22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत को रोक पाना बेहद मुश्किल, इतिहास भी पाकिस्तान के खिलाफ, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

लंदन : भारत और पाकिस्‍तान के बीच दोपहर तीन बजे से लंदन के ओवल में महामुकाबला होने वाला है. यह पहला मौका है जब आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत और पाकिस्‍तान की टीमें आमने-सामने होंगी. इतिहास गवाह रहा है कि जब-जब दोनों देशों के बीच खेल होता है तो फिर उसे केवल खेल […]

लंदन : भारत और पाकिस्‍तान के बीच दोपहर तीन बजे से लंदन के ओवल में महामुकाबला होने वाला है. यह पहला मौका है जब आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत और पाकिस्‍तान की टीमें आमने-सामने होंगी. इतिहास गवाह रहा है कि जब-जब दोनों देशों के बीच खेल होता है तो फिर उसे केवल खेल की भावना से नहीं बल्कि एक जंग की तरह लोग देखते हैं. हालांकि यह खेल भावना के विपरीत है, क्‍योंकि खेल में हार-जीत खेल का हिस्‍सा होता है.

बहरहाल आज लंबे समय के बाद दोनों टीमें खिताबी मुकाबले में उतरने वाली हैं. लेकिन इससे पहले ये सवाल उठता है कि दोनों टीमों में मजबूत कौन सी टीम है और मैच में किसका पलड़ा ज्‍यादा भारी है. जाहीर है क्रिकेट के जानकार टीम इंडिया को ही पाकिस्‍तान पर 20 मान रहे हैं. ऐसा इसलिए क्‍योंकि मौजूदा टूर्नामेंट की ही अगर बात करें तो भारतीय टीम ने जिस प्रकार से खेल के सभी विभाग में प्रदर्शन दिखाया है उससे साफ लगता है कि पाकिस्‍तान की टीम पर भारतीय टीम भारी पड़ेगी. लेकिन आइये कोई भी संभावनाओं से एक नजर आंकड़ों पर डाल लेते हैं.

1. आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भारत का प्रदर्शन : आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भारत का प्रदर्शन काफी अच्‍छा रहा है. वर्ल्ड कप 1983 में भारत विजेता रहा था. आईसीसी नॉक आउट 2000 भारत उपविजेता रहा. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2002 में भारत की टीम संयुक्‍त विजेता रही. आईसीसी वर्ल्ड कप 2003 में उप विजेता. आईसीसी वर्ल्ड टी20 2007 में विजेता. आईसीसी वर्ल्ड कप 2011 में भारत ने खिताब अपने नाम किया. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में धौनी की अगुआई में भारत ने खिताब जीता. आईसीसी वर्ल्ड टी20 2014 में टीम इंडिया उपविजेता रही.
2. वनडे मैचों में भारत और पाकिस्तान के बीच हार और जीत के आंकडे : भारत और पाकिस्‍तान की टीमें अब तक भारत में 41 वनडे मैचों में भीड़ चुकी है, जिसमें भारत को 30 मैचों में और 11 मैचों में पाकिस्‍तान की टीम को जीत मिली है. पाकिस्‍तान की धरती में दोनों टीमों के बीच 40 वनडे मैच हुए. जिसमें 27 मैचों में टीम इंडिया ने और 11 मैचों में पाकिस्‍तान की टीम को जीत मिली. दोनों देश से बाहर भारत और पाकिस्‍तान के बीच कुल 103 वनडे मैच खेले गये, जिसमें टीम इंडिया को 71 और पाकिस्‍तान की टीम को 30 मैचों में जीत मिली.
3. ओवल के मैदान पर दोनों टीमों का प्रदर्शन : ओवल के मैदान में टीम इंडिया ने 14 मैच खेले हैं जिसमें 5 में जीत और 8 मैच में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं पाकिस्‍तान की टीम यहां 9 मैच खेली है जिसमें उसे 2 में जीत और 7 मैच में करारी हार मिली है.
4. आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच हार और जीत के रिकार्ड्स : आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के कुल 10 मैच खेले गये हैं. जिसमें टीम इंडिया ने 8 मैच जीते हैं और दो मैच में पाकिस्‍तान की टीम को जीत मिली है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें