#INDvsSA 1st Test : चौथे दिन का खेल समाप्‍त, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया 395 रन का लक्ष्‍य

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

विशाखापत्तनम: दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ शनिवार को यहां पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन खेल समाप्त होने तक तक दूसरी पारी में एक विकेट गंवाकर 11 रन बना लिये.

स्टंप तक ऐडन मार्कराम तीन और थेनिस डि ब्रून पांच रन बनाकर क्रीज पर डटे थे. भारतीय टीम ने दूसरी पारी चार विकेट पर 323 रन पर घोषित कर दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिये 395 रन का लक्ष्य दिया.

भारत ने पहली पारी सात विकेट पर 502 रन पर घोषित कर दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 431 रन पर समाप्त की थी. भारत के लिये पहली पारी में शतक जड़ने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में भी 127 रन बनाकर शतक जड़ा. चेतेश्वर पुजारा ने 81 रन की पारी खेली.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 431 रनों पर ऑलआउट हो गई. पहली पारी के शतकवीर रोहित शर्मा ने बैक टू बैक दूसरा शतक पूरा किया. रोहित ने दूसरी पारी में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए शतक जमाया. रविंद्र जडेजा ने 32 गेंदों में तीन छक्‍कों की मदद से ताबड़तोड़ 40 रन बनाया और आउट हुए.

पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल (7) तो सस्ते में निपट गए, लेकिन रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 169 रन की साझेदारी बनी. हलांकि पुजारा शतक से चूके गये और 148 गेंदों में 13 चौके और दो छक्‍कों की मदद से 81 रन बनाकर आउट हुए.

इस दौरान पहली पारी में दोहरे शतक से चुके रोहित शर्मा ने ने अनोखा रिकार्ड अपने नाम दर्ज किया. रोहित शर्मा अब टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों ही फॉर्मेट के एक-एक मैचों में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित शर्मा ने 2013 में खेले गए एक वनडे मैच में 16 छक्के लगाए थे. इसके बाद उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए एक टी-20 मैच में कुल 10 छक्के जड़ दिए थे.

अश्विन ने शानदारी गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और सात विकेट झटके. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 7 विकेट गंवाकर 502 रन बनाए और अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी. अब भारत का लक्ष्य तेज बल्लेबाजी कर बड़ा स्कोर बनाने का होगा.

दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक आठ विकेट पर 385 रन बनाये थे.अंतिम बल्लेबाज के तौर पर उथरे कगिसो रबादा ने 15 रनों की पारी खेली.इससे पहले डीन एल्गर और क्विंटन डिकाक ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना करके दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को यहां अच्छी वापसी दिलायी.

एल्गर ने 160 रन की लाजवाब पारी खेली और वह 2010 के बाद भारतीय सरजमीं पर शतक जड़ने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बने, जबकि डिकाक (111) ने अपने सदाबहार अंदाज में बल्लेबाजी करके सैकड़ा जड़ा. अश्विन ने दूसरे सत्र में डुप्लेसिस का विकेट लेने के बाद तेजी से टर्न लेती गेंद पर डिकाक को बोल्ड किया. इससे पहले रविंद्र जडेजा (116 रन देकर दो) ने एल्गर का विकेट लेकर टेस्ट मैचों में अपना 200वां विकेट लिया.

वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दसवें भारतीय गेंदबाज हैं. एल्गर ने उपमहाद्वीप की कड़ी परिस्थितियों में अपने कौशल का शानदार नजारा पेश किया और अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक पूरा किया. हाशिम अमला के 2010 में शतक लगाने के बाद वह भारतीय धरती पर तिहरे अंक में पहुंचने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें