32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

WORLD CUP फाइनलः रोमांच की सारी हदें पारी कर गया सुपर ओवर, वो 12 गेंदें जब थम गईं थीं फैंस की सांसें

लंदनः क्रिकेट का ‘मक्का’ कहे जाने लॉर्ड्स के मैदान पर वर्ल्डकप 2019 का फाइनल नाखून चबा देने वाला था. क्रिकेट दर्शकों की सांसें मानो थम सी गईं. शायद इससे बढ़िया क्रिकेट वर्ल्डकप का फाइनल कभी देखा ही ना गया हो. पहले मैच टाई हुआ और उसका नतीजा निकालने के लिए सुपर ओवर लेकिन वो भी […]

लंदनः क्रिकेट का ‘मक्का’ कहे जाने लॉर्ड्स के मैदान पर वर्ल्डकप 2019 का फाइनल नाखून चबा देने वाला था. क्रिकेट दर्शकों की सांसें मानो थम सी गईं. शायद इससे बढ़िया क्रिकेट वर्ल्डकप का फाइनल कभी देखा ही ना गया हो. पहले मैच टाई हुआ और उसका नतीजा निकालने के लिए सुपर ओवर लेकिन वो भी टाइ हो गया. इंग्लैंड ने रोमांच की पराकाष्ठा तक पहुंचे विश्व कप का विजेता बना.

मेजबान इंग्लैंड अधिक ‘बाउंड्री’ लगाया था और आखिर में 1975 से चला आ रहा उसका खिताब का इंतजार खत्म हो गया. इंग्लैंड 44 साल बाद विश्व चैंपियन बना. लोस्कोर वाले मैच में दोनों टीमों के बीच मुकाबला शुरू से बराबरी का रहा. 242 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे इंग्लैंड को शुरुआत में झटके लगे. एक समय स्कोर 86 पर चार था. यहीं से बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने मोर्चा संभाला.

दोनों ने संभल कर खेलना शुरू किया. जब स्कोर 196 रन हुआ तो बटलर चौका मारने के प्रयास में कैच आउट हो गए. उऩ्होंने 60 गेंदों पर 59 रन बनाए. जैसे तैसे बेन स्टोक्स मैच को अंतिम ओवर तक ले गए. तब तक दो विकेट और गिर चुके थे. इंग्लैंड को आखिरी ओवर में 15 रन की जरूरत थी. गेंदबाजी पर थे ट्रेंट बोल्ट. पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना. दूसरी गेंद पर भी कोई रन नहीं बन सका.

तीसरी गेंद पर बेन स्टोक्स ने मिड ऑन पर शानदार छक्का जड़ा. चौथी गेंद पर स्टोक्स दो रन के लिए दौड़े और दूसरा रन पूरा लेते समय नाटकीय मोड़ आया और थ्रो उनके बल्ले से लगकर चार रन के लिए चला गया. इस गेंद पर कुल छह रन बने. यह पल न्यूजीलैंड के लिए दिल तोड़ने जैसा था. मैच के आखिरी ओवर की पांचवी गेंद पर बेन स्टोक्स दो रन के लिए दौड़े, लेकिन आदिल राशिद इस गेंद पर रन आउट हो गए.

स्ट्राइक पर फिर थे बेन स्टोक्स. पूरा मैदान शांत था. अभी भी रन चाहिए थे दो और गेंद बची थी एक. आखिरी गेंद पर बेन स्टोक्स सिर्फ एक रन बना सके और इसी के साथ यह मैच सुपर ओवर में चला गया. ऐसा पहली बार हुआ जब कोई विश्व कप फाइनल मैच टाइ हुआ. नियमों के मुताबिक, इस बार विश्व कप फाइनल मुकाबला टाइ रहने पर सुपर ओवर का प्रावधान था.

यहीं से मैच में रोमांच और नाटक शुरू हो गया. मैच टाइ होने के बाद सुपर ओवर में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी की. सुपर ओवर में गेंदबाजी के लिए आए ट्रेंट बोल्ट. वहीं, बल्लेबाजी के लिए बेन स्टोक्स और जोस बटलर क्रीज पर उतरे. बस यहीं से लोग एक बार फिर टीवी से चिपक गए. हर गेंद के साथ रोमांच पाराकाष्ठा को तोड़ता रहा.
इंग्लैंड की पारीः
पहली गेंद- पहली गेंद पर बेन स्टोक्स ने जोरदार शॉट लगाया लेकिन न्यूजीलैंड की चुस्त फील्डिंग के कारण गेंद बाउंड्री के पार नहीं जा पायी. पहली गेंद पर तीन रन बने.
दूसरी गेंद- स्ट्राइक पर खड़े जोस बटलर. इस गेंद वो मात्र एक रन ही बना सके.
तीसरी गेंद- बेन स्टोक्स ने चौका लगाया. इंग्लैंड का स्कोर 8 रन हो गया
चौथी गेंद- स्टोक्स वे इस गेंद पर एक रन लिया.
पांचवी गेंद- बटलर ने इस गेंद पर दो रन लिए.
छठी गेंद- बटलर ने इस गेंद पर चौका जड़ा.
इंग्लैंड ने सुपर ओवर में 15 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 16 रनों का टारगेट दिया. न्यूजीलैंड की तरफ से बल्लेबाजी करने के लिए जिमी निशम और मार्टिन गुप्टिल आए. वहीं जोफ्रा आर्चर ने गेंदबाजी की कमान संभाली.
न्यूजीलैंडकी पारीः
पहली गेंद- इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और जोफ्रा आर्चर की पहली ही गेंद वाइड हो गई.
दूसरी गेंद- जिमी निशाम ने यॉर्कर गेंद पर दो रन बटोरे.
तीसरी गेंद- इस गेंद पर नीशाम ने छक्का लगाया. अब न्यूजीलैंड को चार गेंदों में सात रनों की जरूरत थी.
चौथी गेंद- इस गेंद पर नीशाम ने लेग साइड में शॉट खेला, जिस पर डीप मिड विकेट पर जेसन रॉय ने मिसफील्ड किया और नीशाम ने 2 रन ले लिए. इस गेंद के बाद न्यूजीलैंड को जीत के लिए 3 गेंद में 5 रनों की जरूरत थी.
पांचवीं गेंद- इस गेंद पर भी नीशम ने 2 रन चुरा लिए. अब 2 गेंदों पर 3 रनों की जरूरत थी.
छठी गेंद- आर्चर की इस गेंद पर नीशाम एक रन ही ले पाए और स्ट्राइक पर पहुंचे मार्टिन गप्टिल.
7वीं गेंद- यहां से न्यूजीलैंड जीतती दिख रही थी. उसे आखिरी गेंद पर 2 रन चाहिए थे लेकिन बना 1 रन और स्कोर बराबर हो गया.मार्टिन गप्टिल रन आउट हो गए.
इंग्लैंड को इस मैच में न्यूजीलैंड से ज्यादा बाउंड्रीज लगाने के कारण जीत मिली.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें