36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धौनी की मेहनत पर चहल ने फेर दिया पानी, जानें हार की बड़ी वजह

सेंचुरियन : हेनरिक क्लासेन की तूफानी पारी और कप्तान जेपी डुमिनी के धैर्यपूर्ण अर्धशतक से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की शृंखला 1-1 से बराबर कर ली. भारत के 189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने क्लासेन की 30 […]

सेंचुरियन : हेनरिक क्लासेन की तूफानी पारी और कप्तान जेपी डुमिनी के धैर्यपूर्ण अर्धशतक से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की शृंखला 1-1 से बराबर कर ली.

भारत के 189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने क्लासेन की 30 गेंद में सात छक्कों और तीन चौकों की मदद से खेली गयी 69 रन की पारी तथा डुमिनी (नाबाद 64) के साथ उनकी तीसरे विकेट की 93 रन की साझेदारी से आठ गेंद शेष रहते चार विकेट पर 189 रन बनाकर जीत दर्ज की.

बुधवार को खेले गये मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 188 रन का स्‍कोर खड़ा किया था. जिसमें मनीष पांडे (79) और धौनी (52) की नाबाद पारी के बड़ी भूमिका रही. भारत मैच जीत सकता था लेकिन पूरे दौरे पर सफल रहे लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की खराब गेंदबाजी ने धौनी और पांडे की मेहनत पर पूरा पानी फेर दिया. चार विकेट गिर जाने के बाद धौनी और पांडे ने भारतीय पारी को संभाला और न केवल तेजी से रन जुटाये बल्कि विकेट भी नहीं गिरने दिया. धौनी और पांडे के बीच पांचवें विकेट के लिए 58 गेंद पर 98 रन की अटूट साझेदारी बनी. जिसमें धौनी ने 28 गेंद पर 4 चौके और 3 छक्के की मदद से 52 रन बनाये और पांडे ने 48 गेंद पर 6 चौके और 3 छक्‍के की मदद से 79 रन की पारी खेली और आखिर तक आउट नहीं हुए.

* चहल ने 4 ओवर में लुटाये 64 रन

भारत की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के नाम पर कल यहां एक पारी में सबसे खराब गेंदबाजी विश्लेषण का भारतीय रिकार्ड भी जुड़ गया.

चहल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अपने चार ओवर में 64 रन दिये और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. इस तरह से वह भारत की तरफ से एक पारी में सबसे महंगे गेंदबाज बन गये हैं.

संयोग से भारत की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन का रिकार्ड भी चहल के नाम पर ही है. उन्होंने फरवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरू में 25 रन देकर छह विकेट लिये थे.

* भारतीय ओपनर और मध्‍यमक्रम ने एक बार फिर रुलाया

भारत की हार के लिए ओपनर और मध्‍यक्रम की बल्‍लेबाजी को भी जिम्‍मेदार ठहराया जा रहा है. रोहित शर्मा और धवन की जोड़ी एक बार फिर टीम इंडिया के लिए मुसीबत बन गयी. धवन मॉरिस की पहली ही गेंद पर जोरदा बीट हुए. मैदानी अंपायर ने तो उन्‍हें आउट करार दे दिया था, लेकिन रिव्‍यू में धवन को थर्ड अंपायर ने जीवनदान दिया. हालांकि इसके बावजूद धवन ने कुछ खास नहीं किया और 24 रन पर आउट हो गये.

रोहित शर्मा का बल्‍ला एक बार उनसे रूठ गया और भारतीय पारी के दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर अपना विकेट दे डाला. ओपनर के असफल होने के बाद मध्‍यम क्रम ने भी रूलाया. पूरे अफ्रीका दौरे पर धमाकेदार रिकॉर्ड पारी खेलने वाले रन मशीन विराट कोहली कल मात्र 1 रन पर आउट हो गये. लंबे समय के बाद टीम में वापसी करने वाले सुरेश रैना ने शानदार प्रदर्शन की शुरुआत की और अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर धुलाई की, लेकिन अपनी पारी को बड़े स्‍कोर में नहीं बदल पाये और 24 गेंद पर 5 चौके की मदद से 30 रन बनाकर आउट हो गये.

* खराब मौसम भारत के लिएसाबित हुआविलेन

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 188 रन का स्कोर बचाव नहीं कर पाने के लिये खराब मौसम को जिम्मेदार ठहराया जिसने गेंदबाजों के लिये स्थिति काफी मुश्किल बना दी थी.

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को गेंद पर ग्रिप बनाने में मुश्किल हुई और उन्होंने चार ओवर में 64 रन लुटाये. कोहली ने कहा, गेंदबाजों के लिये परिस्थितियां कड़ी थी. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि इस स्कोर पर हम जीत दर्ज कर सकते थे लेकिन इसके बाद मौसम खराब होने के कारण गेंदबाजों के लिये स्थिति मुश्किल बन गयी.

12वें ओवर तक स्थिति अच्छी थी लेकिन बूंदाबांदी होने से विकेट आसान और गेंद पर ग्रिप बनाना मुश्किल हो गया.’ परिस्थितयों के बारे में कोहली ने कहा, ‘आप नहीं चाहते कि खेल रोका जाये. जब पहली पारी में खेल जारी रहा तो हमें पता था कि खेल आगे भी जारी रहेगा. हमें वास्तव में परिस्थितियों से समस्या नहीं थी. हल्की बूंदाबांदी हो रही थी और इसमें खेल हो सकता था.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें