35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब जयवर्धने ने किया टेस्ट क्रिकेट को 4 दिन करने का विरोध

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की क्रिकेट समिति के सदस्य महेला जयवर्धने ने बुधवार को कहा कि टेस्ट क्रिकेट को पांच दिन का ही रहना चाहिए. जयवर्धने की मौजूदगी वाली समिति हालांकि अपनी अगली बैठक में टेस्ट क्रिकेट को चार दिवसीय करने के प्रस्ताव पर चर्चा करेगी. खेल की संचालन संस्था आईसीसी की […]

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की क्रिकेट समिति के सदस्य महेला जयवर्धने ने बुधवार को कहा कि टेस्ट क्रिकेट को पांच दिन का ही रहना चाहिए.

जयवर्धने की मौजूदगी वाली समिति हालांकि अपनी अगली बैठक में टेस्ट क्रिकेट को चार दिवसीय करने के प्रस्ताव पर चर्चा करेगी. खेल की संचालन संस्था आईसीसी की क्रिकेट समिति के प्रमुख पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले ने बताया कि दुबई में 27 से 31 मार्च तक होने वाले आईसीसी बैठकों के अगले दौर में इस प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी.

श्रीलंका के पूर्व कप्तान जयवर्धने ने कहा कि वह निजी तौर पर टेस्ट प्रारूप में किसी भी बदलाव के खिलाफ हैं. जयवर्धने ने कहा, हम बैठक में (मार्च में) इस पर चर्चा करेंगे और मुझे नहीं पता कि इसके बाद क्या होगा लेकिन मेरा निजी नजरिया है कि इसे पांच दिन का ही रहना चाहिए. मैं कोई बदलाव नहीं चाहता.

एंड्रयू स्ट्रास, राहुल द्रविड़ और शान पोलाक जैसे पूर्व खिलाड़ी भी क्रिकेट समिति के सदस्य हैं. यह प्रस्ताव 2023 से 2031 के सत्र के लिए रखा गया है, लेकिन खेल के कई महान खिलाड़ियों ने इसकी आलोचना की है जिनमें कोहली, सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग भी शामिल हैं.

इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के सदस्य बोर्ड इस प्रस्ताव पर चर्चा के लिए तैयार हैं जबकि बीसीसीआई प्रमुख सौरव गांगुली ने कहा है कि इस बारे में बात करना अभी जल्दबाजी होगी. गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की शृंखला के पहले मैच से पूर्व कोहली ने इस मुद्दे पर अपनी राय स्पष्ट कर दी थी.

कोहली ने कहा था, मेरे हिसाब से, इसमें कोई छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिए. जैसा मैंने कहा कि दिन-रात्रि मुकाबला टेस्ट क्रिकेट के व्यावसायीकरण की तरफ एक और कदम है. इसके लिये रोमांच पैदा करना अलग बात है, लेकिन इसमें ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की जा सकती.

उन्होंने कहा, आप सिर्फ दर्शकों की संख्या, मनोरंजन और ऐसी ही कुछ दूसरी बातें कर रहे हैं. मुझे लगता है कि फिर आपका इरादा सही नहीं होगा क्योंकि फिर आप तीन दिवसीय टेस्ट की बात करेंगे. मेरा मतलब है कि यह सब कहां खत्म होगा. फिर आप कहेंगे कि टेस्ट क्रिकेट खत्म हो रहा है.

ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष स्पिनर नाथन लियोन ने भी इस प्रस्ताव को ‘बकवास’ करार दिया था जबकि पोंटिंग भी चार दिवसीय टेस्ट के पक्ष में नहीं हैं. बहरहाल, कुछ खिलाड़ी चार दिवसीय टेस्ट के पक्ष में भी हैं जिसमें शेन वार्न, मार्क टेलर और माइकल वान शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें