23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

स्विंग के शहंशाह बने जसप्रीत बुमराह, जानें गेंदबाजी की खूबियां

क्रिेकेट जगत में जसप्रीत बुमराह सनसनी बन गये हैं, उन्होंने अपने आउट स्विंग से दिग्गज बल्लेबाजों को भी परेशान कर दिया है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में बुमराह ने हैट्रिक लिया है और अपना नाम इरफान पठान और हरभजन सिंह के साथ दर्ज करा लिया है. गौरतलब है […]

क्रिेकेट जगत में जसप्रीत बुमराह सनसनी बन गये हैं, उन्होंने अपने आउट स्विंग से दिग्गज बल्लेबाजों को भी परेशान कर दिया है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में बुमराह ने हैट्रिक लिया है और अपना नाम इरफान पठान और हरभजन सिंह के साथ दर्ज करा लिया है. गौरतलब है कि जसप्रीत से पहले टेस्ट क्रिकेट में इरफान पठान और हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली थी.

जसप्रीत ने वेस्टइंडीज के साथ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट की पहली पारी में छह विकेट लिये हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि बुमराह को जितने भी विकेट मिले हैं, वे सभी स्विंग गेंदबाजी से ही मिले हैं. बुमराह ने ब्रावो, ब्रुक्स और रोस्टन चेज को एक के बाद एक आउट करके इतिहास रचा.

क्या है बुमराह के गेंदबाजी की खासियत

जसप्रीत बुमराह ने बताया कि पहले वे इनस्विंग गेंदबाजी पर ज्यादा ध्यान देते थे, लेकिन अब वे आउट स्विंग पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और इसका उन्हें फायदा भी मिल रहा है. मैंने इंग्लैंड दौरे के दौरान आउट स्विंग पर ज्यादा मेहनत की और आउट स्विंग का बेहतर इस्तेमाल करना सीख गया. जसप्रीत बुमराह लगातार अपना स्किल निखारने में जुटे हैं. 25 वर्षीय जसप्रीत बुमराह ने वर्ष पांच जनवरी 2018 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. अबतक उन्होंने 11 टेस्ट खेलकर 55 विकेट लिये हैं. जब से बुमराह टीम में शामिल हुए हैं उन्होंने ओडीआई और टी-20 में शानदार प्रदर्शन किया है. वे लगभग 140 से 145 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. स्विंग और यार्कर गेंदें उनकी खूबी में शुमार हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें