनाकर खेल रहे हैं. वहीं इस टेस्ट में तीसरे नंबर पर उतरे अजिंक्य रहाणो ने 84 गेंद में 28 रन बना लिये हैं. दोनों ने दूसरे विकेट की नाबाद साङोदारी में अभी तक 28. 3 ओवर 67 रन जोड़ लिये हैं. भारत का एकमात्र विकेट राहुल के रुप में गिरा जो पहली पारी के प्रदर्शन को दोहरा नहीं सके और दो रन बनाकर प्रसाद की गेंद पर बोल्ड हो गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें