31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चैंपियंस ट्रॉफी:शाम 7.30 बजे भारत-पाक का आमना-सामना

भुवनेश्वर : आत्मविश्वास से लबरेज भारत और जाइंट किलर पाकिस्तान के बीच आज हीरो चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट का सेमीफाइनल मुकाबला रोमांच से भरपूर होगा जिसमें जज्बात पर काबू रखने वाली टीम का पलड़ा भारी रहेगा. दोनों टीमों ने पूल चरण में औसत प्रदर्शन के बाद सही समय पर फार्म में वापसी की है. इस […]

भुवनेश्वर : आत्मविश्वास से लबरेज भारत और जाइंट किलर पाकिस्तान के बीच आज हीरो चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट का सेमीफाइनल मुकाबला रोमांच से भरपूर होगा जिसमें जज्बात पर काबू रखने वाली टीम का पलड़ा भारी रहेगा.

दोनों टीमों ने पूल चरण में औसत प्रदर्शन के बाद सही समय पर फार्म में वापसी की है. इस मैच के जरिये भारत के पास पिछली बार मेलबर्न में 2012 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी के कांस्य पदक के मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के हाथों मिली हार का बदला चुकता करने का भी मौका है.
मौजूदा फॉर्म को देखते हुए हालांकि भारत का पलड़ा भारी है और उसे घरेलू दर्शकों के समर्थन का भी फायदा मिलेगा. भारत ने इंचियोन एशियाई खेलों के खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान को हराया था जिससे उसे रियो ओलिंपिक2016 में सीधे प्रवेश मिला.
एशियाई खेलों के फाइनल में तो मुकाबला पेनल्टी शूटआउट तक खिंचा था लेकिन कल सरदार सिंह एंड कंपनी निर्धारित 60 मिनट में ही नतीजा हासिल करने के इरादे से उतरेगी.
भारत और पाकिस्तान पहले छह एशियाई खेलों के फाइनल में एक दूसरे से खेले हैं. अभी तक दोनों टीमों के बीच हुए सात एशियाड फाइनल में से छह पाकिस्तान ने जीते जबकि सिर्फ एक बार भारत जीता है.
दोनों देशों ने 1956 से 1964 के बीच लगातार तीन ओलंपिक हॉकी फाइनल खेले. भारत ने दो स्वर्ण जीते जबकि एक बार पाकिस्तान विजयी रहा. रिकॉर्ड हालांकि अतीत की बात है और कल दोनों टीमों का एक ही लक्ष्य होगा . चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में जगह बनाना.
टूर्नामेंट में अभी तक भारतीय टीम पाकिस्तान से बेहतर नजर आयी है. भारत ने कल क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम के खिलाफ दो गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 4 – 2 से जीत दर्ज की.
पिछले दो मैचों में अपने से ऊंची रैंकिंग वाली टीमों नीदरलैंड और बेल्जियम को भारत हरा चुका है. शुरुआत में दो मैच हारने के बाद भारत ने बेहतरीन वापसी की और कल सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया.
किसी भी भारत – पाक मुकाबले की तरह कल के मैच में भी जज्बात हावी होंगे और खिलाड़ियों को बखूबी पता है कि कल की हार उनके अब तक के उम्दा प्रदर्शन पर पानी फेर देगी.
भारत के हाई परफार्मेंस निदेशक रोलेंट ओल्टमेंस ने कहा , मुझे नहीं लगा था कि पाकिस्तानी टीम हालैंड को हरा देगी. उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्होंने कहा , हम पाकिस्तान से कई बार खेल चुके हैं और हमें पता है कि भावनाओं को कैसे नियंत्रण में रखना है. वहीं पाकिस्तानी कोच शाहनाज शेख ने कहा कि भारत पर अच्छे प्रदर्शन का दबाव होगा.

उन्होंने कहा , दबाव भारत पर होगा क्योकि वह अपनी सरजमीं पर खेल रहा है. हम सेमीफाइनल में पहुंचने का लक्ष्य लेकर उतरे थे और हमारा लक्ष्य पूरा हो गया. दूसरे सेमीफाइनल में गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का सामना ओलिंपिक चैंपियन जर्मनी से होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें