17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप 2023 ट्रॉफी जीताने में इस भारतीय महिला का भी हाथ, जानें कौन हैं उर्मिला रोसारियो

ऑस्ट्रेलिया को इस साल आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी जीताने में एक भारतीय महिला का भी हाथ है. वह टीम की मैनेजर उर्मिला रोसारियो हैं. उनकी तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल है.

ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में वनडे वर्ल्ड कप 2023 का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया. ऑस्ट्रेलिया ने यह छठी बार विश्व कप का खिताब जीता है. ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत में कई खिलाड़ी चमके, जिन्होंने शानदार फॉर्म दिखाया. और अपनी टीम को जीत दिलाने में प्रमुख भूमिका निभाई. विदेशी खिलाड़ियों के बीच मैंगलोर की एक भारतीय मूल की महिला भी थी जिसने ऑस्ट्रेलिया की इस सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इस वर्ल्ड कप जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी वर्ल्ड कप जश्न के पलों को कैद करने वाली तस्वीरें वायरल हुईं. फैंस ने देखा कि भारत की उर्मिला रोसारियो विजयी टीम के साथ गर्व से खड़ी थीं और जीत का जश्न मना रही थीं.

कौन हैं उर्मिला

आप भी सोच में पड़ गए होंगे कि आखिर एक भारतीय महिला ऑस्ट्रेलिया टीम के जश्न में क्यों शामिल थी. तो आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के वनडे वर्ल्ड कप अभियान में उर्मिला रोसारियो टीम मैनेजर थीं और पूरे टूर्नामेंट के दौरान प्रशंसकों के बीच कौतूहल का विषय रहीं. विश्व कप ट्रॉफी और फाइनल से मिशेल स्टार्क के साथ उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई. उर्मिला को इंटरनेट पर काफी खोजा गया. इंटरनेट पर मंगलोरियन महिला के बारे में जानकारी जुटाई जा रही थी.

Also Read: रोहित शर्मा और विराट कोहली नहीं खेल पाएंगे अगला वर्ल्ड कप! शोएब अख्तर ने हार्दिक पांड्या को दी खास जिम्मेदारी

उर्मिला का प्रारंभिक जीवन

उर्मिला ने ऑस्ट्रेलिया की वनडे वर्ल्ड कप 2023 की जीत में अभिन्न भूमिका निभाई थी. उर्मिला रोसारियो का जन्म दोहा (कतर) में हुआ था. लेकिन उनकी जड़ें भारत के कर्नाटक के एक मुख्य शहर मंगलुरु से जुड़ी हैं. भारतीय संस्कृति में पली-बढ़ी, उर्मिला को कम उम्र से ही खेलों के प्रति गहरा लगाव था. वह खुद एक टेनिस खिलाड़ी बनना चाहती थीं. लेकिन चोटों के कारण उन्हें अपने सपनों को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा.

उर्मिला की शिक्षा

उर्मिला ने खुद खेलने का सपना तो छोड़ दिया, लेकिन खेल के प्रति उनकी दीवानगी कम नहीं हुई. उर्मिला ने खेल के पर्दे के पीछे से पहलुओं को संचालित करने की अपनी क्षमता विकसित की. उन्होंने पूर्व टेनिस खिलाड़ी कृष्णा भूपति के मार्गदर्शन में खेल प्रबंधन का गुर सीखना शुरू किया. उन्होंने प्रतिष्ठित कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक किया. खेल के प्रति उनका जुनून पाठ्यपुस्तकों तक ही सीमित नहीं रहा. उन्होंने ऑन-फील्ड प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए कतर टेनिस फेडरेशन के साथ तीन साल बिताए.

Also Read: रोहित शर्मा और विराट कोहली के T20I भविष्य पर टीम इंडिया के पूर्व स्टार ने रखी राय, जानें क्या कहा

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट से जुड़ना

कतर में तीन साल बिताने के बाद उर्मिला एक टेनिस अकादमी में शामिल होने का सपना लेकर ऑस्ट्रेलिया पहुंची. लेकिन किस्मत ने उनके लिए कुछ और ही सोच रखा था. उनको एडिलेड क्रिकेट टीम में एक अप्रत्याशित मौका मिला. उन्होंने खुशी-खुशी इसे स्वीकार किया. इस ऑफर ने उनके लिए कई मार्ग खोले. वह ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम के लिए टीम मैनेजर बन गई और यही से उनकी यह यात्रा शुरू हुई.

फीफा वर्ल्ड कप में भी किया कमाल

उर्मिला ने अपने को केवल क्रिकेट तक ही सीमित नहीं किया. 2022 में फीफा विश्व कप के दौरान उन्होंने कुछ समय के लिए क्रिकेट से ब्रेक लेकर फुटबॉल के लिए भी काम किया. इस दौरान उन्होंने कतर में एक फुटबॉल स्टेडियम का प्रबंधन किया. इससे उर्मिला ने साबित किया कि वह विभिन्न खेलों में अपने प्रबंधन का कमाल दिखा सकती हैं.

Also Read: वर्ल्ड कप 2023 फाइनल : पैट कमिंस को ऐसी गेंदबाजी करते कभी नहीं देखा, मार्नस लाबुशेन ने की जमकर तारीफ

वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की मैनेजर

उर्मिला के करियर का शिखर तब आया जब उन्हें इसी साल भारत में हुए आईसीसी पुरुष वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया टीम के प्रबंधन का जिम्मा अपने कंधों पर उठाया. उनके रणनीतिक कौशल, संगठनात्मक कौशल और समर्पण ने टीम की एकजुटता में महत्वपूर्ण योगदान दिया. ऐसा माना जा सकता है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम की ट्रॉफी जीत में उर्मिला का महत्वपूर्ण योगदान रहा. कुछ तस्वीरों से यह बात उजागर भी हुई.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें