31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची Test : बारिश और खराब रोशनी के कारण दूसरे दिन का खेल समय से पहले खत्‍म, पहली पारी भारत का विशाल स्‍कोर

रांचीःभारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां खेले जा रहे तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन खराब रोशनी और बारिश के कारण तय समय से पहले मैच खत्‍म करना पड़ा. चाय के विश्राम के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी में सिर्फ पांच ओवर का खेल हो पाया जिसके बाद खराब रोशनी के कारण […]

रांचीःभारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां खेले जा रहे तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन खराब रोशनी और बारिश के कारण तय समय से पहले मैच खत्‍म करना पड़ा. चाय के विश्राम के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी में सिर्फ पांच ओवर का खेल हो पाया जिसके बाद खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा.

दक्षिण अफ्रीका ने तब दो विकेट नौ रन बनाये थे. रोहित शर्मा के दोहरे शतक और अजिंक्य रहाणे के शतक की बदौलत भारत ने नौ विकेट पर 497 रन बनाने के बाद पहली पारी घोषित की. रहाणे का घरेलू सरजमीं पर तीन साल में यह पहला शतक है. जिस समय मैच रोका गया उस समय दक्षिण अफ्रीका ने 5 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 9 रन बना लिया था. क्रिज पर हमजा और डुप्‍लेसिस बल्‍लेबाजी कर रहे थे. पहले दिन का भी खेल खराब रोशनी के कारण पहले रोका गया था, बाद में तेज बारिश के कारण आखिरी सत्र का खेल रोक दिया गया.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर टीम इंडिया ने 9 विकेट पर 497 रन बना कर अपनी पारी घोषित कर दी. जवाब में बल्‍लेबाजी के लिए उतरी दक्षिण अफ्रीकी की टीम को दो ओवर में ही दो झटका लगा. मोहम्‍मद शमी ने पहले ओवर में उल्‍गर को और उमेश यादव ने दूसरे ओवर में डीकॉक को 4 रन पर पवेलियन भेजा.

भारत की ओर से रोहित शर्मा सबसे सफल बल्‍लेबाज रहे. उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक जमाया.लंच के बाद रोहित ने अपना पहला दोहरा छक्के के साथ पूरा किया.उन्होंने 250 गेंद में दोहरा शतक पूरा किया. इस दौरान 28 चौके और छह छक्के जड़ा. हालांकि दोहरे शतक के बाद रनगति को तेज करने के प्रयास में वो आउट हो गए.रवींद्र जडेजा 51 रन की पारी खेल कर आउट हुए. विकेटकीपर व बल्लेबाज रिदि्धमान साहा कुछ खास नहीं कर सके और सस्ते में निपट गए. उन्होंने 42 गेंद में 24 रन की पारी खेली.पारी के अंत में उमेश यादव ने कहर बरपाया. उन्होंने 10 गेंद में पांच छक्कों के साथ 30 रनों की तेज पारी खाली. वो जब आउट हुए तो मैदान में उतरे शमी ने भी एक छक्का जड़ा.

इससे पहले दूसरे दिन का खेल शुरू होने के कुछ ही देर बाद रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक लगाया है. उन्होंने 169 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से अपने करियर का 11वां शतक जड़ा. अजिंक्य रहाणे ने आखिरी बार अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटिगा टेस्ट में शतक जड़ा था.

पहले दिन भारतीय टीम ने खराब शुरुआत से उबरते हुए खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 224 रन बनाए थे. तीसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल खराब रोशनी की वजह से तय समय से पहले खत्म हुआ तो ओपनर रोहित (नाबाद 117 रन) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (नाबाद 83 रन) क्रीज पर थे. इन्हीं दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे दिन की शुरुआत की. रहाणे शतक से 17 रन दूर थे, जिसे उन्होंने बेहद आसानी से बना लिए.

वह 192 गेंदों में 115 रन बनाकर जॉर्ज लिंडे की गेंद पर हेनरीक क्लासेन के हाथों लपके गए. उन्होंने शतकीय पारी के दौरान 17 फोर और 1 सिक्स लगाया. इन दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 267 रनों की साझेदारी हुई.लंच के बाद रोहित ने अपना पहला दोहरा शतक जड़ा. छक्का मारने के प्रयास में रबादा की गेंद पर ल़ॉंग ऑन पर लपके गए. उन्होंने 255 गेंद पर 212 रन की धमाकेदार पारी खेली.

इससे पहले मैच के पहले दिनभारत ने मयंक अग्रवाल (10), चेतेश्वर पुजारा (0) और कप्तान विराट कोहली (12) के विकेट गंवाए. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां खेले जा रहे तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन रविवार को भी बारिश का खलल पड़ सकता है. स्थानीय मौसम विभाग ने शनिवार को यह भविष्यवाणी की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें